Move to Jagran APP

Bihar gets special status : एक और वीडियो जारी करते हुए ललन सिंह ने लिखा, देश के प्रधान, बिहार पर दें ध्यान

बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग लगातार की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जदयू नेता कह रहे हैं कि बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दें। बिहार में जदयू और भाजपा की संयुक्‍त सरकार है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 11:31 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 11:31 PM (IST)
Bihar gets special status : एक और वीडियो जारी करते हुए ललन सिंह ने लिखा, देश के प्रधान, बिहार पर दें ध्यान
ललन सिंह ने फ‍िर एक बार की बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। बिहार सरकार और जदयू के पदाधिकारी लगातार केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग करते रहते हैं। जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, उसी समय से यह मांग की जा रही है। लेकिन अब तक बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं मिला है।

prime article banner

इस बीच जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मुंगेर के सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह काफी मुखर हो गए।  इस मुद्दे पर ट्वीट कर रहे हैं। #देश_के_प्रधान_बिहार_पर_दें_ध्यान ट्वीट किया जा रहा है।

ट्वीट करते हुए ललन सिंह में लिखा है कि बिहार की भौगोलिक स्थिति इस तरह है कि यहां प्राकृतिक आपदाओं का कहर जारी रहता है। प्राकृतिक संपदाओं का दोहन किया होता है। इस राज्‍य का अन्यायपूर्ण बंटवारा हुआ है। इससे बिहार की स्थिति और खराब हुई है। वर्ष 2005 से पूर्व तक बिहार में भ्रष्टाचार और कुशासन था। आधरभूत संरचनाओं का विघटन बिहार के पिछड़ेपन का मुख्य कारण है।

इस कारण केंद्र सरकार को बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा शीघ्र देनी चाहिए।इससे पहले भी उन्‍होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि रघुराम राजन समिति की रिपोर्ट से स्पष्ट है कि बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा जरूर मिले। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए पर्याप्त प्रमाण भी है।

बिहार में है भाजपा व जदयू की सरकार

बिहार में वर्तमान में एनडीए की सरकार है। राज्‍य में भाजपा के विधायकों की संख्‍या ज्‍यादा है। लेकिन यहां जदयू के नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री हैं। राजग गठबंधन में जदयू की अहम हिस्‍सेदारी है। इस कारण यहां के जदयू के अध‍िकारी केंद्र सरकार पर दबाव  बना रहे हैं कि बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिया जाए। वे यहां के भौगोलिक स्थिति और हमेशा होने वाले प्राकृतिक संकट के बारे में केंद्र सरकार काे ध्‍यान दिखाते हुए। लेकिन अब तक इस राज्‍य को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं मिला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.