Move to Jagran APP

बछवाड़ा हाजीपुर एनएच 122 वी के निर्माण के लिए 624.43 करोड़ की स्वीकृति

बेगूसराय। बछवाड़ा प्रखंड के मुरलीटोल से हाजीपुर तक बनने वाली राष्ट्रीय उच्च पथ 122 वी के निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने 624.43 करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दी है। यह सड़क वैशाली एवं समस्तीपुर जिला के कुछ भागों को छूते हुए बेगूसराय के बछवाड़ा से जुड़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 06:49 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 06:49 PM (IST)
बछवाड़ा हाजीपुर एनएच 122 वी के निर्माण के लिए 624.43 करोड़ की स्वीकृति
बछवाड़ा हाजीपुर एनएच 122 वी के निर्माण के लिए 624.43 करोड़ की स्वीकृति

बेगूसराय। बछवाड़ा प्रखंड के मुरलीटोल से हाजीपुर तक बनने वाली राष्ट्रीय उच्च पथ 122 वी के निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने 624.43 करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दी है। यह सड़क वैशाली एवं समस्तीपुर जिला के कुछ भागों को छूते हुए बेगूसराय के बछवाड़ा से जुड़ेगी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को ट्वीट कर लोगों को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

एनएच 122वी के हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा खंड के पूर्व निर्माण के लिए और महनार से बछवाड़ा खंड के टू लेन में सुधार के लिए 624.43 करोड़ रुपये बजट की स्वीकृति दी गई है। इस सड़क के बन जाने से बछवाड़ा प्रखंड समेत बेगूसराय जिलावासियों के लिए सीधे हाजीपुर के रास्ते पटना कम समय में पहुंचना आसान हो सकेगा। बछवाड़ा से हाजीपुर तक बनने वाली राष्ट्रीय उच्च पथ की दूरी लगभग 77 किलोमीटर है। इन पथों में महनार से मुरलीटोल तक 42 किलोमीटर वर्तमान में सिगल सड़क है। जून 2021 में एनएच सर्किल पटना में सौंपी गई फाइनल डीपीआर में टू लेन सड़क निर्माण किए जाने की तैयारी की गई है। महनार से मुरलीटोल तक लगभग 42 किलोमीटर सड़क में सिगल लेन से ही गाड़ियों की आवाजाही होती है। इस सड़क निर्माण के संबंध में ऐसी चर्चा है कि महनार से मुरलीटोल तक सड़क को चौड़ा कर टू लेन बनाया जाएगा। महनार से मुरलीटोल के बीच हार्ड कंक्रीट सीमेंट से सड़क निर्माण कराया जाना है। इस सड़क के बन जाने से बछवाड़ा ही नहीं, बेगूसराय और समस्तीपुर जिले के लोगों को पटना पहुंचने में काफी सहूलियत होगी। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने के कारण बछवाड़ा-हाजीपुर पथ में महनार से मुरलीटोल ढाला तक 42 किलोमीटर हार्ड कंक्रीट सीमेंट से निर्माण होगा। एनएच 122 वी के बजट की स्वीकृति मिलने से जल्द ही कार्यकारी एजेंसी की नियुक्ति एवं सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ कराए जाने की संभावना है। एनएच 122 वी के बन जाने से बेगूसराय से बछवाड़ा मुरली टोल के रास्ते बहुत ही कम समय में लोगों को पटना पहुंचना आसान हो सकेगा। बजट की स्वीकृति मिलने से जिलेवासियों में हर्ष का माहौल देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.