Move to Jagran APP

मकर संक्रांति 2022: राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री को भेजा गया भागलपुर का प्रसिद्ध कतरनी चूड़ा और चावल, बिहार भवन में होगा भोज

मकर संक्रांति पर राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री भागलपुर का कतरनी चूड़ा चखेंगे। भागलपुर से चूड़ा पैक कर दिल्‍ली के लिए भेज दिया गया है। साथ ही दिल्‍ली स्थित बिहार भवन में भी दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया जाएागा। इसमें कई और...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 01:00 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 01:00 PM (IST)
मकर संक्रांति 2022: राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री को भेजा गया भागलपुर का प्रसिद्ध कतरनी चूड़ा और चावल, बिहार भवन में होगा भोज
राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए भेजा गया भागलपुर का प्रसिद्ध कतनी चूड़ा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के लिए शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के लिए कतरनी चूड़ा और चावल भेजा गया। विक्रमशिला एक्सप्रेस से तीन क्विंटल चूड़ा और एक क्विंटल चावल शुक्रवार को बिहार भवन के लिए भेज दिया गया। वहां से दोनों माननीय को चूड़ा भेजा जाएगा।

loksabha election banner

पौधा संरक्षण विभाग के कर्मचारी प्रद्युम्न कुमार 12 पैकेट चूड़ा और चार पैकेट चावल लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुए। चावल और चूड़ा शनिवार को बिहार भवन पहुंच जाएगा। आत्मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह की निगरानी में चावल और चूड़ा ट्रेन में चढ़ाया गया।

भागलपुर से हर वर्ष मकर संक्रांति से पूर्व कतरनी चूड़ा बिहार भवन भेजा जाता है। इस वर्ष भी बिहार भवन की ओर से दो क्विंटल कतरनी चूड़ा की मांग की गई थी। उच्च क्वालिटी का चूड़ा व चावल जगदीशपुर व सुल्तानगंज में तैयार कराया गया।

25-25 किलो का पैकेट तैयार कर भेजा गया

इस बार यहां चूड़ा की पैकिंग नहीं कराई गई। 25-25 किलो का पैकेट तैयार कर भेज दिया गया। बिहार भवन में एक-एक किलो कतरनी चूड़ा का पैकेट तैयार किया जाएगा। पिछले साल यहां दो-दो किलो का पैकेट तैयार किया गया था, लेकिन बिहार भवन में उस पैकेट को फाड़कर एक किलो का पैकेट तैयार किया गया था। बिहार भवन से चूड़ा पैक कर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यहां भेजा जाएगा।

बिहार के माननीय भी करते हैं संक्रांति पर भोज

प्रदेश के माननीय भी मकर संक्रांति पर चूड़ा-दही का भोज करते हैं, जिसमें भागलपुर का प्रसिद्ध कतरनी चूड़ा परोसा जाता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जदयू की ओर से चूड़ा-दही का भोज किया जाता है। जदयू कार्यालय में होने वाले भोज के लिए भी पार्टी कार्यकर्ता जगदीशपुर का प्रसिद्ध और खुशबूदार कतरनी चूड़ा पटना भेजते हैं। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद के आवास पर भी चूड़ा-दही के भोज का आयोजन किया जाता है, जिसमें पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ विपक्षी पार्टियों के नेताओं को भी निमंत्रण दिया जाता है।

प्रदर्शनी में भी रखा जाएगा कतरनी चूड़ा और चावल

इस बार बिहार भवन की ओर से इस बार एक क्विंटल चूड़ा और एक क्विंटल चावल की अतिरिक्त मांग की गई थी। यह चूड़ा और चावल प्रदर्शनी में भी रखा जाएगा, जिसमें कतरनी चावल और चूड़ा के शौकीन लोग खरीद सकेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.