Move to Jagran APP

अगर आप प्रतिदिन 121 रुपये बचाते हैं तो आपको अपनी बेटी की शादी करने में नहीं होगी कोई परेशानी

Amazing policy of LIC एलआइसी का कन्‍यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) लोकप्रिय स्‍कीम हैं। यह पालिसी आप किस उम्र में ले सकते हैं। लड़कियों की शादी में परेशानी नहीं होगी। प्रतिदिन 121 रुपये जमा करने होंगे। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 04:32 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 04:32 PM (IST)
अगर आप प्रतिदिन 121 रुपये बचाते हैं तो आपको अपनी बेटी की शादी करने में नहीं होगी कोई परेशानी
कन्‍यादान पॉलिसी लेने पर आपको ज्‍यादा लाभ मिलेगा।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। अब आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। एलआइसी आपके लिए बेहतर प्‍लान लेकर आया है। अगर आप इस प्‍लान को लेकर रुपये की बचत करते हैं तो आपको अपनी बेटी की शादी के समय अच्‍छी खासी राशि प्राप्‍त होगी। वहीं बेटी की शिक्षा में भी इस राशि का आप उपयोग कर सकते हैं। 

loksabha election banner

एलआइसी (लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन) (LIC) की कन्‍यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) बेहतरीन स्‍कीम हैं। इसके माध्‍यम से बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए में आपको बड़ी राहत मिलेगी। कन्यादान पॉलिसी इसका नाम है। आइए जानें एलआईसी की इस खास पॉलिसी के बारे में। यह हर दृ‍ष्टि से लाभकारी है। अगर आप थोड़ा बहुत भी बचत करते हैं तो आपको बेहतर लाभ होगा। 

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

अगर आपकी बेटी की उम्र एक वर्ष होनी चाहिए। माता-पिता की कम से कम 30 वर्ष आयु होनी चाहिए। यह प्लान 25 साल का है। 22 साल प्रीमियम देना होगा। बेटी की उम्र के अनुसार यह पालिसी अलग-अलग अवधि के लिए उपलब्ध है। लेकिन इससे पॉलिसी का प्रीमियम बढ़ जाएगा और सीमा कम हो जाएगी। पॉलिसीधारक का निधन हो जाने पर स्‍वजनों को बाकी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। मृत्यु आकस्मिक होने पर स्‍वजन को 10 लाख रुपये मिलेंगे। सामान्य परिस्थितियों में मौत होने पर 5 लाख रुपये मिलेंगे। मैच्योरिटी तक हर वर्ष 50 हजार रुपये भी मिलेंगे।  

आवश्‍यक दस्तावेज़

कन्यादान पॉलिसी के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, पता प्रमाण और फोटो की जरूरत होगी। हस्ताक्षरित आवेदन पत्र और पहले प्रीमियम के लिए एक चेक या नकद के साथ-साथ एक जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा।

जानें कितना करना होगा जमा

कन्यादान पॉलिसी में प्रतिदिन 121 रुपये देने होते हैं। महीने के 3600 रुपये जमा करने होंगे। पूरा हो जाने के बाद आपको बेटी की शादी के लिए 27 लाख रुपये मिलेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.