Move to Jagran APP

बिहार में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज बनकर तैयार, लगाए गए हैं 57 स्‍टाल, सौर ऊर्जा से जगमग होगा पूरा परिसर

बिहार में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज बनकर तैयार हो गया। बांका जिले में मंदार पर्वत की तलहटी में अब 57 स्‍टाल लगाए जाएंगे। इसके निर्माण पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पूरा परिसर सौर ऊर्जा से जगमग होगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 08:18 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 08:18 AM (IST)
बिहार में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज बनकर तैयार, लगाए गए हैं 57 स्‍टाल, सौर ऊर्जा से जगमग होगा पूरा परिसर
बिहार में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज बनकर तैयार हो गया।

संवाद सहयोगी,बौंसी (बांका)। पर्यटन विभाग द्वारा पांच करोड़ की राशि से मंदार पर्वत स्थित तिलारु गांव में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज बनकर तैयार हो गया है। इसके तैयार होने से मंदार क्षेत्र में पर्यटन की दिशा में एक और मील का पत्थर साबित होगा। इसमें स्थानीय लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलने की उम्मीद है। साथ ही सैलानियों के लिए सुविधा व्यवस्था बढ़ जाएगी।

loksabha election banner
  • स्थानीय हस्त शिल्प कलाकारों को मिलेगा रोजगार के अवसर
  • 57 वर्कशाप में हस्त कलाकारों के लिए खुलेंगे स्टाल
  • 35 केवीए सोलर ऊर्जा से 24 घंटे मिलेगी बिजली

तत्कालीन डीएम सुहर्ष भगत की पहल पर यह पूरी तरह से सोलर ऊर्जा पर आश्रित इस आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज में अत्याधुनिक फूड हब, एडमिन ब्लाक ,रिसेप्शन ,वैरीयस आफ कल्चरल एक्टिविटी, टायलेट ब्लाक आदि अत्याधुनिक भवन बनाया गया है। यह देखने में दूर से ही काफी भव्य एवं आकर्षक दिखाई पड़ता है । आने वाले दिनों में आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा।

पर्यटन विभाग को हैंड ओवर करने के लिए इसकी स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही आर्ट एंड क्राफ्ट लोगों के लिए उपलब्ध होगा। जिले के बुनकरों सहित अन्य हस्त कलाकारों के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज में 57 वर्कशाप बनाए गए हैं। इस वर्कशाप में कलाकार अपना बनाए हुए उत्पाद को बेच सकेगें। मंदार महोत्सव के दौरान देश भर से आए सैलानियों के लिए यह आकर्षण का केंद्र होगा।

इसके अलावा दो मंजिल के भवन में रेस्टोरेंट्स का निर्माण कराया गया है। विलेज में सैलानियों की सुविधा के लिए दो हाईटेक टायलेट ब्लाक का भी निर्माण किया गया है। अत्याधुनिक तरीके से बनाए गए आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए 35 केवीए सोलर ऊर्जा की प्लेट लगाई गई है।

पूर्व बिहार का पहला आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज बनकर तैयार है। पर्यटन विभाग द्वारा इसे जल्द चालू किया जाएगा। इसके चालू होने से स्थानीय हस्त शिल्प कलाकारों को रोजगार मिलेगा। पर्यटकों की सुविधा व्यवस्था बढ़ जाएगी।-धनंजय नारायण, कार्यपालक अभियंता, पर्यटन विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.