Move to Jagran APP

Bihar By Elections Result 2021: कड़े मुकाबले के बीच तारापुर बचाने में कामयाब रहा JDU, RJD को दी श‍िकस्‍त

Bihar By Elections Result 2021 आखिरकार तारापुर विधानसभा सीट एनडीए ने बचा लिया। काफी कड़े मुकाबले में जदयू प्रत्‍याशी ने राजद को यहां हरा दिया है। 20 राउंड पिछड़ने के बाद जदयू ने अपनी स्थिति मजबूत की। आखिरी नौ राउंड में धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए वे यहां से जीत गए।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 06:41 PM (IST)
Bihar By Elections Result 2021: कड़े मुकाबले के बीच तारापुर बचाने में कामयाब रहा JDU, RJD को दी श‍िकस्‍त
तारापुर विधानसभा उपचुनाव का परिणाम घोषित, जदयू के राजीव कुमार स‍िंंह हुए विजयी।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। Bihar By Elections Result 2021: तारापुर विधानसभा उपचुनाव में जदयू अपनी सीट बचाने में सफल रहा। 2010 से अबतक के विधानसभा चुनाव में तारापुर में जदयू की लगातार यह चौथी जीत है। उपचुनाव में उम्मीदवार बदलने के बाद भी यह सीट जदयू के पाले में गई। एनडीए के उम्मीदवार राजीव कुमार सिंंह ने राजद के उम्मीदवार अरुण कुमार साह को लगभग 3819 वोटों से हराया।

loksabha election banner

पहले से 20 वें राउंड तक राजद का पलड़ा भारी रहा। 11 वें राउंड में तो राजद प्रत्याशी 3830 वोटों से आगे थे। 21 वें राउंड से जदयू का वोट प्रतिशत बढऩे लगा। हर राउंड में काफी उतार-चढ़ाव दिखा और आखिरकार यह सीट जदयू के खाते में गई। मतगणना मंगलवार को शहर के आरडी एंड डीजे कालेज में आधे घंटे देर से शुरू हुई। मतगणना के लिए कुल 14 टेबल बनाए गए। तारापुर विधानसभा क्षेत्र के अंतगर्त असरगंज, तारापुर, संग्रामपुर व टेटिया बंबर प्रखंड के साथ हवेली खडग़पुर प्रखंड की सात पंचायतें हैं।

राजद-कांग्रेस नहीं तोड़ सका एनडीए का किला : तारापुर सीट पर संपन्न हुए उप चुनाव पर नजर सभी की थी। 2010 से 2020 तक यह सीट जदयू के पास रही। इस बार उप चुनाव में जदयू ने चेहरा भी बदला, इसके बाद भी तारापुर की जनता ने एनडीए पर भरोसा जताया। 2005 में भी राजीव कुमार स‍िंंह जदयू से चुनाव लड़े थे। उन्हें राजद के शकुनी चौधरी से मात खानी पड़ी थी। वहीं, राजद और कांग्रेस पुरानी विरासत को बचाने में असफल रही। इस सीट को अपने-अपने कब्जे में पाने के लिए दोनों दलों ने पूरी ताकत झोंकी थी।

नौ प्रत्‍याशी लड़ रहे थे चुनाव

एनडीए ने यह सीट जदयू को दी है। जदयू ने राजीव कुमार सिंह को टिकट दिया। राजीव 2005 में भी जदयू के  उम्मीदवार थे। राजद, कांग्रेस और लोजपा (रामविलास ने भी अपने प्रत्‍याशी उतारे। इस उपचुनाव में महागठबंधन टूट गया। राजद और कांग्रेस दोनों ने अपने-अपने उम्‍मीदवार उतारे। इस सीट को जीतने के लिए सभी ने पूरी ताकत झोंकी। यहां से नौ प्रत्‍याशी चुनाव लड़े। मुकाबला राजद और जदयू के बीच ही हुआ। शेष प्रत्‍याशी कुछ खास नहीं कर सके। 

यहां बता दें कि 2010 से 2020 तक यह सीट जदयू के पास है। इस बार उप चुनाव में जदयू के यह सीट बचा लिया है। यहां के जदयू के विधायक डा मेवालाल चौधरी के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.