Move to Jagran APP

सदर अस्पताल में कोरोना सैंपल किट खत्म, मरीज रेफर

बांका। कोरोना वायरस से लड़ाई में स्वास्थ्य विभाग पहले ही मोर्चे पर फेल हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 06:09 AM (IST)
सदर अस्पताल में कोरोना सैंपल किट खत्म, मरीज रेफर
सदर अस्पताल में कोरोना सैंपल किट खत्म, मरीज रेफर

बांका। कोरोना वायरस से लड़ाई में स्वास्थ्य विभाग पहले ही मोर्चे पर फेल हो गया है। पटना से जिला को 10 कोरोना सैंपल किट मिला था। रविवार को सदर अस्पताल में एक मरीज की मौत के बाद दो किट में उसके शव का सैंपल लिया गया। इसके बाद बचे आठ किट में विदेश से हाल में लौटे लोगों का सैंपल लिया गया। सभी 10 सैंपल जांच के लिए पटना भेज दिया गया है। बुधवार तक इसकी रिपोर्ट आने की संभावना है।

loksabha election banner

किट खत्म होते ही सदर अस्पताल ने कोरोना संदिग्ध की जांच से हाथ खड़ा कर दिया है। प्राथमिक और रेफरल अस्पताल से मरीज सदर अस्पताल भेजा जा रहा है, लेकिन यहां भी जांच का कोई इंतजाम नहीं होने से मरीज को भागलपुर रेफर किया जा रहा है। सोमवार को बाबूटोला एकसिघा का एक युवक सांस घुटने की शिकायत पर इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचा। किट के अभाव में उसे जांच कराने भागलपुर रेफर कर दिया गया। युवक की मौत मामले में स्वास्थ्य विभाग ने उसके संपर्क में आए पांच स्वजन को सदर अस्पताल में आइसोलेट कर दिया है। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि मुख्यालय से जांच किट की मांग की गई है। जल्द ही जिला को सौ सैंलप संग्रह किट उपलब्ध हो जाएगा।

----------------------

पीबीएस मैदान से घर भेजे जाएंगे सभी परदेसी

डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि परदेस से लौट रहे लोगों को मंगलवार से सीधे पीबीएस कॉलेज लाया जाएगा। कॉलेज मैदान पर इसकी तैयारी की जा रही है। राज्य के चार शहरों में बने केंद्र से वाहन के माध्यम से सभी को पीबीएस लाकर उनकी स्वास्थ्य जांच कराई जाएगी। जांच के बाद उन्हें प्रशासनिक स्तर से ही घर भेज दिया जाएगा। इसके लिए डीटीओ की अगुआई में वाहन कोषांग गठित कर दिया गया है। कई अधिकारी और कर्मी को भी इस कोषांग में शामिल किया गया है। इसमें डीटीओ फिरोज अख्तर के अलावा बंदोबस्त पदाधिकारी विमल कुमार घोष, इंदू कुमार राय, सुनील प्रकाश तिवारी, प्रफुल्ल कुमार सिंह, संतोष कुमार, शिव कुमार शामिल हैं। डीएम सोमवार को समाहरणालय में पत्रकारों को इसकी जानकारी दे रहे थे। डीएम ने बताया कि पीबीएस कॉलेज पहुंचे सभी लोगों का डाटाबेस भी तैयार होगा। वाहन कोषांग को तत्काल पर्याप्त संख्या में छोटा और बड़ा वाहन उपलब्ध कर लेने को कहा गया है। इस दौरान एसपी अरविद कुमार गुप्ता ने बताया कि मुंगेर में मामला सामने आने के बाद इस सीमा को सील कर दिया गया है। पुलिस इस पर कड़ी निगरानी रख रही है। इस मौके पर डीडीसी रविप्रकाश, एडीएम जयशंकर कुमार आदि शामिल थे।

-----------------------

72 जवान अपने जिला में करेंगे ड्यूटी

बांका : अवकाश पर गए पुलिस पदाधिकारी और जवान अब लॉकडाउन के कारण अपने जिला में ही योगदान कर ड्यूटी करेंगे। एसपी ने बताया कि अधिकारी और जवान मिलाकर अभी 72 लोग अवकाश पर थे। लॉकडाउन में कई का वापस लौटना मुश्किल था। ऐसे में उन्हें अपने नजदीकी थाना में ही योगदान करने को कहा गया है। हालात सामान्य होने तक वे वहीं ड्यूटी करेंगे।

--------------------

एप्रन और मास्क बनाने में जुटे तीन सौ टेलर

स्वास्थ्य विभाग कोरोना के संभावित खतरों को देखकर संसाधन जुटाने में लग गया है। पुराने अस्पताल परिसर में बने प्रशिक्षण केंद्र में रविवार से ही मास्क और एप्रन बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके लिए जिला मुख्यालय के करीब तीन सौ टेलर मास्टर को बुलाया गया है। इसके अलावा कई आशा कार्यकर्ता को भी ड्यूटी में लगाया गया है। कोलकाता से इसके लिए एक ट्रक कपड़ा मंगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.