Move to Jagran APP

कोविड से निपटने के लिए सभी संसाधन कराए जाएंगे उपलब्ध : गिरिराज सिंह

बेगूसराय। केंद्रीय मंत्री सह सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि जिले में कोविड से निपटने के लिए यदि अवसंरचनात्मक या और अन्य किसी चीज की जरूरत होगी तो वह उपलब्ध कराया जाएगा। प्रबंधन में किसी प्रकार की कोताही नहीं की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 07:02 PM (IST)
कोविड से निपटने के लिए सभी संसाधन कराए जाएंगे उपलब्ध : गिरिराज सिंह

बेगूसराय। केंद्रीय मंत्री सह सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि जिले में कोविड से निपटने के लिए यदि अवसंरचनात्मक या और अन्य किसी चीज की जरूरत होगी, तो वह उपलब्ध कराया जाएगा। प्रबंधन में किसी प्रकार की कोताही नहीं की जाएगी। सांसद कोविड प्रबंधन को ले सोमवार को डीएम अरविद कुमार वर्मा द्वारा जन प्रतिनिधियों के साथ आयोजित वर्चुअल बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन आवश्यक है और इस पर जोर देना चाहिए। साथ ही कोविड टीकाकरण पर जोर देने की बात भी उन्होंने कही। बैठक में विधायक राजवंशी महतो ने छौड़ाही पीएचसी में चिकित्सक की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। वहीं विधायक सूर्यकांत पासवान ने डंडारी पीएचसी में आक्सीजनयुकत बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। बैठक में सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर समेत अन्य जन प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना की तथा जागरुकता को ले और अधिक प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध किया। बैठक में विधायक कुंदन कुमार, सतानंद संबुद्ध उर्फ ललन, रामरतन सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. गोपाल मिश्रा, डीपीएम शैलेशचंद्र आदि भी शामिल थे।

loksabha election banner

74203 की हुई है जांच : बैठक में कोविड जांच, एक्टिव मामले आदि की जानकारी साझा की गई। डीएम ने कहा कि जिले में वर्तमान में कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण से गंभीर नहीं है और न ही कोई भी कोविड संक्रमित व्यक्ति हास्पिटलाइज है। जानकारी दी कि 01 जनवरी 2022 से अब तक जिले में 74 हजार 203 व्यक्तियों की कोविड जांच की गई है। जानकारी दी कि आरटीपीसीआर से 36 हजार 351 एवं एंटीजेन किट से 37 हजार 851 लोगों की जांच हुई है। जांच के दौरान अब तक कुल 1611 व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। उन्होंने कहा कि गत सप्ताह जिले में पाजिटिविटी दर 3.29 रही है। जबकि इससे पूर्व की पाजिटिविटी दर 2.25 थी। जिले में एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या 14 है।

कोविड मरीजों के इलाज के लिए जिले में 606 बेड है उपलब्ध : जिले में कोविड मरीजों के इलाज के लिए कुल 606 बेड उपलब्ध है। सदर अस्पताल में 100, अनुमंडलीय अस्पताल तेघड़ा में 100, अनुमंडलीय अस्पताल बलिया में 100, सभी पीएचसी एवं सीएचसी को मिलाकर 156 तथा निजी अस्पतालों में 150 बेड है। विभिन्न अस्पतालों में उपलब्ध सभी बेड आक्सीजनयुक्त है। जानकारी दी गई कि सदर अस्पताल में 15 बेड आइसीयू के साथ है। जिसमें से आठ बेड वेंटीलेटर सुविधा से युक्त है।

तीन अस्पतालों में है आक्सीजन प्लांट : जिले के तीन अस्पतालों यथा सदर, अनुमंडलीय अस्पताल बलिया एवं तेघड़ा में क्रियाशील आक्सीजन प्लांट है। इसमें सदर अस्पताल में 100 बेड, अनुमंडलीय अस्पताल बलिया में 72 तथा अनुमंडलीय अस्पताल तेघड़ा में 100 बेड से आक्सीजन जुड़ा हुआ है। जिले में कुल 2714 आक्सीजन सिलेंडर, 1450 पल्स आक्सीमीटर एवं 261 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है।

साढ़े उनतीस लाख पड़ी है डोज : जिला प्रशासन द्वारा कोविड टीकाकरण पर भी काफी जोर दिया जा रहा है। जिले में अब तक 29 लाख 47 हजार 269 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका दिया गया है। जिसमें प्रथम डोज लेने वाले व्यक्तियों की संख्या 17 लाख 10 हजार 822 एवं दूसरा डोज लेने वालों की संख्या 12 लाख 29 हजार 84 है। जिले में अब तक 7363 व्यक्तियों ने बूस्टर डोज भी लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.