Move to Jagran APP

बीस एकड़ में लगी गेहूं एवं गन्ने की फसल जलकर राख

बेगूसराय छौड़ाही प्रखंड के नारायणपीपर पंचायत काबर गरही बहियार में रविवार की दोपहर 20 एकड़ गेहूं एवं गन्ने की फसल जलकर राख हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 12:42 AM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 06:23 AM (IST)
बीस एकड़ में लगी गेहूं एवं गन्ने की फसल जलकर राख
बीस एकड़ में लगी गेहूं एवं गन्ने की फसल जलकर राख

बेगूसराय : छौड़ाही प्रखंड के नारायणपीपर पंचायत, काबर गरही बहियार में रविवार की दोपहर 20 एकड़ गेहूं एवं गन्ने की फसल जलकर राख हो गई। दौनी के बाद खेत में पड़ी सरसों के भूसा में लगाई गई आग से उठी चिगारी से आग लगी। अगलगी की सूचना पर पहुंचे अग्निशमन दस्ते ने लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार किसानों द्वारा सरसों की दौनी करने के बाद खेत में पड़ी भूसा के ढेर में आग लगाई थी। जिसकी चिगारी ने गेहूं एवं गन्ने की फसल को अपनी चपेट में ले लिया। बहियार से तीन किलोमीटर दूर जब तक किसान एवं ग्रामीण पहुंचे तब तक काफी नुकसान हो चुका था। अगलगी की सूचना अग्निशमन दस्ते को दी गई। कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों एवं अग्निशमन दस्ते के सहयोग से आग पर काबू पाया जा सका। किसानोंने बताया कि इस घटना में लाखों रुपये मूल्य के गेहूं, गन्ना एवं भूसा जलकर नष्ट हो गया है।

आगलगी की घटना में छौड़ाही गांव निवासी ब्रजनंदन महतो की डेढ़ एकड़, भगवान महतो की डेढ़ एकड़, नारायणपीपर निवासी उपेंद्र सहनी की दो एकड़, सीताराम पंडित की एक एकड़, गैनू सहनी का सात कट्ठा, उमा देवी का चार कट्ठा, सिकंदर सहनी का तीन कट्ठा, राजेंद्र सहनी का तीन कट्ठा, लोहरा दास का सात कट्ठा, भुल्ला दास का पांच कट्ठा, रंजू देवी का सोलह कट्ठा, मुशहर सहनी की तीन एकड़, घुरन यादव का 10 कट्ठा, जनार्दन मालाकार की डेढ बीघा, उमेश मालाकार का 10 कट्ठा, अंगद राय का सात कट्ठा, फुलेन यादव का 10 कट्ठा, राजो देवी का तीन कट्ठा, मसोमात पावो देवी के 16 कट्ठा में लगी गेहूं तथा सरसों एवं शंभू सहनी के 10 कट्ठे में लगी गेहूं एवं सरसों की फसल जलकर राख हो गई।

पंसस अरुण पासवान एवं छठिया देवी ने बताया कि अधिकतर छोटे गरीब किसान ठेका बटाई पर जमीन लेकर खेती करते हैं। इनके समक्ष पेट चलाना भी मुश्किल हो जाएगा। जनप्रतिनिधियों ने एसडीएम मंझौल से अविलंब सहायता देने की मांग की है।

इस संबंध में सीओ सुमंत नाथ ने बताया कि काबर परिक्षेत्र में नष्ट हुए फसलों का जायजा लेने का निर्देश सीआइ को दिया गया है। क्षति के आकलन के बाद किसान हित में उचित कदम उठाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.