Move to Jagran APP

Bihar Panchayat Chunav 2021: सितंबर में हो सकता है पंचायत चुनाव, भागलपुर में इस तरह हो रही तैयारी

Bihar Panchayat Election 2021 सितंबर में बिहार में पंचायत चुनाव होंगे। कोरोना के कारण बिहार में पंचायत चुनाव स्‍थगित कर दिया गया था। राज्‍य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। सितंबर के आसपास चुनाव होने की संभावना है। मतदाता सूची को तैयारी किया जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 01:23 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 09:56 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: सितंबर में हो सकता है पंचायत चुनाव, भागलपुर में इस तरह हो रही तैयारी
बिहार के पंचायत चुनाव की तैयारी की जाने लगी है।

भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Panchayat Election 2021: बिहार में सितंबर माह में पंचायत चुनाव होने की संभावना है। संभावना जताई जा रही है कि कोरोना संक्रमण में कमी सितंबर तक में हो जाएगी। इसके बाद चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। हालांकि चुनाव आयोग इसकी तैयारी अभी ने शुरू कर दी है। भागलपुर सहित पूर्व बिहार, सीमांचल और कोसी इलाके में चुनाव की प्रक्रिया संब‍ंधित जिलों में चल रही है।

prime article banner

बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण है। हालांकि लॉकडाउन के कारण संक्रमण में कमी आयी है। इस कारण बिहार में होने वाले पंचायत आम चुनाव टल गया है। लेकिन अब राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अगले दो से तीन महीनों में पंचायत चुनाव होने की संभावना है। इवीएम से चुनाव होंगे। इसकी तैयारी की जा रही है। दूसरे राज्यों से इवीएम उपलब्ध कराने की योजना पर चर्चा हो रही है। संबंधित राज्‍य को पत्राचार किया जा रहा है।

उम्‍मीद है कि राज्य निर्वाचन आयोग सितंबर में पंचायत चुनाव कराएगी। इसके लिए कार्यक्रम का स्‍वरूप और तिथि पर मंथन चल रहा है। इस चुनाव के लिए पदों के लिए अधिक संख्या में इवीएम की आवश्यकता है।

जिला पर्षद सदस्य के अलावा मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच और पंचायत समिति सदस्य के लिए चुनाव होंगे। इसके लिए अलग-अलग इवीएम की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता होगी। राज्‍य में 1.20 लाख बूथ बनाए जा सकते हैं। हर बूथ पर छह-छठ बैलेट और कंट्रोल यूनिट की जरुरत होगी।

भागलपुर जिले में इसकी तैयारी अभी शुरू नहीं है। जिल के अधिकारियों का कहना है कि राज्‍य से निर्देश मिलने के साथ ही इसकी तैयारी शुरू कर दी जाएगी। हालांकि अभी मतदान केंद्र और मतदाता सूची व वोटर कार्ड पर काम चल रहा है। शीघ्र ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। ऐसी संभाविना है कि दिसंबर के पहले बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव संपन्न करा लेगा। इस बीच संभावित प्रत्‍याशी चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। लगातार जनसंपर्क अभियान चल रहा है। इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से भी प्रचार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK