Move to Jagran APP

बौंसी के 15 शिक्षकों के स्थानांतरण में बीईओ का वेतन बंद, पैसा वसूली में शामिल तीन शिक्षकों से स्पष्टीकरण

बांका में शिक्षकों के स्थानांतरण मामले में गड़बड़ी पाए जाने पर बीईओ का वेतन बंद कर दिया गया है। डीएम के संज्ञान पर डीईओ ने सभी स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति को फिलहाल रद कर दिया है। साथ ही कुछ शिक्षकों पर भी कार्रवाई की है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 12:35 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 12:35 PM (IST)
बौंसी के 15 शिक्षकों के स्थानांतरण में बीईओ का वेतन बंद, पैसा वसूली में शामिल तीन शिक्षकों से स्पष्टीकरण
बांका में शिक्षकों के स्थानांतरण मामले में गड़बड़ी पाए जाने पर बीईओ का वेतन बंद कर दिया गया है।

 जागरण संवाददाता, बांका। शिक्षा विभाग में रुपया लेकर शिक्षकों का स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति का गोरखधंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बौंसी प्रखंड में बीईओ मु. ईशा द्वारा प्रखंड नियोजन समिति के माध्यम से बड़ी संख्या में शिक्षकों के स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति का मामला डीएम सुहर्ष भगत के संज्ञान में आने पर हड़कंप मच गया है।

prime article banner

डीएम के आदेश पर डीईओ देवेंद्र कुमार झा ने सोमवार को बौंसी के सभी स्थानांतरण और प्रतियुक्ति को रद कर लिया है। साथ ही बीईओ मु.ईशा का वेतन तत्काल प्रभाव से बंद करते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है। इस ही इस खेल में शामिल होकर तीन शिक्षकों ने लाभ लेने का जमकर आर्थिक दोहन किया।

डीईओ ने पंडोटोला के शिक्षक दिलीप मिश्रा, झालर के शिक्षक आशुतोष चक्रवर्ती और कौशलेंद्र चंद्र उपाध्याय को भी 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। उनका वेतन भी बंद कर दिया गया है। तीनों पर आरोप है कि स्थानांतरण वाले शिक्षकों से 20 से 40 हजार रूपया तक की वसूली की है। स्पष्टीकरण के साथ ही डीएम ने इस पूरे मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाने का भी निर्णय लिया है। जो मामला सच साबित होने पर तीनों शिक्षकों की सेवा समाप्ति की अनुशंसा करेगी।

अनुपस्थिति में भी दो-दो हजार की वसूली

बीईओ मु. ईशा को पूछे गए स्पष्टीकरण में डीईओ ने उनपर विद्यालय निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले शिक्षकों से दो-दो हजार रूपया वसूली किए जाने की भी बात कही है। डीईओ ने कहा कि उनके निरीक्षण का प्रतिवेदन भी कभी डीईओ कार्यालय में नहीं आना कई संदेह पैदा करता है।

सभी प्रकार के स्थानांतरण व प्रतिनियुक्ति पर रोक

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के सभी प्रकार की प्रतिनियुक्ति को खत्म कर दिया है। मगर बांका में प्रतिनियुक्ति को खेल खत्म नहीं हो रहा है। शिक्षा निदेशक के पत्र के बावजूद जिला में मतदान, मतगणना आदि को छोड़कर चार दर्जन से अधिक शिक्षक अब भी प्रतिनियुक्त हैं। ताजा घटनाक्रम के बाद डीइओ देवेंद्र कुमार झा ने जिला में सभी प्रकार के स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति पर रोक लगा दी है। बिना उनके संज्ञान के कोई स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति नहीं करने का आदेश जारी कर दिया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.