Move to Jagran APP

एयरपोर्ट की तरह विकसित होगा भागलपुर स्टेशन

भागलपुर। नए साल में भागलपुर स्टेशन एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा। इसे स्मार्ट लुक दिया जाएग

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Dec 2017 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2017 08:14 PM (IST)
एयरपोर्ट की तरह विकसित होगा भागलपुर स्टेशन
एयरपोर्ट की तरह विकसित होगा भागलपुर स्टेशन

भागलपुर। नए साल में भागलपुर स्टेशन एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा। इसे स्मार्ट लुक दिया जाएगा। इसके लिए प्लेटफॉर्म के बाहर (सर्कुलेटिंग एरिया) प्रतीक्षालय और टिकट काउंटर बनाए जाएंगे। दक्षिण की तरफ नए प्रवेश द्वार और टिकट काउंटर का निर्माण होगा। विद्युतीकरण और रेलवे लाइन दोहरीकरण का काम भी पूरा हो जाएगा। ऐसी व्यवस्था होगी कि ट्रेन से उतरने के बाद यात्री एयरपोर्ट की तरह सीधे बाहर निकल सकें। स्टेशन पर भीड़ न बढ़े। इसके लिए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) की लंबाई बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा एलएचबी कोच (लिंक हॉफमेन बुश) वाले रैक के रखरखाव के लिए हाइटेक यार्ड का निर्माण होगा। अफसरों के लिए रेस्ट हाउस भी बनाए जाएंगे। नए साल में डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और हमसफर एक्सप्रेस चलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

बढ़ेंगी यात्री सुविधाएं

इसके अलावा स्टेशन परिसर में दस वेंडिंग मशीन लगाए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफॉर्म संख्या एक पर स्वचालित सीढ़ी (एक्सकेलेटर) लगाने का काम चल रहा है। नए साल के पहले महीने तक यह तैयार हो जाएगा।

--------------------

टेकानी में बनेगा एडीआरएम कार्यालय

टेकानी में गुड शेड का निर्माण अंतिम चरण में है। दो महीने के अंदर यह बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद माल के लोडिंग और अनलोडिंग का काम यहीं से होगा। यहां एडीआरएम कार्यालय और डीइएन कार्यालय बनाने की योजना है। आने वाले दिनों में यहां वॉशिंग पीट भी बनेगा। एलएचबी छोड़कर पुरानी रैक वाली ट्रेनों का रखरखाव यहीं होगा।

-------------------------

130 किलोमीटर रफ्तार के लिए बोर्ड से मांगी गई स्वीकृति

साहिबगंज-किउल रेलखंड पर 130 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए बोर्ड से स्वीकृति मांगी गई है। मंडल में इस रफ्तार से ट्रेन परिचालन के लिए ट्रैक बनाई जा चुकी है। साहिबगंज से कहलगांव तक डबल लाइन चालू कर दी गई है। कहलगांव-भागलपुर और जमालपुर-रतनपुर के बीच दोहरीकरण का काम बचा हुआ है। काम पूरा होने के बाद ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

---------------------

दोहरीकरण और विद्युतीकरण के बाद दौड़ेगी राजधानी

राजधानी एक्सप्रेस को भागलपुर होकर चलाने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा गया है। विद्युतीकरण के बाद इस खंड से डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस और हमसफर एक्सप्रेस चलने की उम्मीद है। जून तक विद्युतीकरण का काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

----------------

दक्षिण दिशा में खुलेगा टिकट काउंटर

भागलपुर जंक्शन के दक्षिणी छोर पर दो नए टिकट काउंटर बनेंगे। पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक हरीन्द्र राव ने इसके निर्माण को हरी झंडी दे दी है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। काउंटर बनने के बाद दर्जनों मोहल्ले के लोगों को राहत मिलेगी। करीब तीन लाख की आबादी को इससे सहूलियत होगी। दक्षिण तरफ बनने वाले टिकट काउंटर से प्लेटफॉर्म पर आने के पूर्वी रेल ओवरब्रिज को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन पर एक और नए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। इसके बनने के बाद कुल चार फुट ओवरब्रिज हो जाएंगे।

----------------

तीस करोड़ से हाइटेक यार्ड का होगा निर्माण

भागलपुर में एलएचबी कोच (लिंक हॉफमेन बुश) वाले रैक के मेंटनेंस के लिए हाइटेक यार्ड का निर्माण कराया जाएगा। रेल मंडल प्रबंधक मोहित कुमार सिन्हा ने बताया कि यार्ड निर्माण पटना की डब्ल्यूपीओबी कंपनी करेगी। इसपर 25 से 30 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यार्ड का विस्तार भी किया जाएगा। नई सिक लाइन बनेगी। हाइटेक यार्ड में कई अत्याधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी। यार्ड का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा।

-------------------

नए सुरंग भी बनकर हो जाएंगे तैयार

भागलपुर-जमालपुर के बीच बने पुराने सुरंग के समानांतर नए सुरंग का निर्माण कराया जाएगा। 800 मीटर लंबी बनने वाली सुरंग की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसके निर्माण कार्य के लिए धनबाद और पटना की टीम से बात चल रही है। 2018 के अंत तक यह बनकर तैयार हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.