Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर लोगों में आक्रोश

आगामी त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयार की जा रही मतदाता सूची में व्‍यापक गड़बड़ी पाई जा रही है। इसको लेकर विरोध शुरू हो गया है। कई मतदाताओं के नाम में गलतियां है तो कुछ मतदाताओं के स्‍वजनों का अलग अलग वार्ड में नाम दर्ज कर दिया गया है।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 03:50 PM (IST)
पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर लोगों में आक्रोश
पति व पत्नी का नाम कर दिया गया है अलग-अलग वार्डों में

जागरण संवाददाता, मधेपुरा । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को लेकर प्रशासनिक स्तर से किए गए मतदाता सूची विखंडन कार्य में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी देखी जा रही है। एक ही परिवार के सदस्यों का नाम अलग-अलग वार्डों के मतदाता सूची में दर्ज हो जाने से जहां वैसे मतदाताओं ने इस पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की है। वहीं इसको लेकर मतदाताओं में काफी आक्रोश भी है। मुख्यालय पंचायत पुरैनी सहित कई अन्य पंचायतों के काफी संख्या में मतदाताओं ने बताया कि मतदाता सूची विखंडन कार्य में जुटे कर्मियों ने राजनीतिक साजिश के तहत जहां कई परिवार के लोगों का नाम दूसरे वार्ड में कर दिया है।

loksabha election banner

स्‍वजनों का नाम एक वार्ड से दूसरे वार्ड में करने का आरोप

वहीं कई परिवार के दो-चार सदस्यों का नाम इस वार्ड से उस वार्ड में कर दिया गया है। इतना ही नहीं कई परिवार ऐसे हैं जिसके पति का नाम पूर्व के वार्ड में है। लेकिन पत्नी व पुत्र का नाम अलग-अलग वार्डों के मतदाता सूची में शामिल कर दिया गया है। दर्जनों मतदाताओं ने बताया कि एक फरवरी तक लगाए गए पंचायत वार विशेष शिविर में जब वे लोग दावा आपत्ति के तहत प्रपत्र भरकर पंचायत सचिव के पास जमा करने गए तो पंचायत सचिव ने चुनाव आयोग के निर्देश का हवाला देकर कहा कि स्वयं उपस्थित होकर दवा आपत्ति करने वालों का ही दावा आपत्ति मान्य होगा।

परविार के मुखिया का नाम जिस वार्ड में उनके अन्‍य सदस्‍यों का नाम भी होगा उसी वार्ड में

मतदाताओं का कहना है कि वे लोग मजदूर वर्ग से आते हैं। परिवार के अधिकांश पुरूष रोजी-रोजगार के लिए दूसरे प्रदेशों में हैं। इस परिस्थिति में उनके परिवार के सदस्यों के नाम का सुधार कैसे हो पाएगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी विरेंद्र कुमार ने बताया कि एक फरवरी तक दावा आपत्ति का समय निर्धारित था। निर्धारित अवधि के दौरान लगाए गए विशेष शिविर में स्वयं उपस्थित होकर दावा आपत्ति करने वालों के समस्या का समाधान हो जाएगा। वैसे मतदाता सूची विखंडन कार्य में लगे सभी पंचायत सचिव व कर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि परिवार के मुखिया का नाम जिस वार्ड में है उसी वार्ड में उनके परिवार के अन्य सदस्यों का नाम शामिल करना है।

शिविर में आए नए आवेदकों का जुड़ेंगे मतदाता सूची में नाम

लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी। बीडीओ ने यह भी बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 में बीते पहली जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करनेवाले युवा मतदाता का नाम पंचायतवार लगाए गए विशेष शिविर में जमा कराए आवेदन के आधार पर ही जोड़ा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.