Move to Jagran APP

पैक्स चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, 12 को होगा मतदाता सूची का प्रकाशन

जिले के चांदपीपर तथा बनैनिया पंचायत में पैक्स अध्यक्ष के पद के चुनाव को लेकर जहां जिला व प्रखंड प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है वहीं चुनाव लड़ने के लिए पंचायतों में सरगर्मी बढ़ गई है। दर्जन भर लोग उक्‍त पद के उम्‍मीदवार बनने को बेताब हैं।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 06:40 AM (IST)
पैक्स चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, 12 को होगा मतदाता सूची का प्रकाशन
-पैक्स चुनाव को लेकर अध्यक्ष तथा सदस्य पद के दावेदारों द्वारा शुरू कर दी गई चहलकदमी

जागरण संवाददाता, सुपौल। प्रखंड के दो पंचायत में पैक्स अध्यक्ष पद सहित कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव जनवरी से फरवरी के बीच में संभावित है। इसके लिए मतदाता सूची की तैयारी की जा रही है। 12 जनवरी को चांदपीपर पंचायत के मतदाता सूची का अंतिम रूप से प्रकाशित कर दिया जाएगा। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी से मिली जानकारी अनुसार चांदपीपर पंचायत में पैक्स अध्यक्ष तथा सदस्यों के चुनाव हेतु इस बार 1946 वोटर होंगे, जबकि 2015 में मतदाताओं की कुल संख्या 1602 थी।

loksabha election banner

उस पंचायत में इस बार 344 मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। निर्वाची पदाधिकारी द्वारा दी गई जानकारी अनुसार 29 दिसंबर को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया गया था। फिर 8 जनवरी तक वोटरों से आपत्ति मांगी गई थी।

प्रखंड के बनैनिया पंचायत में भी इस बार जनवरी से फरवरी के बीच पैक्स अध्यक्ष सहित कार्यकारिणी सदस्यों का चयन होना है। इसके लिए मतदान कराए जाएंगे। मतदान में मतदाताओं की कुल संख्या 2326 होगी। वहां के मतदाता सूची का प्रारूप का प्रकाशन 31 दिसंबर को कर दिया गया है। अंतिम प्रकाशन 4 जनवरी को होना है। प्रखंड निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार बनैनिया पंचायत में कोई मतदाता द्वारा आपत्ति दर्ज नहीं कराया गया।

एक तरफ पैक्स अध्यक्ष तथा कार्यकारिणी सदस्यों के चयन हेतु कार्यालय स्तर पर तैयारी शुरू है तो दूसरी तरफ चांदपीपर और बनैनिया पंचायत में अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। जारी चर्चा में लोगों द्वारा दोनों पंचायत में कई नाम लिए जा रहे हैं। चांदपीपर पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए जहां अभी तक 2 नाम सामने आए हैं वहीं बनैनिया पंचायत में भी निवर्तमान तथा पूर्व पैक्स अध्यक्ष सहित कुछ अन्य नाम सामने आ रहे हैं। पैक्स चुनाव को लेकर अध्यक्ष तथा सदस्य पद के दावेदारों द्वारा अभी से ही चहलकदमी शुरू कर दी गई है। लोग अपने अपने पक्ष के वोटरों की तलाश करने में जुट गए हैं। हालांकि मतदान की तिथि घोषित नहीं होने के कारण अभी उम्मीदवार खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.