Move to Jagran APP

ये हैं टप्पी, जिनके पहले जन्मदिन पर आयोजित हुआ भागलपुर में रक्तदान शिविर, मालिक ने बताया पूरा कारण

भागलपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन ऐसे मौके पर किया गया जिसकी चर्चा चारों ओर होने लगी। कुछ लोगों ने इसका मजाक उड़ाया तो अधिकतर ने सराहना की। टप्पी के मालिक ने जो कुछ कहा वो प्रेरणा का विषय है। पढ़ें पूरी खबर...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 06:40 AM (IST)
ये हैं टप्पी, जिनके पहले जन्मदिन पर आयोजित हुआ भागलपुर में रक्तदान शिविर, मालिक ने बताया पूरा कारण
टप्पी के पहले जन्मदिन पर आयोजित किया गया भागलपुर में रक्तदान शिविर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अपने पालतू जानवरों के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता है। ऐसे में सामाजिक संदेश देने के उद्देश्य से भागलपुर में टप्पी का बर्थ-डे जिस तरह सेलीब्रेट किया गया, आज वो चर्चा का विषय बन गया है। जिले के नाथनगर थाना क्षेत्र के मकदूम साह दरगाह लेन, काली स्थान चंपानगर में मानवीय संवेदना का जीता जागता उदाहरण देखने को मिला, जिसका कई लोगों ने मजाक भी उड़ाया लेकिन अधिकतर लोगों ने इसकी सराहना भी की। भागलपुर में रक्तदान शिविर किसी जानवर के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित करना, चलिए जानते हैं आखिर क्या संदेश दे रहे हैं टप्पी के मालिक...

loksabha election banner

मनोज कुमार उपाध्याय एक समाजसेवी हैं, जो जन्म और मृत्यु दिवस जैसे अवसरों पर समाज को नया आइना दिखाने के लिए रक्तदान शिविर और पौधारोपण आदि का आयोजन करते रहे हैं। उनकी पशुओं के प्रति भी उनकी गहरी संवेदना है। एक साल पूर्व उन्होंने टप्पी (कुत्ता) पालना भी शुरू किया है। ऐसे तो वे विभिन्न कार्यक्रमों के तहत रक्त दान महादान के लिए निशुल्क शिविर का आयोजन करते रहे हैं। इस बार उन्होंने अपने टप्पी के प्रथम जन्मोत्सव दिवस पर रक्तदान शिविर आयोजित करने का फैसला लिया।

इस सम्बन्ध में उनसे पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कोविड के इस संक्रमण काल में मानव जाति सहित पशु पक्षियों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में पशु पक्षियों और जीव जंतुओं के प्रति लोगों को संवेदन शील बनाने के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। ताकि लोग विषम परिस्थितियों में खुद की रक्षा के साथ साथ पारिस्थितिक तंत्र को भी संबल प्रदान कर सके।

मनोज कुमार उपाध्याय ने बताया कि टप्पी के जन्मदिन पर शिविर का आयोजन कर रहे हैं। इसके पीछे मेरा यही लक्ष्य है कि कोई भी पालतू जानवर उसके उपलक्ष्य पर एक रक्तदान शिविर का आयोजन करें। जो कि जरूरतमंद को पूरा हो। इससे भागलपुर में ब्लड की कमी कभी नहीं होगा। हम पहली बार ऐसा आयोजन करने जा रहे हैं। अन्य आयोजनों में तो शिविर का आयोजन होता ही है, लेकिन जानवर के जन्मदिन पर पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन हो रहा है।

जानवर को हम इंसान के तरह ही पालते हैं, यहां तक की इंसान से अधिक उसका ख्याल रखते हैं। जब उसे परिवार के सदस्य के तरह मानते हैं तो उसको अधिकार क्यों नही दे। टप्पी के जन्मदिवस पर हम रक्तदान शिविर का आयोजन कर रहे हैं तो कुछ लोग इसका मजाक उड़ा रहे हैं। लेकिन उसके पीछे हमें नहीं जाना है। मेरी एक ही सोच है कि भागलपुर में कोई खून कि कमी से नहीं मरे। इसके प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया,बैनर के द्वारा प्रसार और व्यक्तिगत रूप से लोगों को कन्वेंसिग कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.