Move to Jagran APP

भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: पूर्व ब‍िहार, कोसी व सीमांचल में मतदान शुरू, नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में वोटिंग तीन बजे तक

भागलपुर पंचायत चुनाव 2021 आज तीसरे चरण का ब‍िहार में पंचायत चुनाव हो रहा है। पूर्व ब‍िहार कोसी व सीमांचल भी वोटिंग है। नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में तीन बजे तक मतदान किया जाएगा। वहां सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 08:37 AM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 08:37 AM (IST)
भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: पूर्व ब‍िहार, कोसी व सीमांचल में मतदान शुरू, नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में वोटिंग तीन बजे तक
अररिया रानीगंज बूथ संख्या 145 पंचायत भवन रामपुर में महिला मतदाताओं की भीड़।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। बिहार में आठ अक्‍टूबर को पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। मतदान शुरू हो गया है। नक्‍सल प्रभावित इलकों में मतदान के दौरान सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां ती बजे शाम तक ही मतदान होगा। पूर्व बिहार, सीमांचल और कोसी की बात करें तो सुपौल के छातापुर प्रखंड, सहरसा के पतरघट प्रखंड, मधेपुरा केगमहरिया और घैलाढ प्रखंड, पूर्णिया के बी.कोठी और भवानीपुर प्रखंड, कटिहार के कोढ़ा प्रखंड, अररिया के रानीगंज प्रखंड, खगड़िया के गोगरी और परबत्ता प्रखंड, मुंगेर के संग्रामपुर प्रखंड, जमुई के जमुई और गौद्धौर, लखीसराय के हलसी, भागलपुर के सन्हौला प्रखंड, बांका के रजौन प्रखंड में मतदान हो रहा है। 10 अक्‍टूबर को मतगणना की जाएगी।

loksabha election banner
  • मधेपुरा : बभनी पंचायत के बुथ संख्या 14 में ईवीएम खराबी के कारण देर से मतदान 25 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ।
  • मधेपरा : जिले के गम्हरिया प्रखंड के बूथ संख्या 23 पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान शुरू नहीं हो पाया है।
  • खगड़िया के गोगरी अनुमंडल अंतर्गत गोगरी और परबत्ता प्रखंड में सात-सात पंचायतों में मतदान जारी है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ देखी जा रही है।

रजौन में शाम पांच बजे तक होगा मतदान

बांका जिला के रजौन प्रखंड के 18 पंचायतों में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। यहां शाम के पांच बजे तक मतदान होगा। जिला परिषद सदस्य, मुखिया सहित विभिन्न पदों के 2047 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 259 बूथों पर एक लाख से अधिक वोटर अपने मतों का प्रयोग करेंगे। इसमें 74082 पुरुष एवं 66704 महिला वोटरों की संख्या है। गिनती दस अक्टूबर से पीबीएस कॉलेज में होगी। शांतिपूर्ण चुनाव संचालन को लेकर प्रखंड को 18 सेक्टरों में बांटा गया है।दंडा अधिकारियों के साथ जगह-जगह पुलिस बलों की तैनाती की गई है। बीडीओ राजकुमार पंडित ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर कई तरह की रणनीतियां बनाई गई है।

हलसी प्रखंड की 10 पंचायत के 148 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू

राज्य के तीसरे और लखीसराय जिले में प्रथम चरण के तहत शुक्रवार की सुबह सात बजे हलसी प्रखंड क्षेत्र की सभी 10 पंचायतों में मतदान शुरू हो गया है। लखीसराय जिला परिषद क्षेत्र संख्या 11 के लिए भी मतदान कराया जा रहा है। चुनाव को लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन की टीम अपने-अपने निर्धारित क्षेत्र में पहुंच चुकी है। मतदान केंद्रों पर जिला पुलिस बल, बीएमपी और होमगार्ड की तैनाती की गई है। 10 पंचायतों वाले हलसी प्रखंड के सभी 148 बूथों पर एक साथ मतदान शुरू कराया गया है। सभी 10 पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए 924 मतदाताओं के भाग्य का फैसला कुल 82,767 मतदाता आज कर रहे हैं। इनमें 44,042 पुरुष, 38,723 महिला एवं दो जेंडर मतदाता हैं। जिला प्रशासन ने प्रत्येक पंचायत में दो सेक्टर बनाया है। इस तरह कुल 20 सेक्टर में हलसी प्रखंड को बांटा गया है।

शुक्रवार की सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले ही मदाताओं कि भीड़ कई मतदान केंद्रों पर लग गई। कामकाजी लोग और धूप से बचाव के लिए लोगों ने पहले मतदान करने का निर्णय लिया। शाम चार बजे तक मतदान होगा। मतदाताओं को मतदान के दौरान परेशानी नहीं हो इसके लिए पदवार वोटिंग कम्पार्टमेंट की व्यवस्था की गई है। बोगस वोटिंग को रोकने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए तकनीकी कर्मियों को लगाया गया है। अगर कोई बोगस वोटिंग का प्रयास करेगा तो उसे तत्काल पकड़ा जाएगा। एसपी सुशील कुमार ने मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है।

तीन बजे तक ही वोटिंग, 10 पंचायत में 1003 उम्मीदवार हैं मैदान में

मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित संग्रामपुर प्रखंड में तीसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है यहां के 10 पंचायतों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक ही वोटिंग होगी। मतदान केन्द्र संख्या112 सामुदायिक भवन लक्ष्मीपुर में चार वोट पड़ने के बाद ईवीएम में खराबी से मतदान बाधित रहा। 63780 मतदाता विभिन्न पदों पर किस्मत आजमाने वाले 1003 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। यहां के 10 पंचायत में 129 मूल और 10 सहायक मतदान केंद्र बनाया गया है। जिला परिषद एक, मुखिया 10, वार्ड सदस्य 129, सरपंच 10, पंच 129 व पंचायत समिति सदस्य के 13 पदों पर प्रत्याशियों को वोट करेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी अंजेश कुमार ने बताया कि संग्रामपुर प्रखंड में होने वाले तीसरे चरण का मतदान चल रहा है। 10 अक्टूबर को मतगणना है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.