Move to Jagran APP

बिहार : बेटे ने करा दी मंत्री जी की फजीहत... सदन से लेकर सड़क तक उठने लगे सवाल, जानिए क्‍या है मामला

bihar Politics Nitish Kumar Bihar Government नल-जल योजना की जांच की बात सामने आने के बाद सूबे के पीएचईडी मंत्री रामप्रीत पासवान की खूब फजीहत हो रही है। विपक्षी दल के लोग सदन से लेकर सड़क तक उनकी कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 08:24 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 07:55 AM (IST)
bihar Politics, Nitish Kumar, Bihar Government, Nitish Kumar : सूबे के मंत्री मुकेश सहनी और रामप्रीत पासवान।

पूर्णिया [राजीव कुमार]। bihar Politics, Nitish Kumar, Bihar Government : सूबे में एक मंत्री के भाई द्वारा कई सरकारी योजनाओं में शामिल होने का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था की पीएचईडी मंत्री रामप्रीत पासवान (Minister Ram Prit Paswan) के पुत्र के नल जल योजना में शामिल होने का मामला सामने आ गया है। इससे मंत्री की खूब फजीहत हो रही है। विपक्षी पार्टी के सदस्‍यों ने सदन में इस मामले को मंगलवार को उठाया था। साथ ही जांच की है।

loksabha election banner

दरअसल, मंत्री पुत्र के रूपौली के कई पंचायतों में नल जल योजना की जांच में पहुंचने की खबर एवं तस्वीर वायरल होने के बाद हड़कंप मच गया है।

इस मामले को लेकर जो विभागीय अधिकारी है उनके भी इस मामले में हाथ पांव फूल रहे हैं। बताया जाता है की दो दिन पूर्व लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के मंत्री रामप्रीत पासवान दो दिन पूर्व बनमनखी के भाजपा विधायक कृष्ण कुमार ऋषि के पिता के श्राद्ध कर्म में भाग लेने आए थे। इस दौरान मंत्री पुत्र एवं मंत्री के विभागीय ओएसडी विनोद विनय भी पूर्णिया आए थे। मंत्री के साथ उनके पुत्र एवं विभागीय अधिकारियों ने इस दौरान ठहरने के लिए सर्किट हाउस को अपना ठिकाना बनाया था।

एक दिन बाद अमौर में नल जल योजना की जांच करने के बाद मंत्री राम प्रीत पासवान तो लौट गए लेकिन ओएसडी विनोद विनय एवं मंत्री पुत्र यहां रूक गए। इसके बाद दो दिनों तक पूर्णिया के कई प्रखंडों में उनके द्वारा नय जल योजना का निरीक्षण किया गया। मंत्री पुत्र एवं ओएसडी द्वारा भवानीपुर के सुरैती, रूपौली प्रखंड के भिखना, महबल्ला, लखनौर, एवं मतेली का निरीक्षण किया गया। इन सभी निरीक्षणों में जांच टीम के साथ मंत्री पुत्र भी शामिल हुए। नल जल योजना की जांच में मंत्री पुत्र के शामिल होने की तस्वीर निरीक्षण के दो दिनों बाद सोशल मीडिया पर बायरल हो गयी। इसके बाद इस मामले में विभागीय अधिकारियों के हाथ पांव फूलने लगे तथा इस मामले में क्या सफाई जी जाए इसका जवाब तैयार करने में जुट गए।

विभागीय मंत्री के ओएसडी विनोद विनय ने बताया की पूर्णिया में नल जल योजना में बड़े पैमाने पर धांधली की शिकायत मंत्री जी को मिली थी। जिसके लिए मंत्री दो दिनों के लिए पूर्णिया आए थे। मगर विशेष कार्यवश वे दूसरे दिन लौट गए। इसके बाद वे और उनके पुत्र यहां रह गए। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ वे भले रूपौली सहित कई प्रखंड जांच के लिए गए लेकिन मंत्री पुत्र का इस जांच से कोई संबंध नहीं था। वे वाहन की कमी के कारण जांच टीम के साथ गए थे। मंत्री पुत्र के निरीक्षण में जाने पर लोग सवाल उठा रहे हैं की आखिर किस हैसियत से नल- जल योजना की जांच के लिए पहुंची टीम में पीएचईडी मंत्री के पुत्र शामिल हुए। 

 वहीं, इस मामले में पीएचईडी विभाग पूर्णिया के कार्यपालक अभियंता मनीष कुमार ने कहा कि पीएचईडी मंत्री पुत्र निरीक्षण के लिए रूपौली गए थे , वे योजनाओं की गुणवत्ता को देख रहे थे जांच टीम में कई अधिकारी भी शामिल थे। 

मंत्री पुत्र रूपौली निरीक्षण टीम के साथ गए थे लेकिन निरीक्षण एवं जांच से उनका कोई वास्ता नहीं था, वाहन की कमी के कारण वे जांच टीम के साथ चले गए गए थे। -विनोद विनय ओएसडी मंत्री पीएचईडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.