Move to Jagran APP

चेलों के संग 'अपना बचपन' जीएंगे गुरुजी

अभियान चलाने की योजना भी तय की गई। शिक्षक नेताओं ने बताया कि सभी प्राथमिक विद्यालय से कम से कम एक तथा मध्य विद्यालय से दो शिक्षक इसके लिए पटना चलेंगे। संबंधित विधानसभा के शिक्षक अपने विधायक के आवास के बाहर धरना पर बैठेंगे। 25 नवंबर की सुबह एक साथ बिहार के सभी विधायक और विधान पार्षद के आवास पर शिक्षक हुंकार भरेंगे। पटना के इस आंदोलन में सभी शिक्षक संगठनों के सभी पदाधिकारी अनिवार्य रूप से हिस्सा लेंगे। बैठक में नियोजित शिक्षक संघ के संजय कुमार हीरालाल प्रकाश यादव अमरेंद्र कुमार नसर ईमाम सरोज कुमार रितेश कुमार भैरव कुमार मनोरं

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 09:15 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:09 AM (IST)
चेलों के संग 'अपना बचपन' जीएंगे गुरुजी
चेलों के संग 'अपना बचपन' जीएंगे गुरुजी

बांका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी 'फिट इंडिया मूवमेंट' की धूम सोमवार से जिले के सभी विद्यालयों में मचेगी। सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में एक साथ सप्ताह भर का कार्यक्रम तय हुआ है।

loksabha election banner

इसमें गुरुजी अपने चेलों के साथ अपना बचपन जीएंगे। बचपन के उन परंपरागत खेलों को बच्चों के साथ खेलेंगे। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। वैसे तो इस मूवमेंट के तहत आधुनिक खेल भी होंगे, पर इसी बहाने कबड्डी, राजा कबड्डी, कितकित, गुड़ घर, गोबर पिट्टो, रुमाल छू आदि परंपरागत खेलों से भी आज के बच्चे परिचित हो जाएंगे। अभिभावकों को भी इसमें शामिल होने का आमंत्रण मिलेगा।

आठ लाख बच्चों के अलावा करीब 15 हजार शिक्षक और बड़ी संख्या में अभिभावक भी इसमें हिस्सा लेकर इंडिया को स्वस्थ बनाने का बिगुल फूकेंगे। इस आयोजन के लिए समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ ने सभी बीईओ को पत्र जारी कर दिया है। आयोजन प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तक की शिक्षा वाले विद्यालयों में आयोजित होगा।

-----------

परियोजना निदेशक के पत्र पर विभाग सक्रिय

राज्य शिक्षा परियोजन निदेशक संजय सिंह ने इस आयोजन के लिए शुक्रवार को पत्र जारी किया है। इसके तुरंत बाद डीपीओ ने सभी बीईओ और प्रधानाध्यापक को पत्र जारी कर दिया है। इसमें प्रत्येक दिन के आयोजन कार्यक्रम को सफलता पूर्वक सभी विद्यालयों में आयोजित कराने को कहा गया है। विद्यालयों को आयोजन की मीडिया रिपोर्ट, छायाचित्र, वीडियो, लाइव फोटो आदि कार्यक्रम समापन के बाद कार्यालय में जमा करना है। प्रत्येक दिन के कार्यक्रम का नाम उस दिन विद्यालय में अंकित करना है। साथ ही अभिभावकों की सहभागिता के लिए उनको विभिन्न माध्यमों सूचना भेजना है।

-----------

छह दिन का कार्यक्रम

1. मैजिकल मंडे- सोमवार को पहले दिन खेल के साथ शारीरिक मूल्यांकन, तीन मिनट का योग

2. टैंपटिग ट्यूसडे- खेल पर अभिभावक और शिक्षकों की बैठक में नियमित जीवन शैली पर चर्चा, चार मिनट का योग

3. विटर वेडनस डे- शिक्षक और बच्चों के बीच परंपरागत खेल का आयोजन, पांच मिनट का योग

4. थर्सडे टीम वर्क- बच्चों की टीम के बीच खेल का आयोजन, छह मिनट का योग

5. फ्रायडे फिटनस- सभी के लिए खेलो इंडिया पर क्विज प्रतियोगिता, सात मिनट का योग

6. स्पोर्टस सटर्डे- बच्चों के बीच हास्य कार्यक्रम, अभिभावकों के साथ रिपोर्ट कार्ड तैयार करना

---------

फिट इंडिया मूवनेंट के तहत नवंबर के तीसरा सप्ताह में छह दिन इसको लेकर सभी विद्यालयों में खेल का आयोजन होना है। इसमें बच्चों के साथ, अभिभावक और शिक्षकों को भी शामिल होना है। उन्हें बच्चों के साथ खेलना है। इस संबंध में पत्र जारी कर सभी बीईओ और प्रधानाध्यापक को पत्र जारी कर दिया गया है।

अहसन, जिला शिक्षा पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.