Move to Jagran APP

TMBU : अगले आदेश तक सभी परीक्षाएं स्‍थगित, जानिए वजह Bhagalpur News

भागलपुर तथा आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ के कारण परेशानी हो रही है। तिमांविवि ने तो यहां होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 03:31 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 03:31 PM (IST)
TMBU : अगले आदेश तक सभी परीक्षाएं स्‍थगित, जानिए वजह Bhagalpur News
TMBU : अगले आदेश तक सभी परीक्षाएं स्‍थगित, जानिए वजह Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। बाढ़ के चलते तिलकामांझी भागलपुर विवि (टीएमबीयू) ने स्नातकोत्तर की सभी परीक्षाएं रद कर दी है। बाढ़ का पानी विश्वविद्यालय क्षेत्र में प्रवेश कर गया है। 

loksabha election banner

लालबाग स्थित प्रोफेसर कॉलोनी भी इसके चपेट में है। इस परिसर में स्थित महिला छात्रावास-एक, दो, तीन, चार और ओबीसी छात्रावास में पानी प्रवेश करने से आंगन और कमरा लबालब हो गया है। छात्रावासों में शनिवार शाम से ही पानी आने लगा था। रविवार को परिसर स्थित सभी महिला छात्रावासों को खाली करा दिया गया। छात्रावास अधीक्षक डॉ. किरण सिंह ने कहा कि अभी करीब साढ़े चार सौ छात्राएं छात्रावासों में रह रही हैं। सभी छात्राओं ने अपने कमरे खाली कर दिए हैं। इनमें ताला जड़ दिया गया है।

पानी प्रवेश करने की सूचना के बाद रविवार को कुलपति डॉ. एके राय, प्रतिकुलपति डॉ. रामयतन प्रसाद, कुलसचिव कर्नल अरुण कुमार सिंह, छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष डॉ. योगेंद्र ने छात्रावासों का जायजा लिया। सभी अधिकारी पानी में ही छात्रावास के अंदर तक गए। बताया गया कि अभी भी पानी का बहाव तेज है।

बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के बाद कुलपति डॉ. एके राय ने स्नातकोत्तर सत्र 2017-19 और 2018-20 के क्रमश: सेमेस्टर दो और एक की सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित करने का निर्देश दिया है। विवि पीआरओ प्रो. शंभुदत्त झा ने यह जानकारी दी। दोनों सेमेस्टर की परीक्षा चल रही हैं। दोनों सत्रों के दो-दो पत्रों की परीक्षाएं होने की बात कही गई है।

इंजीनियरिंग कॉलेज व ट्रिपल आइटी बंद

इंजीनियरिंग कॉलेज कैंपस में बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए कॉलेज प्रशासन ने 10 अक्टूबर तक के लिए शैक्षणिक कार्य को स्थगित कर दिया है। यहां के भी छात्रावास खाली करा लिए गए हैं। इधर, ट्रिपल आइटी के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने शिक्षकों के साथ एक आपात बैठक कर संस्थान को आठ अक्टूबर तक के लिए बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि कैंपस में बाढ़ की स्थिति भयावह हो जाने से ऐहतियातन यह फैसला लिया गया है। उन्हें तत्काल छात्रावास खाली करने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 27 सितंबर से पांच अक्टूबर तक मिड सेमेस्टर परीक्षा होनी थी, जो अब 10 से 15 अक्टूबर तक होगी। उक्त दोनों संस्थानों में अध्ययनरत करीब 12 सौ छात्र-छात्राएं अपने घर की ओर रवाना हो गए हैं।

25 हजार बच्चों की पढ़ाई बाधित

जिले के नाथनगर, सबौर, कहलगांव, व नवगछिया अनुमंडल में 150 से अधिक स्कूलों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से 25 हजार बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मधूसूदन पासवान ने कहा कि इस स्कूलों में सोमवार से शुरू हो रही अर्धवार्षिक परीक्षा भी नहीं हो पाएगी।

सब्जी व धान हुआ बर्बाद, लाखों का नुकसान

भीषण गर्मी और बारिश नहीं होने के बाद भी मेहनतकश किसानों ने महाजनों से कर्ज लेकर सब्जी, मक्का और धान की हजारों एकड़ में खेती की थी, लेकिन बिन बारिश के आई बाढ़ ने सब कुछ लील लिया। जिला कृषि पदाधिकारी केके झा ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में हुई फसल क्षति का सर्वे कर रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.