Move to Jagran APP

मतदान को लेकर महिला व युवा वोटरों में दिखा उत्साह

लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी को लेकर उत्साह रहा। काराकाट लोकसभा के ओबरा नवीनगर एवं गोह विधानसभा के मतदाताओं के आगे धूप भी

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 05:35 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 05:35 PM (IST)
मतदान को लेकर महिला व युवा वोटरों में दिखा उत्साह
मतदान को लेकर महिला व युवा वोटरों में दिखा उत्साह

औरंगाबाद। अंतिम चरण के चुनाव में भी वोटरों का उत्साह देखते बन रहा था। हर बूथ पर सुबह से ही महिलाएं, पुरुष, युवा, वृद्ध के अलावा दिव्यांगों मतदाताओं की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। लोग लोकतंत्र के महापर्व के नारे को चरितार्थ कर रहे थे। वाकई में लोग पहले मतदान उसके बाद जलपान किया। इस तपती धूप में भी मतदाता वोट देने के लिए सुबह से लेकर दोपहर तक निकलते रहे। काराकाट लोकसभा क्षेत्र के ओबरा, नवीनगर एवं गोह विधानसभा के मतदाताओं के आगे धूप भी छांव में तब्दील हो गया। आम से लेकर खास में मताधिकार के इस्तेमाल का जज्बा दिखा। युवाओं में पहला वोटर बनने की खुशी तो बुजुर्गों में जोश रहा। आधी आबादी ने नारी सशक्तीकरण का परिचय दिया। बेहतर की आस, समाज बदलने की सोच और राष्ट्र निर्माण के लिए लोगों ने मतदान किया। उधर नक्सल प्रभावित इलाकों में कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई। यहां भी मतदान को लेकर लोगों में उत्साह रहा। मतदान सूरज चढ़ने व ढलने के साथ जारी रहा। कई बूथों पर शाम छह बजे तक मतदाता पहुंचते रहे। मतदान के दौरान सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध रहा। नक्सली इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी लोकसभा चुनाव के पहले चरण में काराकाट लोकसभा के औरंगाबाद के दो नक्सल प्रभावित विधानसभा नवीनगर एवं गोह के नक्सली इलाके में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई थी। नक्सल प्रभावित इलाके के सभी सड़क एवं पुल-पुलिया की सुरक्षा में पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। नक्सली इलाके के बूथों पर जमीन से लेकर मतदान केंद्रों की छत पर केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल तैनात रहे। सुरक्षा बलों के द्वारा मतदाताओं के अलावा किसी को भी मतदान केंद्र के पास नहीं आने दी जा रही थी। वे ही मतदाता बूथ पर आ रहे थे जो अपने हाथों में परिचय पत्र लिए हुए थे। नक्सलियों के किसी भी गतिविधि से निपटने के लिए सुरक्षा बल पूरी तरह से अलर्ट रहे। चुनाव को लेकर सरकारी अस्पतालों को अलर्ट रखा गया था। चिकित्सकों को ड्यूटी पर तैनात रखा गया था। नक्सलियों के किसी भी गतिविधि से निपटने की पूरी तैयारी की गई थी परंतु कहीं से कोई शिकायत नहीं मिली।

prime article banner

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.