Move to Jagran APP

ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: इस बार स्ट्रांग रूम में लगाए जाएंगे इलेक्ट्रानिक लाक, Voting and counting की यह व्‍यवस्‍था

ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021 ज‍िला प्रशासन इस बार चुनाव में कोई लापरवाही नहीं बरतेेगी। हरेक तैयारी पहले से कर ली गई है। स्ट्रांग रूम में इलेक्ट्रानिक लाक लगाए जाएंगे। मतदान और मतगणना की बेहतर व्‍यवस्‍था की गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:10 AM (IST)
ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: इस बार स्ट्रांग रूम में लगाए जाएंगे इलेक्ट्रानिक लाक, Voting and counting की यह व्‍यवस्‍था
चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है।

जागरण संवाददाता, खगडिय़ा। ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: हर बार पंचायत चुनाव में मतों की गिनती स्थानीय स्तर पर होती थी और मतदान पेटी की रखवाली में उम्मीदवार भी सजग रहते थे। इस बार चुनाव में पहली बार मतदान पेटी के साथ इलेक्ट्रानिक वोट‍िंग मशीन के इस्तेमाल हो रहे हैं और मतों की गिनती जिला मुख्यालय में कराई जा रही है। ऐसे में पारदर्शिता लाने और स्वच्छ चुनाव संपन्न कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग एक नई व्यवस्था कर रहा है। मतदान के बाद ईवीएम और बैलेट बाक्स रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम में इस बार इलेक्ट्रानिक लाक लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

पंचायती राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंस‍िंग में आयोग द्वारा इसको लेकर बात कही गई है। यह लाक कोई मामूली ताला नहीं है। इसमें सेंसर लगा होगा और जैसे ही इसे खोला जाएगा कि इससे संबंधित सभी पदाधिकारी को स्ट्रांग रूम का ताला खोले जाने की सूचना मिल जाएगी। इतना ही नहीं चुनाव आयोग को भी पता चल जाएगा की स्ट्रांग रूम को खोला गया है। जिसमें ताला खोलने की तारीख और समय की भी जानकारी मिल जाएगी। चुनाव में यह व्यवस्था पहली बार की गई है। मालूम हो कि राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला अधिकारियों को हर हाल में निष्पक्ष, भयमुक्त और स्वच्छ चुनाव संपन्न कराने को लेकर कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए सारी तैयारियां भी युद्धस्तर पर की जा रही है।

अब फर्जी मतदाता नहीं डाल सकेंगे वोट

पंचायती राज पदाधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्र पर ईवीएम के साथ-साथ बायोमेट्रिक मशीन भी लगाई जा रही है। इससे प्रत्येक वोटर की पहचान सुनिश्चित कराई जा सकेगी। बायोमेट्रिक पद्धति से पहचान होने पर फर्जी मतदाता पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। जो एक बार मतदान कर चुके होंगे फिर वह दुबारा कहीं मतदान नहीं कर सकेंगे। मालूम हो कि निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि सभी मतदाताओं को मतदान के सात दिन पहले उनकी मतदाता पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी। पहले से मतदाता पर्ची मिल जाने पर उन्हें पता चल जाएगा कि उनका मतदान केंद्र कहां हैं और उन्हें किस भाग में जाकर वोट डालना है। इसे आसानी से बूथ पर पहुंच कर मतदान कर सकेंगे और मतदान का प्रतिशत भी बेहतर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.