Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : सूर्यगढ़ा में लालटेन बुझाने के लिए कमल और तीर में रार, गठबंधन दलों में कई हैं दावेदार

Bihar Assembly Elections 2020 सूर्यगढ़ा में राजग और महागठबंधन में कई प्रत्‍याशी हैं। अभी यहां राजद का कब्‍जा है। विगत चुनाव में भाजपा की यहां से हार हुई थी। जदयू ने यहां से अपना दावा भी ठोका है। राजग में कई प्रत्‍याशी हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 09:42 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 09:42 AM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 : सूर्यगढ़ा में लालटेन बुझाने के लिए कमल और तीर में रार, गठबंधन दलों में कई हैं दावेदार
इस बार सूर्यगढ़ा विधानसभा में राजग के कई प्रत्‍याशी हैं।

लखीसराय [मृत्युंजय मिश्रा]। Bihar Assembly Elections 2020 : नक्सल प्रभावित सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र पर राजद का कब्जा है। यहां से पार्टी के लखीसराय जिलाध्यक्ष प्रहलाद यादव विधायक हैं। यहां लालटेन को बुझाने के लिए दमदार और समीकरण वाले प्रत्याशी की तलाश में कमल और तीर के बीच अभी रार है। राजग की ओर से यह सीट शुरू से भाजपा के पास रही है। विगत चुनावों में भाजपा को यहां से हार मिली। इस बार जदयू ने इस पर अपना दावा ठोक रखा है। भाजपा यह सीट छोडऩे को तैयार नहीं है।

loksabha election banner

भाजपा के पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व प्रत्याशी प्रेमरंजन पटेल, पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष पिंकी कुशवाहा के साथ ही आरएसएस से जुड़े युवा रामनिवास कुमार भाजपा से टिकट के लिए पटना में डेरा जमाए हुए हैं। प्रेमरंजन पटेल 2005 और 2010 में इस सीट से विधायक चुने गए थे।

जदयू की जिला कमेटी ने एक प्रस्ताव पारित करके यह सीट अपने लिए मांगा है। पार्टी ने स्थानीय कार्यकर्ता को प्रत्याशी बनाए जाने की मांग रखकर गठबंधन को मुश्किल में डाल रखा है। जदयू नेताओं का कहना है कि भाजपा प्रेम रंजन पटेल गत चुनाव में पराजित हो चुके हैं। वे स्थानीय नहीं हैं। यदि भाजपा फिर से उन्हें मैदान में उतारती है तो यहां राजग के लिए मुश्किल होगी। जदयू के कई स्थानीय कार्यकर्ता चुनाव लडऩे के लिए जनसंपर्क अभियान तेज किए हुए हैं।

जदयू से फिलहाल आधा दर्जन स्थानीय कार्यकर्ताओं की दावेदारी है। यह मामला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास है। अधिकतर जदयू कार्यकर्ता यहां से जिलाध्यक्ष रामानंद मंडल की उम्मीदवारी चाह रहे हैं। मंडल पिछले चुनाव में लखीसराय विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विजय कुमार सिन्हा से मामूली वोटों के अंतर से पराजित हो गए थे। गत चुनाव में जदयू महागठबंधन के साथ थी। इधर, सूर्यगढ़ा में महागठबंधन से प्रह्लाद यादव का टिकट कन्फर्म माना जा रहा है। वे लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं।

तीन चुनावों में जीत-हार का आंकड़ा

वर्ष 2005

प्रेमरंजन पटेल (भाजपा)  : 39,703

प्रहलाद यादव (राजद) : 37,239

वर्ष 2010

प्रेमरंजन पटेल (भाजपा)  : 49,511

प्रहलाद यादव (राजद) :  46,583

वर्ष 2015

प्रहलाद यादव (राजद) : 82,490

प्रेमरंजन पटेल (भाजपा)  : 52,460


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.