Move to Jagran APP

Bhagalpur coronavirus news update: कोरोना वायरस से निपटने को एक्शन मोड में निगम

भागलपुर में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इस बीच इससे निपटने के लिए नगर निगम एक्‍शन के मोड में आ गई है। सात कोषांग का किया गया गठन कंटेंमेंट जोन से लेकर अंतिम संस्कार तक में मदद करेंगे निगम कर्मी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 03:01 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 03:01 PM (IST)
Bhagalpur coronavirus news update: कोरोना वायरस से निपटने को एक्शन मोड में निगम
भागलपुर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़़ता जा रहा है।

जागरण संवाददाता,भागलपुर। शहरी क्षेत्र में पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। इससे निपटने के लिए नगर निगम एक्शन मोड में आ गया है। कोरोना के प्रसार से उत्पन्न परिस्थिति से बचाव के लिए कोषांग का गठन किया है। ताकि समय रहते किसी भी समस्या व सूचना पर तुरंत और प्रभावी कार्रवाई की जा सके। 

loksabha election banner

निगम ने नियंत्रण सह-प्रतिवेदन कोषांग, सैनीटाईजेशन सेल, कंटेंमेंट जोन में आवश्यक व्यवस्था सेल, जागरुकता सेल, आवश्यक सामग्री कोषांग, संक्रमण से मृत लाश का निपटारा कोषांग व क्वारंटाइन कोषांग का गठन किया है। कार्य के सुचारू संचालन के लिए कर्मियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी है। प्रभारी नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने उपनगर आयुक्त सत्येंद्र प्रसाद वर्मा और सिटी मैनेजर रवीश चन्द्र वर्मा को कोषांगवार नोडल अधिकारी बनाया है।

नियंत्रण -सह-प्रतिवेदन कोषांग

नियंत्रण कोषांग के कार्यों के निर्वहन के लिए मो. रेहान अहमद, कार्यालय अधीक्षक को कोषांग प्रभारी बनाया गया है। इसमें अजय शर्मा, पंकज कुमार, सत्यनारायण साह, इजाजुल हक, अनीस उपाध्याय को प्रतिनियुक्ति किया गया है। नियंत्रण कक्ष में पंजी का संधारण करते हुए प्राप्त सूचना, शिकायत एवं सुझाव को पंजी में दर्ज करेंगे। नियंत्रण कक्ष के दूरभाष पर आनेवाले कॉल के संबंध में शिकायत पंजी संधारित करेंगे। साथ ही प्राप्त फलाफल भी अंकित करना होगा। 

सैनिटाईजेशन सेल में इनकी जिम्मेदारी

सैनिटाईजेशन कोशांग का प्रभार आदित्य जायसवाल को दिया गया है। इसमें शंकराचार्य उपाध्याय व पप्पू हरि को सहयोग के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। उक्त सेल में प्रतिनियुक्त कर्मी का दायित्व होगा कि वे जिला द्वारा चिह्नित माइक्रो कंटेंमेंट जोन में कोविड मानकों के अनुरूप नियमित रूप से स्प्रे मशीन एवं जेटिंग मशीन से सैनिटाइजेशन का कार्य कराएंगे। साथ ही मानकों के अनुरूप ही नियमित साफ-सफाई का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। 

कंटेंमेंट जोन में आवश्यक व्यवस्था सेल

इस कोषांग के कार्यों के निर्वहन के लिए जयप्रकाश यादव को प्रभारी का दायित्व सौंपा गया है। संतोष कमार दास को वार्ड नं. 01 से 05, नाजिम उद्दीन को वार्ड नं0 06 से 11, देवेन्द्र कुमार वर्मा को वार्ड नं. 12 से 17, नीतीश चौधरी को  वार्ड नं. 18 से 22, मो. आलमगीर को वार्ड नं. 23 से 28, सोनू पाठक को  वार्ड नं. 29 से 35, अमरेन्द्र कुमार को वार्ड नं. 36 से 41, पंकज भट्टाचार्य को वार्ड नं. 42 से 46, मृत्युंजय कुमार सिन्हा को वार्ड नं. 47 से 51 की जिम्मेदारी मिली है। 

व्यवस्था सेल जरूरतमंदों तक पहुंचाएगी सामग्री 

इस सेल में प्रतिनियुक्त कर्मी का दायित्व होगा कि वे जिला द्वारा चिह्नित कंटेंमेंट जोन में  चिह्नित स्थलों पर बांस एवं बल्ला से मजबूत एवं सघन बैरिकेडिंग करना सुनिश्चित करेंगे। ताकि आमजनों का आवागमन अवरुद्ध हो सके। संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने वाले भी व्यक्तियों को चिह्नित कराने में जिला प्रशासन द्वारा प्रतिनियुक्त पदाधिकारी का सहयोग करेंगे। घोषित जोन के लोगों को रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की भी आवश्यकता होगी। कोविड मानकों का पालन करते हुए माईक्रो कंटेंमेंट जोन के लोगों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराएंगे।

जागरुकता सेल का गठन 

इस कोषांग का प्रभारी अजय शर्मा होंगे। इसमें निरंजन मिश्रा, वशिष्ट नारायण चौधरी को कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस सेल में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी का दायित्व होगा कि वे जन-जागरुकता हेतु प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, ई-रिक्शा, होर्डिंग, पंपलेट आदि का प्रयोग कर आमजनों में वायरस से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार करेंगे। 

लावारिस लाश व संक्रमण से मृत शव निपटारा कोषांग

इस कोषांग का प्रभारी सौरभ सुमन को बनाया गया है। इनके सहयोग में गौतम मल्लिक होंगे। नगर निगम क्षेत्र में  लावारिस व संक्रमित लाश के निपटारा के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

क्वारंटाइन कोषांग

इस कोषांग में सत्यनारायण साह, अशोक मंडल, रणधीर कुमार, राजीव राय, शंभूनाथ झा,  मतहर हुसैन को प्रतिनियुक्ति किया गया है। इस कोषांग में शामिल लोगों को प्राप्त सूची के अनुसार माईक्रो कंटेंनमेंट जोन से सूचना प्राप्त कर संक्रमित व्यक्तियों को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर क्वारंटाइन केंद्र में भेजने को सहयोग करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.