Move to Jagran APP

भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला एक्सप्रेस के अप और डाउन के समय में होगा परिवर्तन, जानिए

मालदा रेल मंडल की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला एक्सप्रेस के अप और डाउन के समय में बदलाव होने की संभावना है। विक्रमशिला चार घंटे पहले आएगी तो सूरत सुबह में जाएगी। नवंबर से ही लागू होने की उम्‍मीद है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 05:02 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 05:02 PM (IST)
भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला एक्सप्रेस के अप और डाउन के समय में होगा परिवर्तन, जानिए
रेलवे ने शुरू की तैयारी, स्पीड बढऩे की वजह से यात्रियों को होगी सहूलियत

भागलपुर, जेएनएन। मालदा रेल मंडल की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला एक्सप्रेस के अप और डाउन के समय में बदलाव करने की तैयारी चल रही है। अब विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर 12.25 की जगह सुबह 8.30 पहुंचेगी। जबकि भागलपुर से विक्रमशिला को 11.15 की जगह 11.40 बजे खोलने की योजना बन रही है। रेलवे बोर्ड ने इस पर मंथन करना शुरू कर दिया है। नवंबर से ही लागू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

दरअसल, किऊल-नई दिल्ली रेल सेक्शन पर ट्रेनों की औसतन स्पीड 130 कर दी गई है। अभी विक्रमशिला पहले की तरह ही 80-90 किमी की रफ्तार से चल रही है। रफ्तार बढऩे के बाद भागलपुर से आनंद विहार टॢमनल की 1209 किमी दूरी तय करने में समय की बचत होगी। अभी करीब 20.55 घंटे लगते हैं। अब रेलवे 17 से 18 घंटे में विक्रमशिला एक्सप्रेस को आनंद विहार टॢमनल पहुंचाने की तैयारी कर रहा है। इससे यात्रियों को करीब चार घंटे समय की बचत होगी। बोर्ड ने विक्रमशिला को राजधानी की तरह बदलने का मसौदा बनाया है। इसके लिए नई समय-सारिणी पर मंथन चल रहा है। रेलवे बोर्ड देश की महत्वपूर्ण ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा रही है। इसमें भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस का चयन किया गया है। इससे पीछे रेलवे का मकसद है कि यात्रियों वर्तमान की अपेक्षा कम से कम समय दिल्ली कैसे पहुंचाया जाए। उम्मीद है कि परिचालन शुरू होने के बाद विक्रमशिला एक्सप्रेस में बदलाव दिखेगी।

अप-डाउन मार्ग में बदलेगा समय

अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस डाउन मार्ग आनंद विहार टॢमनल से दोपहर 2.40 में खुलती है और पटना सुबह 6.30 में पहुंचती है। ट्रेन को पटना तक 980 किमी की दूरी तय करने में करीब 16 घंटे लगते हैं। रेलवे की नई समय सारिणी पटना तक की रनिंग 12 से 13 घंटे करने की योजना है। वहीं, भागलपुर से यह ट्रेन रोज 11.15 बजे आनंद विहार टर्मिनल के लिए खुलती है। इसे अब 11.40 में चलाने की कवायद हो रही है।

भागलपुर-सूरत सुबह में खुलेगी

सप्ताह में दो दिन चलने वाली भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस को भी भागलपुर से सुबह 9.25 की जगह सुबह 6.30 में खोलने पर विचार चल रहा है। जबकि अंग एक्सप्रेस यशवंतुपर से भागलपुर सोमवार की सुबह 8.20 की जगह 9.15 बजे पहुंचेगी। अगले माह जारी होने वाली समय सारिणी में इसे शामिल किया जाएगा।

मुख्‍य बातें

-12 से 13 घंटे में आनंद विहार टॢमनल से पटना पहुंचेगी ट्रेन

-16 घंटे अभी पटना पहुंचने में लगता है समय

-17 से 18 घंटे भागलपुर से आनंद विहार टॢमनल पहुंचेगी

-21 घंटे करीब अभी लगता है ट्रेन को पहुंचने में समय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.