Move to Jagran APP

जीवछ ¨लक एक्सप्रेस बना यात्रियों के लिए परेशानी का सबब

बेगूसराय। दरभंगा से चलकर समस्तीपुर जंक्शन पर अवध-असम एक्सप्रेस में जुटकर डिब्रूगढ़ जाने वाली जीवछ लिंक एक्सप्रेस से यात्रा करना लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 05:13 PM (IST)
जीवछ ¨लक एक्सप्रेस बना यात्रियों के लिए परेशानी का सबब

बेगूसराय। दरभंगा से चलकर समस्तीपुर जंक्शन पर अवध-असम एक्सप्रेस में जुटकर डिब्रूगढ़ जाने वाली जीवछ लिंक एक्सप्रेस से यात्रा करना लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। दो कोच वाली जीवछ ¨लक एक्सप्रेस दरभंगा से समस्तीपुर जंक्शन पर आने के बाद घंटों यार्ड में खड़ी रहती है। इस कारण यात्री ना तो ट्रेन से उतर पाते हैं, और ना ही उन्हें समुचित सुविधा ही मुहैया हो पाती है। समस्तीपुर स्टेशन पर अवध-असम एक्सप्रेस के पहुंचने के बाद जीवछ ¨लक को यार्ड से शं¨टग कर अवध असम ट्रेन से जोड़ी जाती है। अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन के लेट रहने से यात्रियों को घंटों यार्ड में ही ट्रेन के इंतजार करने की विवशता बनी रहती है। यह कहानी प्रतिदिन की है। इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है। विदित हो की जीवछ ¨लक एक्सप्रेस दो कोच की है। इसमें एक स्लीपर व एक थ्री एसी कोच है। लोगों की काफी मांग पर यह ट्रेन चलाई जा रही है। इस दो कोच वाली ट्रेन में दरभंगा का कोटा होने से समस्तीपुर, बरौनी, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर के भी जरूरतमंद यात्री को थोड़ी आसानी से डिब्रुगढ़ तक का आरक्षण मिल जाता है। दरभंगा के बजाय बोर्डिग समस्तीपुर, बरौनी स्टेशन का देकर भी उक्त ट्रेन को यात्री पकड़ते हैं। लेकिन, जिन यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं है और जो दरभंगा से ही इस ट्रेन को पकड़ते हैं। उन्हें काफी फजीहत झेलनी पड़ती है। छह माह के इस ट्रेन आवागमन के आंकड़ों पर एक नजर :

loksabha election banner

छह महीने के आंकड़ों को देखे तो अवध असम एक्सप्रेस 77.23 प्रतिशत दिन लेट चलने की सूचना है। यह ट्रेन 100 दिन एक घंटे या उससे अधिक लेट, 39 दिन एक घंटे तक लेट व महज छह दिन ही यह ट्रेन समय से समस्तीपुर जंक्शन पहुंची है।

ऐसे होती है दोनों ट्रेनों की ¨ल¨कग:

25910 जीवछ ¨लक एक्सप्रेस दरभंगा से सुबह 5.15 बजे कमला गंगा फास्ट पैसेंजर से जुड़कर चलती है। ट्रेन के सुबह 6.50 बजे समस्तीपुर जंक्शन पहुंचने का समय है। यहां सुबह 7.20 बजे 15910 अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन के पहुंचने का समय निर्धारित है। इसके आने पर यहां जीवछ ¨लक एक्सप्रेस को अवध असम एक्सप्रेस से जोड़ा जाता है। इसके बाद बरौनी, बेगूसराय होकर डिब्रुगढ़ के लिए ट्रेन को रवाना होने का समय सुबह 7.45 बजे है। डिब्रुगढ़ से वापसी में 15909 अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन के समस्तीपुर पहुंचने का समय शाम 3.35 बजे का है। यहां जीवछ ¨लक एक्सप्रेस के दोनों कोच को ट्रेन से अलग कर दिया जाता है। फिर 55513 समस्तीपुर जयनगर पैसेंजर ट्रेन में जुड़कर ट्रेन शाम 6.15 बजे दरभंगा के लिए रवाना होती है। अगर अवध असम एक्सप्रेस लेट से समस्तीपुर पहुंचती है, तो अधिकतम 22 रैक की दरभंगा जाने वाली ट्रेन में इसे जोड़ दिया जाता है। समस्तीपुर में ट्रेन ¨ल¨कग होने से यात्रियों को होती है परेशानी:

समस्तीपुर स्टेशन पर अवध असम एक्सप्रेस में जीवछ ¨लक एक्सप्रेस में ¨लक करने के कारण ट्रेन लगभग आधे घंटे या कभी-कभी उससे भी अधिक समय तक रुकी रहती है। इससे उक्त ट्रेन से सफर करने वाले यात्री खासकर दैनिक यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। जबकि जीवछ ¨लक ट्रेन को ससमय बरौनी जंक्शन तक परिचालन कराया जा सकता है और यात्रियों की परेशानियों को कुछ कम किया जा सकता है।

क्या कहते हैं अधिकारी:

अवध-असम एक्सप्रेस के लेट होने के कारण जीवछ ¨लक एक्सप्रेस के यात्रियों को काफी परेशानी होती है। इससे इनकार नहीं किया जा सकता है। ¨लक एक्सप्रेस को खत्म करने की कवायद चल रही है। वहीं जितना कोटा यात्रियों को दरभंगा से मिलता है। वह समस्तीपुर से दिया जाएगा। इसके लिए मुख्यालय से निवेदन किया गया है। दोनों कोच अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन में पहले से ही लगी रहेगी। समस्तीपुर में ट्रेन के आने पर उन दोनों कोच में यात्री सवार होंगे। इससे ट्रेन के शं¨टग में लगने वाली समय की भी बचत होगी।

डीआरएम समस्तीपुर, रवीन्द्र कुमार जैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.