Move to Jagran APP

पंचायत का प्रेम विवाह रद करने का फरमान, प्रेमी जोड़ा बोला- प्‍यार किया तो डरना क्‍या?

बिहार के एक गांव में पंचायत ने तालिबानी फरमान जारी कर अंतरजातीय प्रेम विवाह को रद कर दिया। लेकिन, प्रेमी जोड़े ने इसे नहीं मानने का एलान करते हुए कहा कि प्‍यार किया तो डरना क्‍या?

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 11:39 PM (IST)
पंचायत का प्रेम विवाह रद करने का फरमान, प्रेमी जोड़ा बोला- प्‍यार किया तो डरना क्‍या?
पंचायत का प्रेम विवाह रद करने का फरमान, प्रेमी जोड़ा बोला- प्‍यार किया तो डरना क्‍या?

बांका [जेएनएन]। पंचायत का फैसला प्रेमी युगल पर कहर बनकर टूटा। पंचायत ने अंतरजातीय विवाह करने के 'अपराध' में प्रेमी जोड़े को अलग करने का फैसला किया। गांव के दबंगों के डर से दोनों के परिजनों ने फैसला मान लिया है। हालांकि, प्रेमी युगल ने फैसला मानने से इनकार करते हुए कहा है कि प्‍यार किया तो डरना क्‍या। घटना बांका जिले के केडिया गांव की है।

loksabha election banner

प्रेमी युगल ने किया प्रेम विवाह

जानकारी के अनुसार प्रेमी युगल रवीना राम और दीपक गुप्ता ने अंतरजातीय प्रेम विवाह किया। साथ जीने-मरने की कसमें खाई। पर यह समाज के ठेकेदारों (पंचों) को यह गंवारा न हुआ।

पंचायत ने अलग करने का दिया आदेश

गांव की पंचायत बैठी और पंचों ने प्रेमी युगल को अलग होने का फरमान सुना दिया। इतना ही नहीं पंचों ने वर पक्ष पर 70 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। हद यह कि जुर्माना की रकम में से 50 हजार कन्या पक्ष को अदा की गई, जबकि शेष 20 हजार रुपये पंचों ने पंचायती खर्च के रूप में आपस में बांट लिया।

डरा-धमकाकर सादे काजग पर लिए हस्‍ताक्षर

विदित हो कि रवीना और दीपक ने एक हफ्ता पहले केडिया शिव मंदिर में शादी की थी। शादी की खबर से ही समाज में बवाल मच गया था। शादी के दूसरे दिन ही कुछ ग्रामीणों, पंचों और वर-वधू पक्ष के परिजनों के बीच बैठक हुई। इसके बाद पंचों ने दोनों को अलग करने का फरमान सुनाते हुए कीमत भी तय कर दी। पंचों ने प्रेमी जोड़े को डरा-धमका कर सादा पेपर पर हस्ताक्षर करा लिया।

प्रेमी युगल का फैसला मानने से इनकार

रवीना के पिता मुनेश्वर दास ने बताया कि पंचों के दबाव के चलते ऐसा करना पड़ा। वे अपनी बेटी के फैसले को स्वीकार कर उसे विदा करने के लिए तैयार थे, जबकि दीपक के पिता लक्ष्मी प्रसाद गुप्ता मौन साधे हैं। दूसरी ओर रवीना और दीपक पंचायत के फैसले को मानने को तैयार नहीं। वे कह रहे हैं कि प्‍यार किया तो डरना क्‍या? अब तो जीना-मरना साथ-साथ है। ऐसे में यह मामला काफी संवेदनशील हो गया है।

डीएसपी बोले: होगी कार्रवाई

इस बाबत बांका के डीएसपी एसके दास कीते हैं कि गैरकानूनी फरमान सुनाने और जुर्माना करने वाले पंचों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही प्रेमी जोड़े को तय सरकारी सहायता और सुरक्षा दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.