Move to Jagran APP

श्रावणी मेला : 10 जुलाई तक सभी लंबित कार्यों को पूरा करें, तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे आलाधिकारी

बैठक में नगर परिषद विद्युत बाढ़ आपदा स्वास्थ्य शिक्षा व जनसंपर्क विभाग की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों से कहा कि श्रावणी मेले में एक महीने का समय बचा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 02:22 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 03:18 PM (IST)
श्रावणी मेला : 10 जुलाई तक सभी लंबित कार्यों को पूरा करें, तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे आलाधिकारी
श्रावणी मेला : 10 जुलाई तक सभी लंबित कार्यों को पूरा करें, तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे आलाधिकारी

भागलपुर [जेएनएन]। 17 जुलाई से विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला शुरू हो रहा है। इससे पूर्व जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में प्रशासनिक पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक प्रखंड मुख्यालय स्थित यात्री शेड धर्मशाला में हुई। बैठक में बारी बारी से नगर परिषद, विद्युत, बाढ़ आपदा स्वास्थ्य, शिक्षा और जनसंपर्क विभाग की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों से कहा कि श्रावणी मेले में एक महीने का समय बचा है। ऐसे में सभी विभाग वार तैयारी पूरी कर लें। जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में 10 जुलाई तक कार्य पूरा कर लेने का लक्ष्य दिया है। बैठक के बाद जिलाधिकारी ने सुल्तानगंज -मुंगेर मुख्य मार्ग पर अवस्थित निरीक्षण भवन सह आइबी का निरीक्षण किया। कमरों का निरीक्षण कर खराब पड़े एसी को जल्द ठीक कराने और आइबी की उचित देखभाल करने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन डॉक्टर विजय कुमार सिंह ने रेफरल अस्पताल का निरीक्षण डॉक्टरों को मरीजों के साथ बेहतर ढंग से पेश आने की हिदायत दी।

loksabha election banner

जनप्रतिनिधियों ने पीएचइडी विभाग की खोली पोल

बैठक में पीएचडी विभाग के एसडीओ नसीम नजर ने अधिकारियों को बताया कि मेले से पहले खराब चापाकल की मरम्मत करा दी जाएगी। 227 में से 50 चापाकल खराब हैं। इस पर एडीएम राजेश झा राजा ने कहा कि जो इलाका पीएचईडी के अंदर में आता है वहां पर सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं रहती है। इसके लिए टीम तैयार करें जो दो पालियों में सफाई करेगी। बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधियों ने भी पीएचइडी विभाग की पोल खोलते हुए कहा कि विभाग के अधिकारी सिर्फ सावन में ही सुल्तानगंज में दिखाई पड़ते है। नगर परिषद के कार्यपालक सुमित्रानंदन ने बताया कि नाला उड़ाही का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। कचरा उठाव कार्य, शौचालय की मरम्मत और रंग रोगन जारी है। मेला क्षेत्र में 2615 एलइडी लाइट लगाई गई है। सिविल सर्जन ने बताया कि मेला क्षेत्र में 33 डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। छह डॉक्टरों को रिजर्व में रखा जाएगा। अस्थाई चिकित्सालय में भी डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। विद्युत विभाग की ओर से मिथलेश कुमार मंटू ने बताया कि अबकी बार कांवरियों को बेहतर सुविधा दी जाएगी। निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए पांच अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। स्टेशन अधीक्षक सुनील कुमार ने कहा कि स्टेशन परिसर में गंदगी ना हो इसका खास ख्याल रखा जाएगा। कांवरियों और उनके सामान की सुरक्षा के लिए सीसी कैमरे बढ़ाने के निर्देश जिला पदाधिकारी ने स्टेशन अधीक्षक को दिया।

डीएम के सवाल पर घिरे बाढ़ आपदा के अभियंता

डीएम ने जब बाढ़ आपदा के कार्यपालक अभियंता से श्रावणी मेले में किए जाने वाले कार्यो का ब्योरा मांगा तो उन्हें बताया गया कि 20 जुलाई तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इस पर डीएम ने कहा कि 17 जुलाई से श्रावणी मेला शुरू है और आप बीस जुलाई तक कार्यों में ही लगे रहेंगे। इसी बीच में वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि लगता है यह होमवर्क करके नहीं आए हैं पिछली बार श्रावणी मेला 28 जुलाई से शुरू था, इसी आधार पर अबकी भी बता रहे हैं। बैठक में एक ओर जहां जिलाधिकारी बेहतर प्रबंधन की बात कर रहे थे वहीं दूसरी और उनके अधीनस्थ अधिकारी मोबाइल गेम खेलते नजर आए। नगर परिषद के जेई मिथिलेश कुमार ने जमकर नींद पूरी की।

