Move to Jagran APP

Bhagalpur Weather Forecast : अगले दो दिनों तक आसमान में छाए रहेंगे बादल, जानिए... आज के मौसम का हाल

Bhagalpur Weather Forecast पूर्व बिहार और सीमांचल के जिलों में अगले दाे दिनों तक यानी दस जनवरी तक आकाश में बादल छाए रहेंगे। हालांकि दोपहर बाद धूप खिल सकती है। सूर्च और बादलों के बीच आंख मिचौनी का खेल जारी रहेगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 09:34 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 09:34 AM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast : अगले दो दिनों तक आसमान में छाए रहेंगे बादल

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Weather Forecast : भागलपुर और पूर्व बिहार के बांका, लखीसराय, मुंगेर आदि जिलों में पहाड़ी प्रदेशों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोप के सक्रिय हो जाने से न्‍यनतम और अधिकतम पारा में उतार चढ़ाव आ सकती है। साथ ही पूर्व बिहार और सीमांचल के जिलों में अगले दाे दिनों तक यानी दस जनवरी तक आकाश में बादल छाए रहेंगे। हालांकि दोपहर बाद धूप खिल सकती है। सूर्च और बादलों के बीच आंख मिचौनी का खेल जारी रहेगा। अधिकतम तापमान अगले दो दिनों तक 27 डिग्री के आसपास रहने की उम्‍मीद है। वहीं, न्‍यूनतम तापमान 14 से 15 डिग्री के आसपास रहने की उम्‍मीद है। 

loksabha election banner

दरअसल, मौसम में इस उतार चढ़ाव का असर किसानों को झेलना पड़ सकता है। अचानक अधिकता और न्‍यूनत पारा में फेरबदल का सबसे ज्‍यादा असर रबी फसल पर देखने को मिल सकता है। हालांकि दलहन की फसल को ज्‍यादा नुकसान नहीं होगा। जब‍कि गेहूं आदि को ज्‍यादा नुकसान के आसार हैं। इससे उत्‍पादन भी प्रभावित हो सकता है। 

वहीं, बीएयू के विज्ञानियों की माने तो गेहूं की पिछात बुआई करने वाले किसानों के लिए यह पटवन का समय है। जो किसान करीब पंद्रह दिन पहले गेहूं की बोआई किए हैं वे अपने खेतों में अभी पटवन कर सकते हैं। इसका फसल पर तुरंत फायदा दिखने लगेगा। वहीं, जिन लोगों ने अगत्‍तर यानी पहले बोआई की है। अगर उनके खेतों में नमी नही है तो वे भी अपने खेतों में पटवन कर सकते हैं। ऐसा नहीं करने से पैदावार पर सीधा असर होगा। 

 दस जनवरी के बाद बढ़ेगी ठंड 

बीएयू के पूर्वानुमान में बताया गया है कि दस जनवरी के बाद ठंड बढ़ेगी। अ‍धिकतम और न्‍यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है। हालांकि जिला प्रशासन की ओर से ठंड से बचाव के लिए चौक चौराहों पर अलाव की व्‍यवस्‍था की गई है। साथ ही जरूरतमंदाें के बीच कंबल का भी वितरण किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.