Move to Jagran APP

निर्धारित समय सुबह 9.00 बजे से प्रारंभ करें वैक्सीनेशन : डीएम

बेगूसराय डीएम अरविद कुमार वर्मा ने सभी प्रभारी चिकित्सा प्रभारियों को वैक्सीनेशन के लिए निधा

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 06:13 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 06:13 PM (IST)
निर्धारित समय सुबह 9.00 बजे से प्रारंभ करें वैक्सीनेशन : डीएम
निर्धारित समय सुबह 9.00 बजे से प्रारंभ करें वैक्सीनेशन : डीएम

बेगूसराय : डीएम अरविद कुमार वर्मा ने सभी प्रभारी चिकित्सा प्रभारियों को वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित समय सुबह 9.00 बजे से वैक्सीनेशन कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया है। वे कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने की दिशा में की जा रही कार्रवाइयों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में डीएम ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के अंतराल के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नए गाइडलाइन के संबंध में भी व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश प्रभारी चिकित्सा प्रभारियों को दिया। उन्होंने कहा कि प्राप्त निर्देश के अनुसार पात्र लाभुकों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर दिया जाना है। जबकि इससे पूर्व इसकी अवधि 06 से 08 सप्ताह निर्धारित थी। डीएम ने मानव बल के अभाव में टेस्टिग से जुड़े कार्यों में बाधा की सूचना को ले सिविल सर्जन को मानव बलों विशेष तौर पर डाटा इंट्री ऑपरेटर, लैब टेक्नीशियन, जीएनएम आदि हायर करने संबंधी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

शवों के अंतिम संस्कार में प्रोटोकॉल का करें अनुपालन : बैठक में डीएम ने कोरोना संक्रमण से प्रभावित शवों के अंतिम संस्कार में निर्धारित प्रोटोकॉल का शत प्रतिशत अनुपालन करने का निर्देश दिया। इसको ले उन्होंने सभी एसडीओ एवं बीडीओ को अपने-अपने क्षेत्र में शवदाह के लिए चिन्हित घाटों पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ घाटों पर शवदाह के लिए आवश्यक लकड़ियों की उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने इस प्रकार के शवों का गरिमापूर्ण तरीके से अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने तथा क्षत-विक्षत रूप से नदी व जलाशयों में शव प्रवाहित नहीं किए जाने संबंधी व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

नहीं बरतें लापरवाही : कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किए जाने वाले कार्यों में लापरवाही नहीं बरतने का निर्देश डीएम ने अधिकारियों को दिया। उन्होंने प्रावधानित शर्तों के अधीन कंटेनमेंट जोन के निर्धारण व उसका नियमित अनुश्रवण, होम आइसोलेशन में रहने वाले शत प्रतिशत मरीजों का प्रतिदिन फोन के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी सूचना प्राप्त करने के साथ-साथ मरीजों का एसपीओ टू स्तर एवं तापमान का अनुश्रवण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी प्रभावित व्यक्तियों को ससमय आवश्यक दवा उपलब्ध कराने, कोविड जांच एवं वैक्सीनेशन को ले दिए गए निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश भी दिया। डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा प्रभारी एवं बीडीओ को अपने-अपने क्षेत्र में टेस्टिग के दायरे में विस्तार तथा संख्यागत वृद्धि के साथ-साथ प्रमुख बाजार, हाट व अन्य सार्वजनिक स्थलों में भी जांच टीम भेजकर रैंड कोविड टेस्ट कराने का निर्देश दिया। टेस्टिग से संबंधित सूचना निर्धारित पोर्टल पर अपलोड कराने का निर्देश भी उन्होंने दिया। बैठक में उन्होंने एंबुलेंस, ऑक्सीजन एवं आवश्यक दवा की उपलब्धता तथा इसकी कालाबाजारी अथवा अधिक मूल्य पर बिक्री की जानकारी ली एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में सभी एसडीओ, डीएसपी, बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, थाना प्रभारी समेत अन्य भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.