Move to Jagran APP

पर्यटन की बुनियाद पर खड़ा हो रहा ओढ़नी डैम

बांका। पर्यटन की बुनियाद पर ओढ़नी डैम खड़ा हो रहा है। प्रशासन ने इसे ईको टूरिज्म के तौर पर विकसित करने की योजना बनाई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 09:28 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 09:28 PM (IST)
पर्यटन की बुनियाद पर खड़ा हो रहा ओढ़नी डैम
पर्यटन की बुनियाद पर खड़ा हो रहा ओढ़नी डैम

बांका। पर्यटन की बुनियाद पर ओढ़नी डैम खड़ा हो रहा है। प्रशासन ने इसे ईको टूरिज्म के तौर पर विकसित करने की योजना बनाई है। डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि आनेवाले समय में ओढ़नी पर्यटन के क्षेत्र में जाना जाएगा। यहां नौका विहार से लेकर अन्य तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।

loksabha election banner

इसको लेकर रविवार को डीएम ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया है। डीएम ने कहा कि स्थानीय स्तर पर पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए एक कार्य योजना बनायी गयी है। लोधम पंचायत के मुखिया मोहन लाला यादव से इसको लेकर सुझाव मांगा गया है। कहा कि इसे रमणीय स्थल के तौर पर विकसित किया जायेगा। यहां बिजली का कनेक्शन किया जा चुका है। सड़क की मरम्मत कराई गई है। डैम में वोटिग का कार्य भी शुरू करवाया जा रहा है। 1200 हेक्टेयर में फैले ओढ़नी डैम में वोटिग के लिए दो बड़े वोट की व्यवस्था की जा रही है। आसपास कई प्राकृतिक स्थलों को भी विकसित किया जायेगा। कैंटीन की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है। साथ ही सैलानियों की सुरक्षा के लिए पुलिस पीकेट तैयार कराया जायेगा। सामुदायिक शौचालय का निर्माण जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा पार्किंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जिसकी देखरेख की जिम्मेदारी स्थानीय लोगों की होगी। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से इंस्टाग्राम पर टूरिज्म बांका के नाम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। स्थानीय लोगों का इस क्षेत्र में अधिक से अधिक सहभागिता हो इसके लिए पहाड़ पर चढ़ने के लिए ट्रैकिग कराई जायेगी। रास्ते में बैठन के लिए बेंच लगाये जायेंगे। स्थानीय युवा के सहयोग से साइकिलिग एवं ट्रैकिग की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। सड़क के किनारे डायरेक्शन बोर्ड भी लगाने का निर्देश दिया गया। सैलानियों द्वारा उपयोग किये गये कचरा को डस्टबीन में डालने के लिए डस्टबीन की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा पांच-सात फीट वाले पत्थर को स्थापित किया जायेगा जो देखने में सुंदर लगे। पर्यटकों के लिए सेल्फी प्वांइट का भी निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही मनरेगा द्वारा तीन-चार यूनिट छायादार पौधे लगवाने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर डीडीसी रवि प्रकाश, अपर समाहर्ता माधव कुमार सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अमिताभ सिंहा, अनुमंडल पदाधिकारी मनोज चौधरी सहित अन्य अधिकारी थे।

------------

एक नजर में ओढ़नी डैम

मुख्यालय से 14 किलोमीटर दूर

1200 हेक्टेयर में फैला है ओढ़नी डैम

अगले माह होगा युवा महोत्सव

बांस की कारीगरी मोहेगा सभी का दिल

50 लाख खर्च करने की योजना

दो वोट की हो रही व्यवस्था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.