Move to Jagran APP

Bhagalpur CoronaVirus Vaccination : चिकित्सकों को नहीं भा रहा मंगल टीका, कई स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी रहे गायब

Bhagalpur CoronaVirus Vaccination दूसरे दिन भी वैक्सीन लेने की रफ्तार रही धीमी कई चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी रहे गायब। इंजेक्शन लेने के बाद आधे घंटे तक रखा गया निगरानी कक्ष में किसी को नहीं हुई किसी तरह की परेशानी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 10:12 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 10:12 AM (IST)
Bhagalpur CoronaVirus Vaccination : चिकित्सकों को नहीं भा रहा मंगल टीका, कई स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी रहे गायब
दो बार मौका दिए जाने के बाद भी टीका नहीं लेने वालों को अब नहीं मिलेगा तीसरा मौका।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur CoronaVirus Vaccination : कोरोना वैक्सीन के आने का इंतजार बेसब्री से हो रहा था। अब जब वैक्सीन देने का कार्य शुरू हो गया है तो कई चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी ही इससे भागने लगे हैं। इसकी वजह से जिले में दूसरे दिन भी मंगल टीका लगाने की रफ्तार काफी धीमी रही। जेएलएनएमसीएच में टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन सोमवार को भी 100 की जगह मात्र 20 चिकित्साकर्मियों ने टीके लिए। 16 जनवरी को भी यहां बहुत कम लोगों ने टीके लगवाए थे। अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि सोमवार को कुछ चिकित्सकों ने टीके लिए, पर उनकी संख्या सूची के हिसाब से आधे से भी कम थी।  

loksabha election banner

नहीं दिख रहा उत्साह

सोमवार को दूसरे दिन जेएलएनएमसीएच, सदर अस्पताल, मंगलम हॉस्पिटल और रक्षिता नर्सिंग होम में कोरोना के टीके लगाए गए। पर शहरी क्षेत्र में सदर अस्पताल को छोड़कर और कहीं भी वैक्सीन लेने के प्रति उत्साह नहीं दिखा। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में 100 की जगह 20 लोगों ने ही टीके लिए। इसी तरह मंगलम हॉस्पिटल में 40 में 20, रक्षिता में 50 में 20 और सदर अस्पताल में 100 में 40 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई।

किसी का मोबाइल ऑफ तो किसी ने नहीं उठाया फोन

16 जनवरी को टीका नहीं लेने वालों को भी सोमवार को वैक्सीन लेनी थी। लिहाजा, नई और पुरानी सूची के अनुसार वैक्सीन केंद्रों पर भेजी गई। लेकिन, दूसरे दिन मेडिकल कॉलेज अस्पताल समेत अन्य केंद्रों पर कुछ ही चिकित्सकों ने टीके लगवाए। सूची में अंकित मोबाइल नंबर पर वैक्सीनेशन सेंटर से जब फोन किया गया तो ज्यादातर लोगों के नंबर ऑफ मिले। कईयों ने फोन रिसीव नहीं किया। कुछ स्वास्थ्य कर्मी ड्यूटी से गैर हाजिर रहे।

फिर बीमारी का बहाना

जेएलएनएमसीएच में सोमवार को भी कुछ लोगों ने दूसरी बीमारी की दवा लेने की बात कहकर टीकाकरण करवाने से मना कर दिया, तो कुछ ने अन्य वजहों से परहेज किया। कुछ स्वास्थ्य कॢमयों ने सूची में नाम होने के बाद भी टीकाकरण में दिलचस्पी नहीं ली।

कटेगा सूची से नाम

टीकाकरण के लिए पहले दिन की सूची में जिन चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के नाम थे, उन्हें सोमवार को टीका पडऩा था। लेकिन, दूसरे दिन भी ज्यादातर लोग टीका लेने नहीं पहुंचे। ऐसे में उनका नाम अब सूची से हट जाएगा। मंगलवार को नई सूची के अनुसार टीका पड़ेगा। जिन्हें टीका पडऩा है, उन्हें मैसेज और फोन से सूचना जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से भेज दी गई है।

सूची मिलान के बाद मिली इंट्री

सभी वैक्सीनेशन सेंटरों के बाहर  सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था थी। संबंधित पहचान पत्र देखने के बाद अंदर जाने की अनुमति मिली। 10 मिनट की प्रक्रिया के बाद एक-एक करके सभी डाटा इंट्री कक्ष पहुंचे। नाम मिलान के बाद वैक्सीन कक्ष भेजा गया। नर्स ने दायें हाथ में कोरोना की वैक्सीन लगाई और मरीज का हालचाल पूछा। यहां से मरीज को निगरानी कक्ष में भेजा गया। आधे घंटे तक इंतजार करने के बाद एक-एक कर सभी घर के लिए निकले। वैक्सीन लेने के बाद किसी को किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। सदर अस्पताल के अल्ट्रासाउंड विभाग में कार्यरत अनिता कुमारी ने भी वैक्सीन लिया। उन्होंने दूसरे से भी वैक्सीन लेने की अपील की।

जेएलएनएमसीएच में 100 लोगों को सोमवार को भी टीका पडऩा था, पर 20 ने ही टीका लिया। स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लेने के लिए आगे आने की अपील की गई थी, बावजूद इसके रफ्तार नहीं बढ़ सकी। - डॉ. एके भगत, अधीक्षक, जेएलएनएमसीएच

मुख्‍य बातें

- 100 की जगह 20 ने जेएलएनएमसीएच में लिया टीका

- 40 की जगह 20 ने मंगलम में लिया टीका

- 50 की जगह 30 लोगों ने रक्षिता में ली वैक्सीन

- 100 के बदले सदर अस्पताल में 40 लोगों को दी गई वैक्सीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.