Move to Jagran APP

Bihar Politics : जातिगत जनगणना पर BJP नेताओं का खगड़िया में होगा मंथन, बदल सकता है स्टैंड!

जातिगत जनगणना (caste census) को लेकर देशभर में चर्चा तेज हो गई है। बिहार के खगड़िया में बीजेपी के दो दिवसीय ओबीसी अधिवेशन में कई दिग्गज नेता प्रतिभाग करने वाले हैं। ऐसे में चर्चा तेज है कि यहां कास्ट आधारित जनगणना पर भी मंथन होगा।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 01:48 PM (IST)
Bihar Politics : जातिगत जनगणना पर BJP नेताओं का खगड़िया में होगा मंथन, बदल सकता है स्टैंड!
खगड़िया में अधिवेशन के आगाज से पहले निकाली गई भव्य रथ यात्रा।

जागरण संवाददाता, खगड़िया। Bihar Politics : भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक शनिवार को खगड़िया के कल्याण सिंह सभागार (मंजू वाटिका) में झंडोत्तोलन और दीप प्रज्ज्वलन के साथ आरंभ हुई। बैठक का उद्घाटन प्रदेश की डिप्टी सीएम रेणु देवी ने झंडोत्तोलन कर किया। इस दो दिवसीय बैठक में यहां कई दिग्गज नेता गोलबंद होने वाले हैं। शनिवार को पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष जयनाथ चौहान, प्रदेश प्रवक्ता संजय खंडेलिया, भू-खनन मंत्री जनक राम आदि मौजूद रहे। प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पूरे प्रदेश से दो सौ प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बैठक में जातिगत जनगणना (caste census) मुद्दे को लेकर मंथन होगा। राष्ट्रीय मुद्दा बन चुका ये मामला बिहार एनडीए का घटक दल जदयू समर्थित है।

loksabha election banner

सीएम नीतीश कुमार समेत बिहार की क्षेत्रीय पार्टी राजद और तमाम पार्टियों के नेता इस विषय पर पीएम मोदी से मुलाकात भी कर चुके हैं। दूसरी तरफ बिहार से बाहर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक कमेटी का गठन कर दिया है, जिसमें बिहार का एक भी सदस्य नहीं है। इसको लेकर बिहार की सियासत गरमाई हुई है। दूसरी तरफ बीजेपी के खगड़िया में हो रहे ओबीसी अधिवेशन को लेकर चर्चा का बाजार गर्म हो गया है। रविवार को सूबे के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद भी खगड़िया पहुंच रहे हैं। दूसरे दिन अटल सभागार(टाउन हाल) में खुला अधिवेशन को देश के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय संबोधित करेंगे। इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय सह प्रभारी हरिश द्विवेदी भी मौजूद रहेंगे। इस अधिवेशन में बीजेपी के ओबीसी नेताओं की मौजूदगी जातिगत जनगणना के मंथन का केंद्र बिंदु बन सकती है।

शनिवार को बैठक का आगाज बड़ी धूमधाम से हुआ है। बैठक से पहले खगड़िया-बेगूसराय सीमावर्ती क्षेत्र एनएच-31 के होटल सत्कार के पास से रथ यात्रा निकाली गई। इस मौके पर होटल सत्कार को दुल्हन की तरह सजाया गया। गरीब कल्याण रथ पर सूबे की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी आदि सवार थे। रथ के आगे-आगे बाइक सवारों का काफिला चल रहा था। रथ एनएच-31 के रास्ते डा. रामनाथ अघोरी पार्क के पास शहर में प्रवेश किया। इसके बाद रेल ओवर ब्रिज होकर रथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचा। जगह-जगह लोगों ने रथ का भव्य स्वागत किया।

इस मौके पर ‘घर- घर भगवा छाएगा, रामराज फिर आएगा’ के गगनभेदी नारे लगते रहे। भाजपा कार्यकर्ताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। मालूम हो कि भाजपा ओबीसी मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक में पार्टी के कई दिग्गज शामिल हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.