Move to Jagran APP

भागलपुर का मौसम: हल्की छींटों के साथ, कुछ जगहों पर हो सकती है बरसात, एक क्लिक में पढ़े पूरी अपडेट

भागलपुर में बीते एक हफ्ते से चटक धूप निकल रही है ऐसे में भागलपुर का मौसम साफ है लेकिन गर्मी के चलते लोग परेशान हैं। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो सोमवार को जिले में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 12:15 PM (IST)
भागलपुर का मौसम: हल्की छींटों के साथ, कुछ जगहों पर हो सकती है बरसात, एक क्लिक में पढ़े पूरी अपडेट
मौसम में लगातार परिवर्तन होने की संभावना है।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। मौसम के मिजाज में कई दिनों से बदलाव आ गया है। भागलपुर का मौसम सोमवार की सुबह साफ रहा, तेज धूप के कारण बढ़ रही गर्मी से लोग परेशान हैं। हालांकि, आसमान में बादल छाए रहने के कारण धूप-छांव की स्थिति बनी हुई है। फिलहाल झमाझम बारिश के आसार नहीं हैं।

loksabha election banner

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार की मानें तो फिलवक्त ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बारिश नहीं होगी, उमस बढ़ने के बाद कहीं-कहीं छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। तेज धूप होगी लेकिन आसमान में बादल भी छाया रहेगा। हवा की गति भी धीमी रहेगी

अचानक आसमान में बादल उमड़ने घुमड़ने लगेगा। बादल के गर्जन के बीच बिजली के चमक के साथ हल्की फुहार जहां-तहां आ सकती है। बारिश के वक्त हवा की गति भी तेज होगी ।बारिश बंद होते ही स्थिति ज्यों की त्यों हो जाएगी। उमस से परेशानी बढ़ेगी।

भागलपुर का मौसम

  • अधिकतम तापमान- 34 ड्रिग्री सेल्सियस
  • न्यूनतम तापमान- 27 डिग्री सेल्सियस

खेती किसानी के लिए समय उपयुक्त है। किसान खेत में बिचड़ा डाल सकते हैं वहीं खेतों की तैयारी खरीक फसल के लिए करने का अनुकूल समय है। नए बाग लगाने का भी बेहतर समय है।

उधर दूसरे जिलों और राज्यों में लगातार बारिश होने कारण गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। जल के बढ़ते उफान के कारण कटाव की रफ्तार तेज हो गई है। गंगा किनारे बसे लाखों की आबादी पर आशियाना का संकट मडराने लगा है। हालांकि, सरकारी स्तर पर तीव्र कटाव को रोकने के लिए कटाव रोधी काम किया जा रहा है। लेकिन कटाव पर कोई असर नहीं हो रहा है।

लगातार सबौर क्षेत्र के रजन्दीपुर और इंग्लिश में जिला के आला अधिकारी सहित स्वयं डीएम कटाव रोधी काम का मॉनेटरिंग कर रहे हैं। उधर लगातार स्थानीय विधायकों का दौरा भी हो रहा है। लेकिन स्थिति ज्यों की त्यों बनी है। कटाव रोधी काम गंगा के कटाव को रोकने में पूर्णतया विफल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.