Move to Jagran APP

यूरिया की किल्लत पर भड़के किसान, किया प्रर्दशन

संवाद सूत्र अमरपुर (बांका) यूरिया खाद की किल्लत को लेकर वीदनचक गांव के किसानों ने बुधवार को प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित किसान ई- भवन में विरोध प्रदर्शन किया। भवन में ताला लगा रहने के कारण किसानों को निराश होकर घर वापस लौटना पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:03 PM (IST)
यूरिया की किल्लत पर भड़के किसान, किया प्रर्दशन
यूरिया की किल्लत पर भड़के किसान, किया प्रर्दशन

लीड लगाएं

loksabha election banner

19बीएन 8

- बीएओ की पहल पर शांत हुए किसान

- अमरपुर फर्टिलाइजर बुला कर सरकारी दर पर किसानों को दिलाई यूरिया

संवाद सूत्र, अमरपुर (बांका): यूरिया खाद की किल्लत को लेकर वीदनचक गांव के किसानों ने बुधवार को प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित किसान ई- भवन में विरोध प्रदर्शन किया। भवन में ताला लगा रहने के कारण किसानों को निराश होकर घर वापस लौटना पड़ा।

किसान सिकन्दर कुमार, कुलदीप राणा, निरंजन राणा, सुरेंद्र राणा, निरंजन कापरी, राजन कापरी, शिवशंकर कुमार सहित कई अन्य ने बताया कि वह अपने खेत में गेहूं, सरसों, मकई सहित अन्य फसल का खेती किया है। पर दो दिनों से यूरिया के लिए शहर के एक दुकान से दूसरे दुकान का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन किसी भी दुकानदार द्वारा सरकारी दर पर यूरिया खाद देने को तैयार नहीं है। ऐसे में किसान साढे चार सौ से पांच सौ रुपये प्रति बोरी यूरिया कालाबाजारी में खरीदने को मजबूर हैं। किसानों ने बताया कि अमरपुर बाजार सहित मोदी टोला स्थित विजय साह के खाद दुकान में यूरिया मिलने की जानकारी मिलने पर जब गए तो दुकानदार ने सरकारी दर पर देने से साफ इन्कार कर दिया। जबकि बाजार में यूरिया खाद खुलेआम पांच सौ रुपये प्रति बोरी बिक्री कर रहा है। इधर, प्रदर्शन करने की जानकारी बीएओ को मिलने पर किसानों को अमरपुर फर्टिलाइजर बुला कर सरकारी दर पर यूरिया मुहैया कराया।

--------------------

कोट

उनकी दुकान में यूरिया खाद उपलब्ध नहीं है। ऐसे में किसानों को वापस करना पड़ रहा है। फिर भी वह बीएओ के आदेश पर तीन बोरी यूरिया जो खुदरा बिक्री की थी। वह तीन किसानों को सरकारी दर पर ही दिया है।

सदानंद महतो, संचालक, अमरपुर फर्टिलाइजर

---------------------

कोट

कुल्हड़िया, अमरपुर बाजार सहित अन्य जगहों के कुछ दुकानों में खाद उपलब्ध है । और सभी किसानों को इन दुकानों से सरकारी दर पर यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है । फिर भी अगर किसान शिकायत है तो जांच कर दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कुमार, बीएओ

----------

प्रखंड में यूरिया के लिए भटक रहे किसान

संवाद सूत्र, शंभुगंज (बांका) : प्रखंड में किसानों को यूरिया खाद नसीब नहीं हो रहा है। एक सप्ताह पहले बाजार के कुछ कृषि केंद्रों पर यूरिया कम मात्रा में आवंटन हुआ था। जिससे सैकड़ों किसान यूरिया लेने से वंचित रह गए थे। अब स्थिति है कि यूरिया के लिए किसान सीमावर्ती भागलपुर एवं मुंगेर जिले का चक्कर काट रहे हैं । रबी फसलों में यूरिया नहीं पड़ने से फसलों का रंग बदरंग हो रहा है । इससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है।

नैनौ यूरिया पर किसानों का नहीं रहा भरोसा

सरकार ने यूरिया खाद के बदले नैनो यूरिया का तरल पदार्थ कृषि केंद्रों पर मुहैया कराई है। पर किसानों को नैनो तरल पर भरोसा नही हैं । किसान राजाराम सिंह , विभूति प्रसाद सिंह , एसपी सिंह , अजय यादव , गनौरी मंडल , लाखो मंडल , भोला तांती सहित अन्य ने बताया कि धान खेती के समय पर यूरिया खाद की किल्लत देख किसान सलाहकार के कहने पर नैनो तरल का इस्तेमाल किए, लेकिन फसलों में नैनो कारगर सिद्ध नहीं हुआ। इस कारण किसान नैनो तरल लेने से मुंह फेर रहे हैं। इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि नैनो यूरिया फसलों के लिए अच्छा विकल्प है। किसानों को नैनो उपयोग करने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.