पुलिस-पब्लिक समन्वय से कांवरियों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं

विभागवार समीक्षा के बाद वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा कि देवघर जैसी व्यवस्था कांवरियों को सुल्तानगंज में नहीं मिल सकती है। इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है। पुलिस विभाग के अंदर मूलत: ट्रैफिक भीड़ नियंत्रण और अपराध नियंत्रण की जिम्मेदारी होती है। ट्रैफिक नियंत्रण को लेकर के कमेटीे बनाई जाएगी, जिसमें सदर अनुमंडल पदाधिकारी पुलिस उपाधीक्षक प्रखंड विकास अंचलाधिकारी थाना अध्यक्ष और स्थानीय वोलेंटियर रहेंगे, जिससे कांवरियों को परेशानी नहीं होगी। सुल्तानगंज में बाईपास की जरूरत है। दिन भर जाम लगा रहता है। मेले के दौरान पुलिस पब्लिक में कोआर्डिनेशन बढ़ाने की जरूरत है। गंगा घाटों पर कांवरियों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे टावर से निगरानी रखी जाएगी। साथ ही कांवरियों को ढूंढने के लिए कांवरिया पथ के सभी थानों को एक दूसरे से कनेक्ट किया जाएगा।

सुल्तानगंज से बेहतर अनुभूति लेकर जाएं कांवरिया

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि धांधी बेलारी में पर्यटन विभाग की ओर से बनने वाले यात्री शेड का सेक्शन हो गया है। आने वाले समय में यात्री यहां वहां विश्राम कर सकेंगे। मेले में यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसलिए मौजूद जनप्रतिनिधियों से भी फीडबैक लिया जा रहा है। पीएचइडी विभाग के पिछले वर्ष के कार्यों से मैं भी असंतुष्ट हूं। अगर इस बार कार्य में कोताही मिलती है तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। दो शिफ्ट में शौचालय की साफ-सफाई करने, स्नानागार पर मजबूत प्लेटफॉर्म बनाने का निर्देश दिया गया है। पीएचडी के द्वारा पीला और नगर परिषद के द्वारा अलग रंग का हैंडपंप लगाया जाएगा। जहाज और सीढ़ी घाट पर पेयजल के लिए समुचित व्यवस्था की जाएगी। पेयजल और चेंजिंग रूम की व्यवस्था घाट पर नगर परिषद 30 जून तक सुनिश्चित करें। मुख्य चौक से कृष्ण गढ़ चौक तक सड़क की मरम्मत होगी और कांवरियों की सुविधा के लिए वाइट पेंट किया जाएगा और अन्य जगहों से कांवरियों को सुल्तानगंज पहुंचने में दिक्कत ना हो इसलिए जगह जगह पर बोर्ड लगाए जाएंगे अतिक्रमण हटाने का निर्देश जिलाधिकारी ने थाना अध्यक्ष प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को दिया।

बैठक में जमालपुर रेल एसपी आमिर जावेद, उप विकास आयुक्त सुनील कुमार अपर समाहर्ता राजस्व राजेश झा राजा नगर सभापति दयावती देवी उपसभापति मनीष कुमार डीएसपी निसार अहमद शाह रेल डीएसपी डीपीआरओ बिंदुसार मंडल सिविल सर्जन नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सुमित्रानंदन प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रभात रंजन अंचलाधिकारी शशिकांत कुमार डीपीओ मणिकांत गुप्ता सर्किल इंस्पेक्टर, जहान्वी गंगा विकास परिषद के अध्यक्ष अजीत यादव नगर जदयू अध्यक्ष संजय मंडल नगर भाजपा अध्यक्ष संजय चौधरी जदयू प्रखंड अध्यक्ष अमित कुमार रवी पवन केसान एसके आदि मौजूद रहे ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.