Move to Jagran APP

Bihar Chunav 2020 Results :सूर्यगढ़ा में वीवीपैट से वोट पर्ची मिली गायब, पीठासीन पदाधिकारी पर गाज गिरना तय

Bihar Chunav 2020 Results सूर्यगढ़ा विधानसभा सीट का परिणाम आधी रात को आया। वीवीपैट से मिलान के दौरान पोल्ड वोट की पर्ची नहीं मिलने के कारण चुनाव परिणाम रोक दिया गया था। चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मिलने के बाद परिणाम घोषित किया गया।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 10:40 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 10:40 PM (IST)
Bihar Chunav 2020 Results :सूर्यगढ़ा में वीवीपैट से वोट पर्ची मिली गायब, पीठासीन पदाधिकारी पर गाज गिरना तय
निर्वाचन पदाधिकारी से प्रमाण पत्र लेते प्रह्लाद यादव

loksabha election banner

लखीसराय, जेएनएन। जिले के सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित महागठबंधन के प्रत्याशी प्रह्लाद यादव की जीत की आधिकारिक घोषणा मंगलवार की देर रात 12 बजे के करीब हुई। सूर्यगढ़ा की मतदान केंद्र संख्या 117-क की ईवीएम का वीवीपैट से मिलान के दौरान पोल्ड वोट की पर्ची नहीं मिलने के कारण चुनाव परिणाम रोक दिया गया था। इसके बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार ङ्क्षसह द्वारा भारत निर्वाचन आयोग से मार्गदर्शन मांगने के बाद देर रात प्रह्लाद यादव को विजयी घोषित किया गया। इसके बाद निर्वाची पदाधिकारी संजय कुमार ने उन्हें निर्वाचन प्रमाण पत्र दिया।

रात एक बजे तक डीएम व अन्य अधिकारी करते रहे कैंप

रात करीब एक बजे तक पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र में डीएम सहित अन्य अधिकारी कैंप करते रहे। जानकारी हो कि प्रह्लाद यादव को कुल 62,306 मत प्राप्त हुए। जबकि दूसरे स्थान पर एनडीए के रामानंद मंडल को 52,717 मत मिले। तीसरे स्थान पर रहे लोजपा के रविशंकर प्रसाद ङ्क्षसह को 44,797 मत मिले। सूर्यगढ़ा विधानसभा के मतदान में एक लाख 87 हजार 668 मत वैध हुए। 2,147 लोगों ने नोटा का प्रयोग किया। जबकि 61 मत रद हुआ।

ईवीएम में थे कुल 265 वोट

चार मतदान केंद्र की ईवीएम के पोल्ड वोट के वीवीपैट की पर्ची से मिलान करने का कार्य शुरू किया गया तो उसमें से मतदान केंद्र संख्या 117-क मध्य विद्यालय महेशपुर पश्चिमी भाग की ईवीएम में कुल 265 वोट प्रदर्शित हो रहा था। मिलान करने के लिए जब वीवीपैट को खोला गया तो उसमें पोल्ड वोट की एक भी पर्ची मौजूद नहीं थी। वीवीपैट से पोल्ड वोट की पर्ची गायब होने को लेकर अधिकारियों द्वारा काफी माथापच्ची की गई जिसके कारण चुनाव परिणाम की घोषणा नहीं हो सकी।

सदर अस्पताल के फार्मासिस्ट थे पीठासीन पदाधिकारी

डीपीआरओ ब्रजेश विकल ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा इस मामले में जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 641 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए निर्वाची पदाधिकारी को चुनाव परिणाम की घोषणा करने का निर्देश प्राप्त हुआ। इसके बाद सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र से राजद के प्रहलाद यादव के विजयी होने की घोषणा करते हुए निर्वाची पदाधिकारी ने निर्वाचन प्रमाण पत्र दिया। उधर मतदान केंद्र संख्या 117-क के वीवीपैट से पर्ची गायब मामले में संबंधित बूथ के पीठासीन पदाधिकारी सदर अस्पताल लखीसराय के फार्मासिस्ट रणधीर कुमार पर कार्रवाई की गाज गिरना तय माना जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.