Move to Jagran APP

Bhagalpur Pollution: जहरीली हो रखी है भागलपुर की हवा! दीपावाली बाद से AQI 200 के पार

Bhagalpur Pollution भागलपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स बीते कई दिनों से 200 के पार चल रहा है जो सामान्य से कई अधिक है। ये स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था पर भी बात करेंगे।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 01:26 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 01:26 PM (IST)
Bhagalpur Pollution: जहरीली हो रखी है भागलपुर की हवा! दीपावाली बाद से AQI 200 के पार
भागलपुर का एक्यूआई बढ़ा, जगह-जगह फैला है कूड़ा।

आनलाइन डेस्क, भागलपुर। इन दिनों भागलपुर की हवा जहरीली हो गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दो सौ के पार है। भागलपुर स्मार्ट सिटी में जहां पहले एक्यूआई सामान्य रहता था। अब त्योहार के बाद ये बढ़ा हुआ है। जो अभी तक नीचे नहीं आया है। भागलपुर में इन दिनों एक्यूआई 239 है। जो बहुत ही खतरनाक है।

loksabha election banner

दीवाली के बाद से एक्यूआई में हुई बढोतरी पर अभी तक तो किसी का ध्यान नहीं गया है। लेकिन भागलपुर में वायु प्रदूषण को लेकर बिहार सरकार की ओर से पहले कई ऐलान किए जा चुके हैं। परिवहन विभाग ने जहां सीएनजी और इलेक्ट्रिक सिटी बस चलाने का ऐलान किया था लेकिन अभी तक शहर में इन्हें हरी झंडी नहीं दिखाई जा सकी है।

दूसरी तरफ भागलपुर में आज भी डीजल से चलने वाली खटारा आटो सड़कों पर तेजी से दौड़ रही हैं। वाहन प्रदूषण जांच के लिए सिटी में हाल फिलहाल में किसी प्रकार का अभियान चलता नहीं देखा गया है। इधर शहर की सड़कों पर कूड़ा जरूर देखने को मिल जाएगा।

कूड़ा मुक्त शहर अभियान

शहर की सफाई व्यवस्था को निजी कंपनी के हाथों में सौंपाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए नगर निगम सरकार के निर्देश पर आउट सोर्सिंग कंपनी के कार्य कराएगा। एक कंपनी को एक से 19 और दूसरी कंपनी 20 से 38 वार्ड की सफाई करेगा। जबकि 39 से 51 वार्ड की सफाई नगर निगम के माध्यम से कराई जाएगी। इसके लिए ई-निविदा निकाली गई हैं। इसे लेकर कई कंपनियां दिलचस्पी दिखा रही हैं।

नगर निगम कार्यालय में मेयर सीमा साहा की अध्यक्षता में क्रय समिति की हुई बैठक में निविदा का तकनीकी बिड खोला गया। इसके तहत शहर में दो कंपनी को काम मिलेगा। आउटसोर्सिंग से कार्य करने के लिए वार्ड एक से 19 में पांच एजेंसी और वार्ड 20-38 के लिए छह एजेंसी निविदा में शामिल हुई हैं। कूड़ा मुक्त शहर, प्रदूषण को कम करने में जरूर मददगार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.