Move to Jagran APP

Corona virus : घबराएं नहीं... अफवाह से बचें; लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां

कोरोनावायरस सांस से संबंधित बीमारी है जो त्वचा के जरिये ट्रांसमिट नहीं हो सकती। सतर्कता बरतें। घर में घुसने से पहले जूतों को बाहर उतारना चाहिए और साफ करना चाहिए।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 03:16 PM (IST)
Corona virus : घबराएं नहीं... अफवाह से बचें; लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां
Corona virus : घबराएं नहीं... अफवाह से बचें; लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां

भागलपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस की चपेट में पूरी दुनिया आ गई है। इस वजह से लोग काफी सतर्क हैं। हालांकि इस सतर्कता के बीच कुछ भ्रांतियां भी लोगों के मन में घर कर गई है। इसी में से एक है जूते से कोरोनावायरस का संक्रमण होना। फेसबुक, ट्विटर समेत तमाम सोशल साइट्स पर इस तरह की अफवाह फैल रही है। कहा जा रहा है कि कई लोग जूते की वजह से कोरोना की चपेट में आ गए हैं। एक ही जूते पहनने के कारण लोग बेडरूम में भी उसी का इस्तेमाल करते हैं, जो बाहर पहनते हैं। इसी के चलते घर के अन्य सदस्यों के संक्रमित होने का खतरा रहता है। हालांकि डॉक्टर इसे सही नहीं बता रहे हैं। उनका कहना है कि जूता कारण हो सकता है, लेकिन सिर्फ जूते से वायरस फैलता है यह कहना सही नहीं होगा।

loksabha election banner

कोरोना के संक्रमण का जरिया हो सकता है जूता

डॉ. विनय कुमार झा कहते हैं जूते कोरोनावायरस को लाने में जरिये हो सकते हैं, लेकिन यह संक्रमण का प्राथमिक कारण नहीं है। जूते भी शर्ट, ट्राउजर की तरह हैं जो बाहर से घर में वायरस ला सकते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण का यह सीधा कारक नहीं है। दरअसल, कोरोनावायरस सांस से संबंधित बीमारी है जो त्वचा के जरिये ट्रांसमिट नहीं हो सकती। सतर्कता बरतने की सलाह देते हुए वे कहते हैं घर में घुसने से पहले जूतों को बाहर उतारना चाहिए और साफ करना चाहिए। यह ध्यान रखें कि उन्हें घर या अपार्टमेंट के बाहर ही साफ किया जाए और सूखने दिया जाए। इससे वायरस के संक्रमण का खतरा कम होगा।

हाथों से चेहरे को टच नहीं करना सबसे अच्छा बचाव

डॉक्टर कहते हैं घर आने के बाद जूतों और कपड़ों को निकालकर उन्हें धोएं और फिर तुरंत नहा भी लें, इससे संक्रमण का खतरा कम होता है। साबुन से हाथों को बार-बार धोना फिर हैंड सैनिटाइजर से साफ करना और हाथों को चेहरे पर टच न करना कोरोना वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

बरतें ये सावधानी

घर में अंदर जाने से पहले जूते बाहर ही निकालें।

पानी और साबुन से जूतों को अच्छी तरह से साफ करें।

जिन जूतों को मशीन में धोया जा सकता हो, उन्हें वॉशिंग मशीन में साफ करें।

लेदर के जूते जो धोए नहीं जा सकते, उन्हें क्लीनर से अच्छी तरह से साफ कर संक्रमण से मुक्त करें।

घर के अंदर के फुटवियर अंदर ही इस्तेमाल करें और बाहर वाले बाहर इस्तेमाल करें। बाहर के फुटवियर को अंदन न लाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.