Move to Jagran APP

भागलपुर पंचायत, मुखिया चुनाव 2021 रिजल्ट : सीमांचल से आ रहे तेजी से नतीजे, JDU विधायक की पत्नी को मिली मुखिया पद पर करारी हार

Bhagalpur Bihar Panchayat Election Result 2021 9वें चरण के तहत हुए मतदान की मतगणना बुधवार को सुबह आठ बजे से शुरू हुई। मतगणना के आधे घंटे के बाद तेजी के साथ नतीजे आने लगे। भागलपुर बांका लखीसराय मधेपुरा सहरसा अररिया खगड़िया से दिलचस्प नतीजे सामने आ रहे हैं।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 12:05 PM (IST)
भागलपुर पंचायत, मुखिया चुनाव 2021 रिजल्ट : सीमांचल से आ रहे तेजी से नतीजे, JDU विधायक की पत्नी को मिली मुखिया पद पर करारी हार
2953 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला, कौन बनेगा गांव का मुखिया, किसे मिलेगी कमान

टीम जागरण, भागलपुर पंचायत, मुखिया चुनाव 2021 रिजल्ट: 9 वें चरण के तहत बिहार के 35 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान हुआ था। इस चरण के नतीजों के लिए बुधवार 1 नवंबर का दिन मुकर्रर किया गया। सो अल सुबह से ही मतगणना कार्य प्रारंभ हो गया। चाक चौबंद व्यवस्था के साथ सीमांचल कोसी और पूर्वी बिहार के जिलों में वोटिंग शुरू हुई। भागलपुर के सबसे बड़े और नक्सल प्रभावित प्रखंड पीरपैंती की 28 पंचायतों में हुए मतदान की मतगणना केंद्र सबौर में बनाया गया। जहां से लगातार नतीजे सामने आ रहे हैं।

loksabha election banner

बांका से नतीजे : बांका जिला प्रखंड चांदन की पूर्वी कटासरा से अनिता देवी को जीत मिली है। वहीं, पश्चिमी कटसारा से मरियम देवी मुखिया बनी। उत्तरी कसवा से इंद्रदेव यादव मुखिया बने, दक्षिणी कसवा से गायत्री देवी मुखिया बनी। 

मधेपुरा में जदयू विधायक की पत्नी हारी: मधेपुरा के उदाकिशुनगंज प्रखंड की मधुबन पंचायत से जदयू विधायक निरंजन मेहता की पत्नी निवर्तमान मुखिया कुमुद कुमारी को करारी हार का सामना करना पड़ा। उन्हें पूजा कुमारी ने 494 वोट से पराजित कर दिया और मुखिया बन गईं।

झारखंड के बार्डर पर का जिले के पीरपैंती प्रखंड के 28 पंचायतों का मतों की गिनती बुधवार की सुबह से शुरु हुई। किसके सिर पर जीत का सेहरा होगा, तो कौन हार की कसक लिए निराश लौटेगा। इसकी तस्वीर तेजी के साथ साफ हो जाएगी। मतगणना को लेकर प्रशासनिक तैयारी जहां चाक चौबंद है, वहीं दूर होने की वजह से मंगलवार को ही प्रत्याशी और उसके समर्थक सबौर आ गए हैं।

सबौर और आसपास के सभी आवासीय होटल व लाज आदि फुल हो गए हैं। सुबह समय पर मतगणना केंद्र पर प्रत्याशी और उनके सहयोगी पहुंचे। सबौर में दिनभर फिर चुनावी मेला लगेगा। हालांकि, पिछली मतगणना से सीख लेते हुए सबौर थानेदार सुनील कुमार झा ने बाहरी व्यवस्था चुस्त दुरुस्त कर लिया है। गाड़ियों के प्रवेश को बाहर ही रोका जा रहा है।

इन पदों पर आएंगे परिणाम

  • जिला परिषद : 04 पद
  • पंचायत समिति सदस्य : 36 पद
  • मुखिया : 28 पद
  • वार्ड सदस्य : 369 पद
  • सरपंच : 28 पद
  • पंच : 369
  • सभी पदों को मिलाकर 2953 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
  • इसमें 1518 पुरूष और 1435 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

ठंड के कारण समय से विलंब हो सकती है मतगणना

ठंड की वजह से निर्धारित समय से विलंब मतगणना आरंभ होने की संभावना है। जिले के बीएयू में बनाया गया मतगणना केंद्र में पिछले मतगणना के दिन भी गिनती कुछ विलंब से आरंभ हुई थी। लेकिन गिनती की रफ्तार इतनी तेज थी की शाम होते होते दोनों प्रखंडों के चुनाव का परिणाम घोषित कर दिया गया था। मौसम की वजह से बुधवार को भी ऐसी स्थिति हो सकती है।

परिणाम की घोषणा होती रहेगी

समर्थकों के लिए अच्छी बात यह है कि मतगणना केंद्र के भीतर प्रवेश नहीं करने के बाद भी बाहर में ही चुनाव परिणाम समर्थक सुनते रहेंगे। लगातार गिनती समाप्त होते ही परिणाम की घोषणा होती रहती है। चुनाव हारने के बाद तनाव नहीं हो इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल के साथ अधिकारी जगह जगह तैनात रहते हैं। हालांकि हारे हुए प्रत्याशी गिनती समाप्त होते होते ही चुपचाप निकल जाते हैं।

'सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था के बीच सिस्टमेटिक ढंग से पुरी पार्दशिता में मतगणना की गिनती समय से आरंभ होगी। परिणाम की घोषणा लगातार होती रहेगी। बगैर भीड़ भाड़ लगाये समर्थक दूर में बैठकर भी गिनती का अपडेट ले सकेंगे।'- प्रतिभा रानी, मतगणना प्रभारी, डीडीसी भागलपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.