Move to Jagran APP

बांका-राजेंद्रनगर टर्मिनल एक्सप्रेस : भागलपुर-बांका सेक्शन पर परिचालन शुरू, 23 मार्च से नहीं चल रही थी ट्रेन

आज से पुन भागलपुर-बांका सेक्शन पर रेल परिचालन बहाल कर दिया गय। पहले यह ट्रेन स्पेशल बनकर चल रही थी। 23 मार्च से ही इसका परिचालन बंद था। 23 नवंबर से बांका-राजेंद्रनगर टर्मिनल एक्सप्रेस का परिचालन शुरू कर दिया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 09:45 AM (IST)
बांका-राजेंद्रनगर टर्मिनल एक्सप्रेस : भागलपुर-बांका सेक्शन पर परिचालन शुरू, 23 मार्च से नहीं चल रही थी ट्रेन
सोमवार को पहले दिन एक घंटे देर से खुली, यात्रियों को राहत

भागलपुर, जेएनएन। बांका-भागलपुर-राजेंद्र नगर टर्मिनल (पटना के बीच) सोमवार से ट्रेन सेवा बहाल हो गई। 23 मार्च से बंद ट्रेन परिचालन बंद था और रेलवे ने ठीक आठ महीने बाद 23 नवंबर से बांका एक्सप्रेस का परिचालन बहाल कर दिया। अभी यह ट्रेन बांका-राजेंद्र नगर टर्मिनल के बीच एक दिसंबर तक स्पेशल बनकर ही चलेगी। इसके बाद इसकी सेवा नियमित होने की उम्मीद है। सोमवार को बांका एक्सप्रेस बांका स्टेशन से निर्धारित समय 7.35 की जगह 8.28 बजे खुली। ट्रेन के स्लीपर, एसी और साधारण क्लास में सैकड़ों सीटें खाली रह गई। अप और डाउन में इस ट्रेन की सभी क्लास में सीटें उपलब्ध है।

prime article banner

आरक्षण टिकट ही ट्रेन में मान्य

बांका एक्सप्रेस के किसी भी क्लास में सफर करने के लिए पैसेंजर को आरक्षण ही कराना होगा। साधारण टिकट काउंटर इस स्पेशल ट्रेन की टिकटें नहीं कटेंगी। भागलपुर जंक्शन पर इस ट्रेन से जमालपुर, किऊल और राजेंद्रनगर टर्मिनल जाने के लिए चार सौ यात्रियों ने सफर किया।

छह दिन और चलेगी पूजा स्पेशल

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चल रही पूजा स्पेशल 30 नवंबर तक ही चलेगी। इसके बाद इस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया जाएगा। रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेन छठ में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए चलाई गई थी। स्पेशल के बंद होने से भागलपुर के यात्रियों को विक्रमशिला स्पेशल, फरक्का स्पेशल और ब्रह्मपुत्र मेल स्पेशल से सफर करना होगा।

26 से चलेगी अमरनाथ एक्सप्रेस

भागलपुर से जम्मूतवी के लिए अमरनाथ एक्सप्रेस का परिचालन 26 नवंबर से सामान्य हो जाएगा। मंगलवार को आप एक्सप्रेस जम्मूतवी से चलेगी। अभी यह ट्रेन स्पेशल बनकर चलेगी। रेलवे की ओर से सोमवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। दरअसल, अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन अक्टूबर महीने से ही शुरू होना था, लेकिन पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन की वजह से अमरनाथ एक्सप्रेस का परिचालन रद कर दिया गया था। दो दिन पहले किसानों का आंदोलन समाप्त होने के बाद रेलवे फिर से ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। भागलपुर के अलावा मुंगेर लखीसराय के यात्रियों को सहूलियत होगी। मालदा रेल मंडल के सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने बताया कि अमरनाथ स्पेशल में टिकटों की बुकिंग हो रही है। इस ट्रेन के जनरल क्लास में भी सफर करने के लिए यात्रियों को आरक्षण कराना होगा। इस ट्रेन में कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके लिए कमर्शियल विभाग को विशेष दिशा निर्देश भी दिया गया है। अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल अपने पुराने समय और ठहराव के अनुसार ही चलेगी।

एक महीने से लगातार रद थी ट्रेन

ऐसे तो अमरनाथ एक्सप्रेस का परिचालन 23 मार्च से ही भागलपुर-जम्मूतवी के बीच बंद है। इस बीच अक्टूबर में रेलवे की ओर से एक्सप्रेस का परिचालन स्पेशल के रूप में शुरू किए जाने का अधिसूचना जारी की गई थी। लेकिन, किसान आंदोलन के कारण एक भी दिन ट्रेन नहीं चली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK