Move to Jagran APP

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर फैलाई गई जागरूकता, लोकतंत्र की मजबूती पर जोर

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर सोमवार को सुपौल के समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में समारोह आयोजित कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में डीएम सहित जिले के सभी अधिकारी शामिल हुए। लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 06:50 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 06:50 AM (IST)
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर फैलाई गई जागरूकता, लोकतंत्र की मजबूती पर जोर
11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में समारोह का आयोजन

जागरण संवाददाता, सुपौल । 11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सोमवार को समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में एक समारोह आयोजित कर मतदाताओं से और अधिक लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने तथा निर्वाचनों में बढ़-चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की गई। समारोह का उद्घाटन जिलाधिकारी महेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी लाल बहादुर राय सहित उपस्थित अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव में सबकी रही सराहनीय भूमिका

अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा लोकतंत्र विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। कोविड-19 के दौरान बिहार में हुए विधानसभा चुनाव के क्रम में सुपौल जिले में हुए मतदान में अधिकारियों, मीडिया कर्मियों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि तथा मतदाताओं की सराहनीय भूमिका रही इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। कहा कि आयोग ने पूरी चुनावी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने को लेकर कई स्टेप उठाए हैं। सुरक्षित मतदान इसी का नतीजा है।

मतदाताओं का बढ़ा है विश्‍वास

आयोग की पहल पर मतदाताओं का विश्वास बढ़ा है और वे निर्भीक होकर चुनावों में अपनी भूमिका निभाने की ओर अग्रसर हुए हैं। समारोह के दौरान हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते है। यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा का अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

डीएम द्वारा दिलाई गई शपथ

जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को स्‍वस्‍थ्‍य लोकतंत्र को बनाए रखने की शपथ दिलाई । इसी क्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत सरकार के संदेश का वेबकास्ट दिखाया व सुनाया गया। उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आज से ई ईपिक की शुरूआत हो गई है। मतदाता खुद ईपिक डॉउनलोड कर सकेंगे। उन्होंने ईपिक डॉउनलोड से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई। लोकतंत्र को और सशक्त बनाने को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने विचार रखे।

समारोह में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी हुए शामिल

समारोह में जिला स्तरीय पदाधिकारियों के अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के रूप में अमर कुमार चौधरी, युगल किशोर अग्रवाल, अजय कुमार अजनबी, विजय पासवान, सुब्रत मुखर्जी सहित मीडिया कर्मी मौजूद थे। समारोह के दौरान ही उल्लेखनीय योगदान देने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.