Move to Jagran APP

फूड प्रोसेसिग यूनिट लगाने पर मिलेगा अनुदान

संवाद सूत्र बांका एक जिला एक उत्पादन के तहत कतरनी धान को बढ़ावा देने के लिए रजौन प्रखंड के मझगांय-डरपा पंचायत का चयन किया गया है। इसको लेकर ई -किसान भवन रजौन में सहायक निदेशक उद्यान डा. अमृता कुमारी की अध्यक्षता में बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 09:38 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 09:38 PM (IST)
फूड प्रोसेसिग यूनिट लगाने पर मिलेगा अनुदान
फूड प्रोसेसिग यूनिट लगाने पर मिलेगा अनुदान

प्रोत्साहन

loksabha election banner

- प्लांट के लिए कर सकते हैं आन लाइन आवेदन

- रजौन प्रखंड में इस साल छह सौ बीघा में हुई है कतरनी धान की खेती

फोटो: 17बीएन 13

संवाद सूत्र, बांका : एक जिला एक उत्पादन के तहत कतरनी धान को बढ़ावा देने के लिए रजौन प्रखंड के मझगांय-डरपा पंचायत का चयन किया गया है। इसको लेकर ई -किसान भवन रजौन में सहायक निदेशक उद्यान डा. अमृता कुमारी की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें एलडीएम आरएन चौधुरी और केविके के वरीय विज्ञानी डा. मुनेश्वर प्रसाद मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

एलडीएम ने किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए बैंकों के माध्यम से केसीसी सहित अन्य लाभ के बारे में बताया। इसके साथ ही प्रोसेसिग प्लांट लगाने वाले किसानों को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। डा. मुनेश्वर ने किसानों को नई तकनीक से कतरनी धान की खेती करने पर बल दिया। इस दौरान होने वाली समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। सहायक निदेशक ने कहा कि इस बार कृ़षि विभाग की सहायता से लगभग छह सौ बीघा जमीन में कतरनी की खेती की गई है। कैथा में वर्षों से कतरनी धान की खेती की जाती है, लेकिन इसकी सही कीमत नहीं मिलने से किसान इससे मुंह मोड़ रहे है। अब कृषि विभाग द्वारा यहां के किसानों को उनके उत्पाद की कीमत दिलाने के लिए यहां प्रोसेसिग प्लांट लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसपर किसानों को दस लाख तक अनुदान भी दिया जाएगा। प्रोसेसिग प्लांट लगाने के इच्छुक किसान आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान आत्मा के उपनिदेशक राजीव कुमार सिंह, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सूरज कुमार, सहायक तकनीकी प्रबंधक आदित्यश्री, रमण कुमार, रंजन कुमार सहित काफी संख्या में किसान उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.