भूमिहीन परिवारों के उत्‍सव वाले दिन वृद्धा को नंगे पैर देख चौंके डीएम, बोले-हे मां! पहले चप्‍पल को पहन लो

मुंगेर में भूमिहीन परिवारों को पर्चा दिया जा रहा था। पर्चा लेने खाली पांव पहुंची सीया देवी। डीएम नवीन कुमार ने चप्पल मंगाकर उसे पहनने को दिया। 74 भूमिहीन परिवारों के बीच बांटे वासगीत पर्चा। जिले में सभी लाभुकों को मिलेगा आवासा योजना का लाभ लापरवही नहीं चलेगी।

Dilip Kumar ShuklaPublish: Fri, 21 Jan 2022 08:53 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:53 PM (IST)
भूमिहीन परिवारों के उत्‍सव वाले दिन वृद्धा को नंगे पैर देख चौंके डीएम, बोले-हे मां! पहले चप्‍पल को पहन लो

संवाद सूत्र, संग्रामपुर (मुंगेर)। संग्रामपुर प्रखंड के भूमिहीन परिवारों के लिए शुक्रवार का दिन किसी उत्सव से कम नहीं था। खास दिन होने की वजह वासगीत का पर्चा बना। जिलाधिकारी नवीन कुमार प्रखंड में वासगीत का पर्चा देने पहुंचे थे। लाभुकों की सूची में कटियारी पंचायत की सिया देवी (62 अनुमानित) भी भागे-भागे खाली पांव पहुंच गई। यह देखकर कलक्टर साहब चौक गए और उन्होंने तुरंत बाजार से सीया देवी के लिए चप्पल खरीदकर लाने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि मां पहले चप्‍पल तो पहन लो। फ‍िर बाजार से सीया देवी के लिए लाल रंग का हवाई चप्पल आया। जिलाधिकारी ने महिला को पहनने के लिए दिया। यह देखकर महिला की आंखें भर आई, नया चप्पल पहनकर काफी खुश दिखी।

दरअसल, राजस्व व भूमि सुधार विभाग के तत्वावधान में अभियान बसेरा के तहत प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के 74 भूमिहीन परिवारों को जिलाधिकारी नवीन कुमार और विधायक राजीव कुमार सिंह वासगीत पर्चा दिया। बढौनियां पंचायत के 40, कटियारी पंचायत के 22, रामपुर पंचायत के नौ एवं झिकुली पंचायत के तीन लाभुक शामिल हैं। डीएम ने प्रखंड में चल रहे विभिन्न लाभकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी, आंगनबाड़ी, राशन कार्ड इत्यादि मामलों को लेकर लाभुकों से पूछताछ की। जिलाधिकारी ने बताया कि जितने भी लोगों को वासगीत पर्चा दिया जा रहा है, उन सभी लाभुकों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में भूमिहीन परिवारों का सर्वे कराया जा रहा है। इस माह तक सभी भूमिहीन परिवारों को वासगीत पर्चा उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिले में कोई भी व्यक्ति भूमिहीन व आवास विहीन नहीं रह सके।

आवास सहायक को लगी फटकार

डीएम ने कहा कि कोरोना के कारण विद्यालय बंद है। जैसे ही विद्यालय खुलेगी सभी माताएं बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। समीक्षा के दौरान आइसीडीएस की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में सीडीपीओ रंजू देवी से जानकारी ली गई। लाभुकों से सत्यापित कराया गया। समीक्षा के दौरान आइसीडीएस के माध्यम से चलाए जा रहे हैं प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा वंदन योजना के बारे में किसी भी लाभुकों को जानकारी तक नहीं थी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने परिवार नियोजन के प्रचार प्रसार व अभियान में तेजी लाने का निर्देश प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. उपेंद्र कुमार सिंह को दिया। रामपुर पंचायत में आवास योजना में नाम कटने को लेकर लाभुकों ने जिलाधिकारी से शिकायत की। जिलाधिकारी ने आवास सहायक मिथिलेश कुमार को कड़ी फटकार लगाई एवं डाटा में सुधार करने का निर्देश दिया।

नल जल योजना की शिकायत

डीएम ने सरकार की महत्वकांक्षी हर घर नल का जल योजना से जल की आपूर्ति नहीं होने की शिकायत मिलने पर पंचायती राज पदाधिकारी अमरजीत कुमार साबरी को फटकार लगाते हुए अति शीघ्र हर घर तक नल का जल पहुंचाने का निर्देश दिया। जन वितरण प्रणाली में कई लाभुकों को राशन कार्ड नहीं बनने को लेकर शिकायत की। प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रूपेश कुमार को यथाशीघ्र लाभुकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश डीएम ने दिया।

Edited By Dilip Kumar Shukla

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept