Move to Jagran APP

अब किसान बनेंगे रिपोर्टर... BAU के सामुदायिक रेडियो से खबरों का करेगा प्रसारण Bhagalpur News

गांव की गलियों पगडंडी और खेत-खलिहानों की हलचल श्रोता ही रिकार्ड करेंगे। यदि उनकी खबर समुदाय आधारित होगी तो रेडियो पर इसका प्रसारण किया जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 12:49 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 12:49 PM (IST)
अब किसान बनेंगे रिपोर्टर... BAU के सामुदायिक रेडियो से खबरों का करेगा प्रसारण Bhagalpur News
अब किसान बनेंगे रिपोर्टर... BAU के सामुदायिक रेडियो से खबरों का करेगा प्रसारण Bhagalpur News

भागलपुर [ललन तिवारी]। खेती के साथ ही किसान इसकी रिपोर्टिंग भी करेंगे। सुनकर भले ही आपको अचरज लगेगा, लेकिन ऐसा होने वाला है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) ने अपने सामुदायिक रेडियो एफएम ग्रीन के सहारे यह प्रयोग करने जा रहा है। यहां जो किसान श्रोता होंगे वे ही संवाददाता का काम करेंगे। इसके लिए श्रोता क्लब बनाया जाएगा। इस क्लब से जुड़े किसानों को वाट्सएप के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

loksabha election banner

इस तरह बनेगी खेत-खलिहानों की खबर

गांव की गलियों, पगडंडी और खेत-खलिहानों की हलचल श्रोता ही रिकार्ड करेंगे। उसे भेज भी सकेंगे। यदि उनकी खबर समुदाय आधारित होगी तो रेडियो पर इसका प्रसारण किया जाएगा। इस सूचना के माध्यम से किसी समस्या के प्रति सरकार का ध्यान भी आकृष्ट कराया जाएगा। प्राथमिकता खेती-किसानी से जुड़ी रिर्पोटिंग को ही दी जाएगी।

दो स्टेशन में चलता है एफएम रेडियो

बीएयू के प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. आरके सोहाने का कहना है कि विश्वविद्यालय के अधीन बाढ़ कृषि विज्ञान केंद्र में सामुदायिकएफएम रेडियो 2012 से ही चल रहा है। सबौर में 2019 में इसे शुरू किया है। इसके जरिये अंग संस्कृति और खेती-किसानी को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही गया कृषि विज्ञान केंद्र में भी इसे शुरू किया जाएगा।

रेडियो आज भी सस्ता, सुलभ और स्वस्थ मनोरंजन के अलावा ज्ञान कुंज है। ग्रामीण परिवेश में लगातार इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है। बिहार में कई जगहों पर सामुदायिक रेडियो का प्रसारण आरंभ किया जाएगा। - डॉ. प्रेम कुमार कृषि मंत्री बिहार सरकार पटना

श्रोता ही होंगे रिपोर्टर, इस कंसेप्ट को विकसित किया जा रहा है। आने वाले समय में सकारात्मक गांव और वहां की किसानी का जीवंत प्रसारण वहीं के लोगों के माध्यम से किया जाएगा। - डॉ. अजय कुमार सिंह, कुलपति बीएयू सबौर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.