Move to Jagran APP

विक्रमशिला एक्सप्रेस में जन्‍मी बच्‍ची, मां ने रख दिया ट्रेन जैसा नाम

Baby Birth in Indian Railways Anand Vihar Bhagalpur Vikramshila Express आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर आ रही विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में एक महिला ने बच्‍ची को जन्‍म दिया है। नवजात के माता-पिता ने उसका नाम शिला रखा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से ट्रेन खुलते ही महिला को प्रसव पीड़ा हुआ।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 10:47 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 10:49 PM (IST)
विक्रमशिला एक्सप्रेस में जन्‍मी बच्‍ची, मां ने रख दिया ट्रेन जैसा नाम
भागलपुर के टीटीई एके चौरसिया और रवि कुमार ने दिखाई तत्परता, सुरक्षित हुआ प्रसव

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Baby Birth in Indian Railway's Anand Vihar Bhagalpur Vikramshila Express: चलती ट्रेनों में बच्चों के जन्म लेने की बात तो आपने अक्सर सुनीं होगी। लेकिन, जन्म के बाद बच्ची का नाम ट्रेन से मिलता-जुलता रखा जाए तो यह अपने आप में बड़ी बात है। जी हां, कुछ ऐसा ही वाक्या है। आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर आ रही विक्रमशिला एक्सप्रेस के साधारण कोच में एक महिला ने नन्हीं परी को जन्म दिया। इसके बाद नन्हीं परी के माता-पिता ने बच्ची का नाम विक्रमशिला एक्सप्रेस से मिलता जुलता नाम 'शीला' रख दिया। इसके पीछे माता पिता का कहना था कि बेटी का नाम जब लेंगे तो विक्रमशिला का वह सफर पूरी उम्र याद रहेगा। दरअसल, पांच जून को पटना जिले के फतुहां निवासी सुनीता देवी आनंद विहार टर्मिनल पर विक्रमशिला एक्सप्रेस के कोच संख्या डी-2 में सफर कर रही थी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से ट्रेन जैसे ही खुली कि महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गया।

loksabha election banner

टीटीई ने दिखाई मानवता कोच में कराया प्रसव

महिला की प्रसव पीड़ा की जानकारी ट्रेन के टीटीई अरविंद कुमार चौरसिया (एके चौरसिया) और रवि कुमार को मिली। दोनों ने मानवता का परिचय देते हुए मेडिकल टीम को सूचना दी। महिला को प्रसव पीड़ा से परेशान थी। इसके बाद चिट्ठी इन है कोच में सफर कर रही दूसरी महिलाओं को बुलाया और प्रसव करवाया। महिला ने बच्ची को जन्म दिया। इस बीच ट्रेन बक्सर स्टेशन पहुंचने वाली थी पहले से सूचना होने के कारण ट्रेन को बक्सर स्टेशन पर रोका गया। मेडिकल टीम पहुंची और नवजात बच्ची को टेटवेक का टीका लगाया। जच्चा और बच्चा की स्वास्थ की जांच हुई। इसके बाद ट्रेन बक्सर से भागलपुर के लिए खुली। दोनों टीटीई ने फतुहा स्टेशन आने पर जच्चा बच्चा को सुरक्षित प्लेटफार्म पर उतारा।

बेटी के नाम जब भी लेंगे तो याद आएगा विक्रमशिला का नाम

ट्रेन में सुरक्षित प्रसव होने के बाद माता-पिता के चेहरे खुशी से खिल उठे। माता-पिता ने कहा कि जब भी बच्ची का नाम लेंगे तो विक्रमशिला का नाम और वह सफर हमेशा याद आएगा। जी का नाम चैन से मिलता जुलता रखने के बाद पुलिस सफर में यात्रियों के बीच यह चर्चा का विषय बना रहा बच्ची के माता-पिता सहित दूसरे यात्रियों ने भी दोनों टीटीई के प्रति आभार जताया और उनके साहसिक कदम के लिए बधाई भी दी। मालदा के रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने इस खबर को ट्वीट किया है और प्रशंसा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.