Move to Jagran APP

Bhagalpur Railway Junction : एयरपोर्ट की तरह हुई व्‍यवस्‍था, कुछ इस प्रकार पकड़ में आएंगे करोना संक्रमित

Bhagalpur Railway Junction कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रेलवे ने कई प्रकार की व्‍यवस्‍थाएं की है। यहां कुछ इस प्रकार तैयारी की गई।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 09:23 AM (IST)
Bhagalpur Railway Junction : एयरपोर्ट की तरह हुई व्‍यवस्‍था, कुछ इस प्रकार पकड़ में आएंगे करोना संक्रमित
Bhagalpur Railway Junction : एयरपोर्ट की तरह हुई व्‍यवस्‍था, कुछ इस प्रकार पकड़ में आएंगे करोना संक्रमित

भागलपुर, जेएनएन। जंक्शन पर एयरपोर्ट की तरह ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन इंस्टॉल कर दी गई है। प्रवेश द्वार मशीन को लगाई गई है। मशीन में दो सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। यह मशीन प्लेटफार्म पर आने वाले हर रेलवे यात्रियों पर नजर रखेगी। इस मशीन की सहायता से कोरोना संक्रमित को पकड़ा जा सकता है। डीआरएम ने बताया कि भागलपुर के बाद साहिबगंज और जमालपुर जंक्शन पर भी मशीन स्थापित की जाएंगी।

loksabha election banner

बीमार यात्रियों को झट से पकड़ेगा

थर्मल स्कैनर मशीन संक्रमित या बीमार व्यक्ति की पहचान करने के लिए कारगर उपकरण है। थर्मल स्कैनर के जरिए आसानी से बीमार यात्री की पहचान की जा सकती है। प्लेटफॉर्म पर गुजरते वक्त यदि किसी यात्री के शरीर का तापमान ज्यादा होगा तो स्कैनर तुरंत पकड़ लेगा। मशीन से बीप-बीप की आवाज आने लगेगी।

अभी मैनुअल तरीके से हो रही जांच

जंक्शन से अभी दिल्ली के लिए महज एक ट्रेन गुजर रही है। ट्रेन पर सवार होने वाले यात्रियों को मैनुअल तरीके थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा है। ऐसे में कर्मचारियों के खुद संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। नई मशीन को ऑपरेट करने के लिए किसी की जरूरत नहीं है। खुद व खुद मशीन स्क्रीनिंग करता है।

मुख्‍य बातें

-जंक्शन पर किया गया इंस्टॉल, मशीन से कोरोना संक्रमित की हो जाएगी तुरंत पहचान

-अभी मैनुअल तरीके से हो रही जांच, मशीन बिना किसी कर्मी का होगा ऑपरेट

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रेलवे पूरी तरह मुस्‍तैद है। रेल यात्रा करने वाले को पूरी जांचा जाता है। रेलवे जंक्‍शन पर इसकी तैयारी की गई है। इसके लिए पुलिस बलों की तैनाती गई है। कोरोना वायरस से संक्रमण की आशंका होने पर उन्‍हें यात्रा से रोक दिया जाता है। प्रत्‍येक चरण में यात्रियों की जांच की व्‍यवस्‍था है। भागलपुर रेलवे जंक्‍शन सहित आसपास के स्‍टेशनों पर भी स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके अलावा यात्रियों को लगातार निर्देश जारी किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.