Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020: अमेरिका सहित 47 देश में होगा कटिहार और पूर्णिया के चुनाव का लाइव टेलिकास्ट

इस बार हो रहे विधानसभा चुनाव को अमेरिका सहित विश्व के 47 देशों के लोग अपने देश में बिहार चुनाव का आंखो देखा हाल जान सकेंगे। ए वेब एसोसिएशन द्वारा इसका लाइव टेलिकासट किया जाएगा। इसके लिए पूर्णिया और कटिहार का चयन किया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 04:28 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 04:28 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020:  अमेरिका सहित 47 देश में होगा कटिहार और पूर्णिया के चुनाव का लाइव टेलिकास्ट
विधानसभा चुनाव को अमेरिका सहित विश्व के 47 देशों के लोग लाइव देख सकेंगे।

कटिहार [नीरज कुमार]। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण विश्व के कई देशों ने अपने यहां होने वाले निर्वाचन प्रक्रिया को तत्काल टाल दिया है। कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव के साथ कुछ स्थानों पर उपचुनाव भी कराया जाना है। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर निर्वाचन की तैयारी से लेकर चुनावी रैली, सभा एवं मतगणना की प्रक्रिया तक चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप तैयारी की जा रही है।

prime article banner

इस बार हो रहे विधानसभा चुनाव को अमेरिका सहित विश्व के 47 देशों के लोग अपने देश में बिहार चुनाव का आंखो देखा हाल जान सकेंगे। ए वेब एसोसिएशन द्वारा इसका लाइव टेलिकासट किया जाएगा। बेहतर तैयारी को लेकर चुनाव आयोग ने कटिहार व पूर्णिया जिले का चयन लाइव टेलिकास्ट के लिए किया है। जिले के सात विधानसभा क्षेत्र के तीन मतदान केंद्रों को लाइव प्रसारण के लिए चिन्हित किए जाने का काम किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक ए वेब एसोसिएशन विश्व के कई देशों में होने वाले चुनाव का सीधा प्रसारण करने वाली संस्था है। वर्तमान में भारत निर्वाचन आयोग इसकी अध्यक्षता कर रहा है। कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के बीच बेहतर चुनाव प्रबंधन के पैमाने के आधार पर दोनों जिलों का चयन किया गया है। मतदाता सूची ङ्क्षलगानुुपात में बेहतर उपलब्धि के साथ कोरोना काल में भी अधिक से अधिक मतदाताओं खासकर अर्हता प्राप्त युवा एवं महिला मतदाता को पंजीकृत करने में देश में अपना स्थान बनाने वाले कटिहार का चयन लाइव प्रसारण के लिए किया गया है।

पोलिंग पार्टी की रवानगी से मतदान प्रक्रिया का होगा टेलिकास्ट

लाइव टेलिकास्ट के लिए ए वेब एसोसिएशन की ओवी वैन चार नवंबर तक कटिहार पहुंच जाएगी। इस टीम में चुनाव आयोग के प्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे। जिले में तीसरे व अंतिम चरण में सात नवंबर को मतदान होना है। मतदान केंद्रों तक पोङ्क्षलग पार्टी की रवानगी, निर्वाचन सामग्री का कर्मियों के बीच वितरण एवं सात नवंबर को चिन्हित तीन मतदान केंद्रों से लाइव प्रसारण किया जाएगा। मतदाताओं से कोरोना के बीच चुनाव की प्रशासिक तैयारी के संबंध में भी जानकारी ली जाएगी।

विधानसभा चुनाव का लाइव टेलिकास्ट ए वेब एसोसिएशन द्वारा 47 देशों में किया जाएगा। चुनाव आयोग द्वारा इसको लेकर कटिहार व पूर्णिया जिले का चयन किया गया है। जिले के सात विधानसभा क्षेत्र में तीन बूथों को लाइव टेलिकास्ट के चिन्हित किया जा रहा है। मतदान से तीन दिन पूर्व ओवी वैन कटिहार पहुंचेगी। पोङ्क्षलग पार्टी की रवानगी से लेकर मतदान प्रक्रिया तक का लाइव वेबकाङ्क्षस्टग किया जाएगा।

-कंवल तनुज, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी, कटिहार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.