Move to Jagran APP

छात्र संघ चुनाव : पूरी कोशिश के बाद मात्र आठ प्रतिशत हुए मतदान

बेगूसराय। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार रविवार को जिले के पांचों अंगीभूत कॉलेजों

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 11:17 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 11:17 PM (IST)
छात्र संघ चुनाव : पूरी कोशिश के बाद मात्र आठ प्रतिशत हुए मतदान
छात्र संघ चुनाव : पूरी कोशिश के बाद मात्र आठ प्रतिशत हुए मतदान

बेगूसराय। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार रविवार को जिले के पांचों अंगीभूत कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव हेतु मतदान कराया गया। जिसमें करीब आठ प्रतिशत छात्र-छात्रा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान प्रतिशत उम्मीद से काफी आंकी गई।

prime article banner

जीडी कॉलेज प्राचार्य डॉ. अवधेश कुमार ¨सह ने बताया कि उनके कॉलेज में 14 हजार 708 वोटर थे। जिनमें से सिर्फ 2362 वोटरों ने वोट डाले। जीडी में 16.5 प्रतिशत मतदान हुआ। को-आपरेटिव कॉलेज के प्राचार्य डॉ. लक्ष्मण झा ने बताया कि उनके कॉलेज में दस हजार 6061 मतदाताओं में से सिर्फ 1194 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। को-आपरेटिव में 8.68 प्रतिशत मत पड़े। श्रीकृष्ण महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. स्वप्ना चौधरी के अनुसार उनके कॉलेज में पांच हजार 743 मतदाताओं में से 499 छात्राओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। महिला कॉलेज में 8.68 प्रतिशत मत डाले गए। आरसीएस कॉलेज मंझौल के प्राचार्य डॉ. राम अवधेश ने बताया कि उनके कॉलेज में चार हजार 13 वोटरों में से 490 वोटरों ने वोट डाले। इस कॉलेज में 10.75 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि एपीएसएम कॉलेज बरौनी में चार हजार 149 वोटरों में 594 वोटरों ने वोट डाले। यहां 12 प्रतिशत वोट पड़े।

¨प्रसिपल ने कहा उम्मीद से ज्यादा आए वोटर्स

चालीस हजार वोटरों में मात्र 5149 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। फिर भी कॉलेज के प्राचार्यों ने दावा किया कि उनकी उम्मीद से अधिक वोटरों ने अपने वोट का इस्तेमाल किया है। जीडी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अवधेश कुमार ¨सह ने बताया कि रविवार और परीक्षाओं के कारण विद्यार्थी बिल्कुल भी कॉलेज नहीं आ रहे थे। इस लिए हम लोगों को यह उम्मीद नहीं थी कि इतने ज्यादा छात्र वो¨टग करने के लिए आएंगे। करीब चार दशक बाद हुए इस छात्र संघ चुनाव में 16 प्रतिशत वोट पड़ना अहम बात है। उन्होंने बताया कि हम लोग आपस में यह चर्चा कर रहे थे कि कहीं हम लोगों को मतदाताओं के इंतजार में खाली न बैठना पड़ जाए। मगर ऐसा नहीं हुआ, वो¨टग शुरू होने से लेकर समाप्त होने तक वोटर्स आते रहे।

कॉलेज में जारी रहा उच्चाधिकारियों का दौरा

छात्र संघ चुनाव को लेकर शहर के तीनों कॉलेजों में उच्चाधिकारियों का दौरा लगातार जारी रहा। एएसपी मिथिलेश कुमार, सदर एसडीओ जनार्दन कुमार, नगर थानाध्यक्ष सुनील कुमार सहित अन्य पदाधिकारी कॉलेज पहुंच मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने का प्रयास करते रहे। लंबे अरसे बाद हुए छात्र संघ चुनाव के कारण छात्र अति उत्साहित थे। जीडी और को-आपरेटिव कॉलेज में चुनाव शुरू होने के बाद से ही कुछ-कुछ शोर-शराबा होता रहा। जिसके कारण अधिकारी भी सूचना मिलने पर उन कॉलेजों में पहुंच भीड़ को नियंत्रित करने एवं शांति बहाल करने का प्रयास करते रहे।

