Move to Jagran APP

इस बार छठ घाटों पर दिखेगी बेहतर व्‍यवस्‍था, जिला प्रशासन ने उठाए यह कदम Bhagalpur News

बरारी घाट मुसहरी एसएम कॉलेज सीढ़ी बूढ़ानाथ मंदिर चंपानगर आदि घाटों पर साफ-सफाई एवं बेरिकेडिंग और प्रकाश की व्यवस्था 31 अक्टूबर तक कर लेने को कहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 01:00 PM (IST)
इस बार छठ घाटों पर दिखेगी बेहतर व्‍यवस्‍था, जिला प्रशासन ने उठाए यह कदम Bhagalpur News
इस बार छठ घाटों पर दिखेगी बेहतर व्‍यवस्‍था, जिला प्रशासन ने उठाए यह कदम Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। छठ घाटों पर बेरिकंडिंग होगी। साथ ही निगरानी के लिए वॉच टॉवर का निर्माण होगा। महिलाओं के कपड़ा बदलने के लिए अस्थायी चेंजिंग रूम का निर्माण होगा। डीएम प्रणव कुमार ने इस आशय का निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिया है।

loksabha election banner

डीएम ने बरारी पुल घाट, बरारी सीढ़ी घाट, मुसहरी घाट, एसएम कॉलेज सीढ़ी घाट, बूढ़ानाथ मंदिर घाट, चंपानगर घाट सहित सभी घाटों पर श्रद्धालुओं के सुरक्षित आवागमन के लिए साफ-सफाई एवं बेरिकेडिंग और प्रकाश की व्यवस्था 31 अक्टूबर तक कर लेने को कहा है। डीएम ने कचरे और गंदगी का निस्तार कर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कराने को कहा है। डीएम ने नगर प्रबंधक को निर्देश दिया है कि सभी छठ घाटों पर जेसीबी के माध्यम से सफाई कराते हुए दलदल हटाने का काम करें। जहां गंदा पानी है वहां फिटकरी एवं ब्लीचिंग का छिड़काव और सभी छठ घाटों के किनारे पर्याप्त मात्रा में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराने का भी निर्देश दिया है। छठ घाटों पर पीने के पानी के लिए टैंकर की व्यवस्था और बैकड्रॉप का निर्माण कराने को भी कहा है। बैकड्राप का निर्माण इस प्रकार कराया जाए कि श्रद्धालुओं को आने-जाने में दिक्कत न हो।

चचरी पुल के दोनों ओर रहेंगे मजिस्ट्रेट

विश्वविद्यालय घाट के पास स्थानीय लोगों ने गंगा नदी पर चचरी पुल का निर्माण कराया है। डीएम ने एसडीओ को निर्देश दिया गया कि पुल के दोनों ओर बैरियर का निर्माण कर दोनों ओर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया जाए।

देखरेख के लिए तीन पदाधिकारी प्रतिनियुक्त

छठ पर्व को लेकर नगर निगम के कामकाज को देखने के लिए जिले के तीन अधिकारियों को लगाया गया है। एक से लेकर 16 तक के छठ घाटों के वरीय प्रभार में भूमि सुधार उपसमाहर्ता सदर रहेंगे। 17 से 32 तक परीक्ष्यमान वरीय उप समाहर्ता संतोष कुमार, 33 से 48 तक वरीय प्रभार में परीक्ष्यमान वरीय उप समाहर्ता अश्विनी कुमार रहेंगे। ये अधिकारी प्रतिदिन नगर निगम के अधिकारियों के साथ छठ घाटों का निरीक्षण करेंगे और प्रतिदिन की रिपोर्ट डीएम को देंगे। सदर एसडीओ को निर्देश दिया गया कि सभी नियंत्रण कक्ष में पीए सिस्टम लगाना सुनिश्चित करेंगे। नगर प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि छठ घाटों पर छठ पर्व से संबंधित एवं सभी महत्वपूर्ण दूरभाष, नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर बैनर-पोस्टर के माध्यम से लगाया जाए। छठ घाटों तक पहुंचने वाले मार्गों पर बैरियर और पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था कराने का निर्देश एसडीओ को दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.