Move to Jagran APP

बिहारः छापेमारी करने गई CBI को खनन अधिकारी के घर से मिला लाखों रुपये कैश, 15 जमीन के कागज

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) की टीम रविवार को लखीसराय में छापेमारी करने पहुंची। मेदनीचौकी थाना क्षेत्र के खावा गांव में खनन विभाग के अधिकारी अरविंद कुमार महतो के घर से पुलिस को लाखों रुपये नकद एवं जमीन के कागजात बरामद हुए हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 06:24 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 06:24 PM (IST)
बिहारः छापेमारी करने गई CBI को खनन अधिकारी के घर से मिला लाखों रुपये कैश, 15 जमीन के कागज
लखीसराय में खनन विभाग के अधिकारी अरविंद कुमार महतो के घर छापेमारी करने पहुंची टीम।

जागरण टीम, लखीसराय: संवाद सूत्र, मेदनीचौकी (लखीसराय) : झारखंड के धनबाद में पदस्थापित महा उपनिदेशक खान सुरक्षा अरविंद कुमार के लखीसराय जिले के मेदनी चौकी थाना क्षेत्र अंतर्गत खावा गांव स्थित घर पर सीबीआइ की टीम ने रविवार को छापामारी की। उनके ऊपर कोल इंडिया में बहाली कराने के नाम पर गलत तरीके से रुपये उगाही करने का आरोप लगाया था। इसकी सीबीआइ जांच कर रही है। सीबीआइ के डीएसपी कैलाश प्रसाद साहू की देखरेख में कई घंटे तक खावा गांव स्थित आवास पर सीबीआइ की टीम ने तलाशी ली। 

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार इंजीनियर अरविंद कुमार ने बहाली के नाम पर अभ्यर्थी से मोटी रकम की डील की थी। उक्त अभ्यर्थी को महा उपनिदेशक खान सुरक्षा ने मोटी राशि उसके पैतृक घर खावा में पहुंचाने को कहा था। इसकी भनक सीबीआइ टीम को लग चुकी थी। निर्धारित समय के अनुसार रविवार को झारखंड के धनबाद से रंग बहादुर सिंह और त्रिलोकी सिंह नामक दो व्यक्ति एक लग्जरी कार से रुपये लेकर सूर्यगढ़ा बाजार स्थित पहलवान चौक के पास पहुंचे। यहां महा उपनिदेशक खान सुरक्षा अरविंद कुमार के शिक्षक भाई कैलाश महतो अपने एक अन्य सहयोगी हुसैना निवासी प्रवीण कुमार के साथ बाइक से पहुंचकर धनबाद से आये दोनों व्यक्ति से रुपये की डिलीवरी कर रहे थे। इसी दौरान वहां पूर्व से घात लगाए सीबीआइ की टीम ने कैलाश महतो, प्रवीण कुमार एवं झारखंड के दोनों युवकों को कब्जे में कर लिया। जांच में कार से कुल 35 लाख रुपये बरामद किए गए। 

उक्त राशि अरविंद कुमार के भाई को डिलीवरी होनी थी। इसके बाद सीबीआइ की दूसरी टीम ने खावा गांव पहुंचकर महा उपनिदेशक खान सुरक्षा अरविंद कुमार के घर की नाकेबंदी कर सर्च किया। उनके घर से पांच लाख रुपये नकद, जमीन के तीन दर्जन दस्तावेज, एक दर्जन से अधिक विभिन्न बैंकों के पासबुक, एटीएम एवं कुछ आभूषण बरामद किए गए। सीबीआइ की टीम ने चारों को अपने कब्जे में करके बरामद रुपये एवं अन्य दस्तावेज अपने साथ ले गई। इस दौरान मेदनी चौकी थाना की पुलिस भी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.