हंगामे का शिकार रहा जीडी व को-आपरेटिव कॉलेज

छात्र संघ चुनाव को लेकर सबसे अधिक हंगामे का शिकार जीडी कॉलेज रहा। यहां चुनाव शुरू होने से लेकर समाप्त होने तक छात्र नेताओं की भीड़ मुख्यद्वार के समीप लगी रही। वोटरों को रिझाने का भी सिलसिला जारी रहा। जिसके कारण रह-रहकर यहां हो-हंगामे की स्थिति उत्पन्न होती रही। इसी दौरान छात्र संगठन एक दूसरे पर फर्जी वो¨टग कराने का आरोप लगाते रहे, जिसके कारण अधिकारी भी मतदान केंद्र के अंदर और बाहर दौड़ते रहे। यही स्थिति को-आपरेटिव कॉलेज के निकट बनी रही। हालांकि यहां पर अधिक भीड़ नहीं थी, फिर भी छात्र संगठन की मदद में उतरे विभिन्न दलों के नेताओं से स्थिति बार-बार खराब होते-होते रह जा रही थी।

अपनी ढफली अपना राग अलापने लगे नेता

छात्र संघ चुनाव का मतदान रविवार को संपन्न हो गया। मैदान में उतरे 186 उम्मीदवारों की किस्मत मत पेटी में लॉक कर दी गई। अब छात्र संगठनों के बीच बढ़त को लेकर लंबी बहस छिड़ गई है। हर पार्टी अपनी जीत का दावा ठोंक रहे हैं। एबीवीपी की ओर से भाजपा युवा मोर्चा के नेता मृत्युंजय कुमार वीरेश ने बयान जारी कर एबीवीपी के शतप्रतिशत जीत का दावा किया है। वहीं, महागठबंधन (एनएसयूआइ, एआइएसएफ, छात्र राजद) की ओर से एआइएसएफ के प्रदेश उपाध्यक्ष अमीन हमजा ने महागठबंधन की जीत का दावा किया है। इसी प्रकार छात्र जदयू के जिलाध्यक्ष गौरव ¨सह राणा को सरकार की उपलब्धियों के कारण जीत की उम्मीद है। जबकि छात्र जाप की ओर से युवा अध्यक्ष समीर चौहान, छात्र लोजपा की ओर से गौतम कुमार, छात्र हम की ओर से मो. कौनेन, छात्र आइसा की ओर से अविनाश कुमार ने भी अपनी-अपनी गणित के साथ जीत का दावा किया है।

आज नौ बजे से होगी मतगणना

छात्र संघ चुनाव के मतदान की मतगणना सोमवार को सुबह नौ बजे से किया जाएगा। महिला कॉलेज की प्राचार्य डॉ. स्वप्ना चौधरी ने बताया कि मतगणना सुबह नौ बजे से शुरू की जाएगी। मतगणना के लिए सुरक्षा सहित अन्य तमाम जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से 12 बजे के बाद से रुझान आने लगेंगे। इधर, जिला पुलिस प्रशासन ने भी मतदान की तरह ही मतगणना के लिए भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं।

इनसेट

बरौनी कॉलेज में शांतिपूर्ण हुआ छात्र संघ का चुनाव

संवाद सूत्र, बरौनी (बेगूसराय) रविवार को स्थानीय एपीएसएम कॉलेज बरौनी में आयोजित छात्र-संघ का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। लगभग 14.32 प्रतिशत मत पड़े। मिली जानकारी के मुताबिक इस केंद्र पर छात्र-छात्राओं(मतदाताओं)की संख्या 4149 था। जिसमें मात्र 594 मत पड़े हैं,क्रमश: बूथ नम्बर एक पर 243 मत पड़े,बूथ संख्या दो पर 139 मत पड़े एवं बूथ संख्या तीन पर 212 मत डाले गए।चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु मजिस्ट्रेट ( बरौनी बी डी ओ) ओम राजपूत, प्राचार्य सह निर्वाची पदाधिकारी प्रो पवन कुमार चौधरी,पर्यवेक्षक प्रो ब्रज किशोर शर्मा एवं प्रो. मुकेश कुमार पुलिस बल के साथ मुस्तेद देखे गए।

बताते चलें कि आज के इस छात्र संगठन की चुनाव में एबीवीपी एवं एआइएसएफ,एनएसयूआई आरजेडी के कुल 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।जिसमें अध्यक्ष पद, उपाध्यक्ष,महासचिव,सचिव एवं कोषाध्यक्ष पड़ के लिए दो-दो उम्मीदवार एवं काउंसलर पद के लिए सात उम्मीदवार शामिल है। एबीवीपी की ओर से काउंसलर की एक सीट पहले से ही सुरक्षित हो गई है।क्योंकि प्रतिद्वन्दी द्वारा कन्सलर की चार सीट में से तीन सीट पर ही उम्मीदवार को उतारा गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.