Move to Jagran APP

किशनगंज: साल भर में 180 गाडि़यों को ले भागे चोर, ज्‍यादातर मामलों में पुलिस के हाथ खाली

किशनगंज में पिछले एक साल में 180 गाडि़यों को चोर ले भागे। इसमें से ज्‍यादातर मामलों में पुलिस के हाथ अब भी खाली हैं। औसतन हर महीने जिले से 15 गाडि़यों की चोर हो रही है। पुलिस अधिकारियों की माने तो...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 09:51 AM (IST)
किशनगंज: साल भर में 180 गाडि़यों को ले भागे चोर, ज्‍यादातर मामलों में पुलिस के हाथ खाली
किशनगंज में पिछले एक साल में 180 गाडि़यों को चोर ले भागे।

जागरण संवाददाता, किशनगंज। जिला में सक्रिय वाहन चोर गिरोह ने बीत रहे साल 2021 में वाहन चोरी कर लोगों को लाखों का आर्थिक नुकसान पहुंचाया। लगातार शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक पूरे साल वाहन चोरी कर चोरों ने पुलिस को चुनौती देता रहा। वहीं पुलिस के लिए ऐसे सक्रिय चोर गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी कर वाहन चोरी पर लगाम लगाना चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। बीत रहे साल के ग्यारह माह में चोरों ने जिला से 180 वाहन चोरी की घटना को अंजाम दिया। सिलसिलेवार तरीके से हर माह औसतन 15 वाहन की चोरी की घटना होती रही और ऐसे चोरों को पकड़कर वाहन बरामदगी में पुलिस की उपलब्धि काफी नग्न रही।

loksabha election banner

पुलिस रिकार्ड में दर्ज आंकड़े पर गौर करें तो बीत रहे साल के जनवरी से लेकर नवंबर माह तक 180 वाहन चोरी की घटना हुई। वाहन चोरी की घटना को अंजाम देकर चोरों ने लोगों को लाखों का आर्थिक क्षति पहुंचाया। एक गाड़ी का औसतन अगर 30 हजार रुपये के अनुसार नुकसान का आंकड़ा निकाला जाए तो 50 लाख से अधिक के वाहन पर चोरों ने अपना हाथ साफ कर लोगों की गाढ़ी कमाई में सेंध लगाया। वहीं अगर पुलिस कार्रवाई में चोरी की वाहन बरामदगी और आरोपित की गिरफ्तारी के अनुमानित आंकड़ा पर गौर करें तो पूरे साल में करीब दो दर्जन चोरी के वाहन बरामद कर गिरोह के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार करने में ही सफल हो पाई।

सीसीटीवी फुटेज भी नहीं आया काम::

बाजार में वाहन चोरी के बाद कई वाहनों को चोरी करते हुए चोरों की हरक सीसीटीवी कैमरा में कैद हुआ। सीसीटीवी कैमरा में कैद चोरों की हरकत और गतिविधि देखने के बाद भी पुलिस को कोई खास सफलता हाथ नहीं लग पाई। पुलिस घटना की सूचना बाद सीसीसीटवी कैमरा खंगालकर जल्द वाहन बरामद होने का पीड़ित वाहन स्वामी को आश्वासन देते रहे लेकिन अधिकांश वाहनों का कुछ अता-पता नहीं चल पाया। चोरों की आंख बंद और डब्बा गायब कहावत जैसी करतूत से वाहन स्वामी कहीं भी वाहन खड़ी करने से पहले कई बार सुरक्षा को लेकर सोचने को मजबूर रहते हैं और अपने काम से अधिक वाहन की निगरानी पर ध्यान देते रहते हैं।

शहरी क्षेत्र से हुए 92 वाहन चोरी::

जिला में कुल चोरी हुए वाहन में से सिर्फ टाउन थाना क्षेत्र के शहरी इलाके से बीते 11 माह में 92 वाहन चोरी हुए। प्राप्त आंकड़े के अनुसार इसी तरह कोचाधामन थाना क्षेत्र से ग्यारह माह में 37 वाहन, बहादुरगंज थाना क्षेत्र से 15 वाहन, कुर्लीकोर्ट क्षेत्र से आठ वाहन, पोठिया थाना क्षेत्र से आठ, दिघलबैंक थाना क्षेत्र से छह वाहन के अलावा अन्य थाना और ओपी क्षेत्र से कुछ वाहनों की चोरी हुए।

माहवार चोरी का आंकड़ा::

माह - वाहन चोरी

जनवरी - 17

फरवरी - 29

मार्च - 18

अप्रैल - 19

मई - 13

जून - 16

जुलाई - 14

अगस्त - 15

सितंबर - 11

अक्टूबर - 14

नवंबर - 06

दिसंबर - 08


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.